1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Dhanteras 2018: धनतेरस पर हनुमान जयंती का शुभ संयोग, राशिनुसार ये उपाय करके करें बजरंगबली को प्रसन्न

Dhanteras 2018: धनतेरस पर हनुमान जयंती का शुभ संयोग, राशिनुसार ये उपाय करके करें बजरंगबली को प्रसन्न

कुछ लोग हनुमान जयंती आज के दिन, यानी कार्तिक कृष्ण पक्ष की तृतीया को मनाते हैं, जबकि कुछ का मानना है कि हनुमान जी का जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हुआ था। ग्रन्थों में इन दोनों का ही उल्लेख मिलता है, लेकिन इन दोनों के कारणों में भिन्नता देखने को मिलती

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 05, 2018 8:43 IST
Hanuman Jayanti- India TV
Hanuman Jayanti

धर्म डेस्क: आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की तृतीया  तिथि और सोमवार का दिन है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की तृतीया के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है। इसके साथ ही आज के दिन हनुमान जी की भी उपासना करने का विधान है। कहते हैं आज के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था, लेकिन आपको ये भी बता दूं कि हनुमान जी की जन्मतिथि को लेकर कुछ मतभेद हैं।

कुछ लोग हनुमान जयंती आज के दिन, यानी कार्तिक कृष्ण पक्ष की तृतीया को मनाते हैं, जबकि कुछ का मानना है कि हनुमान जी का जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हुआ था। ग्रन्थों में इन दोनों का ही उल्लेख मिलता है, लेकिन इन दोनों के कारणों में भिन्नता देखने को मिलती है। चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को जन्मदिवस के रूप में, जबकि कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को विजय अभिनन्दन महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। (Dhanteras 2018: धनतेरस की रात राशिनुसार ऐसे जलाएं दीपक, मिलेगी हर भय से मुक्ति )

अहम बात ये है कि इन दोनों ही तिथियों पर हनुमान जी की उपासना का विधान है। अतः आज के दिन विभिन्न राशि वालों को किस प्रकार हनुमान जी की उपासना करके लाभ उठाना चाहिए। (नवंबर माह में पड़ेगे धनतेरस, दीवाली, छठ पूजा सहित कई बड़े त्योहार, देखें पूरी लिस्ट)

मेष राशि

अगर आपको अपने किसी खास काम को पूरा करने में बहुत परेशानी हो रही है, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद हनुमान जी को हाथ जोड़कर प्रणाम कीजिये और उनके आगे चमेली के तेल का दीपक जलाइये। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम में आ रही परेशानी जल्द ही दूर होगी और आपका काम अच्छे से पूरा होगा। वैसे तो ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। (धनतेरस 2018: जानिए क्यों मनाया जाता है धनतेरस का त्यौहार, क्यों खरीदते हैं इस दिन सोना?)

वृष राशि
अगर आपने कोई नया वाहन खरीदा है और आप उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हनुमान जी का वाहन सुरक्षा यंत्र बनाकर, उसे अपने वाहन पर स्थापित करना चाहिए। यंत्र की फोटो हम आपको अपनी टी.वी स्क्रीन पर दिखा रहे हैं, आपको ऐसा ही यंत्र बनाना है। आप चाहें तो इस यंत्र को धातु पर बनवा सकते हैं या फिर स्वयं भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम द्वारा भी यंत्र बना सकते हैं। अगर आपके पास ये सब भी उपलब्ध न हो तो एक सफेद कोरा कागज लेकर, उस पर लाल पेन से ये वाहन सुरक्षा यंत्र बनाइये और उसकी विधि-पूर्वक पूजा कीजिये। फिर उस पर हनुमान जी के द्वादक्षरी, यानी बारह अक्षरों वाले मंत्र का कम से कम 11 हजार बार जप कीजिये। हनुमान जी का मंत्र इस प्रकार है- (Dhanteras 2018: धनतेरस के दिन भूलकर भी घर न लाएं ये चीजें, शुभ की जगह हो जाएगा अपशगुन)

ऊँ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्।

इस मंत्र के बारे में मंत्रमहार्णव में उल्लेख मिलता है कि इसे सबसे पहले भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन से कहा था। इस प्रकार मंत्रों से सिद्ध किये हुए वाहन सुरक्षा यंत्र को अपने वाहन पर लगाने से आपके वाहन की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।... जरूरी नहीं है कि जिन्होंने नया वाहन खरीदा हो, वही इस यंत्र को लगाये। जिनके पास पहले से वाहन है, वो भी इस यंत्र को लगाकर अपने वाहन की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। वैसे तो ये उपाय वृष राशि वालों के लिये
विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।
हनुमान जी दिलाएंगे भय से मुक्ति
उपाय: मिथुन राशि
आज हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ करें  आपको हर प्रकार के भय से छुटकारा मिलेगा मिथुन राशि के साथ सभी राशियों को फायदा होगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13