1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Tulsi Viivah 2019: तुलसी विवाह के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, शादी संबंधी हर समस्या होगी हल

Tulsi Viivah 2019: तुलसी विवाह के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, शादी संबंधी हर समस्या होगी हल

तुलसी विवाह के साथ ही इस दिन किन विशेष उपायों को करके आप अपनी शादी को सफल बना सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 07, 2019 21:00 IST
Tulsi Vivah- India TV
Tulsi Vivah

कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और शुक्रवार का दिन है। इसके साथ ही एकादशी तिथि 12 बजकर 25 मिनट तक ही रहेगी। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार  कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवोत्थानी एकादशी और प्रबोधिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में इस एकादशी का बड़ा ही महत्व है। इस दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। आज के दिन चातुर्मास सम्पन्न हो जायेंगे । दरअसल, आषाढ़ शुक्ल पक्ष की हरिशयनी एकादशी से, यानि 12 जुलाई 2019 से चातुर्मास की शुरुआत हुई थी। ये चातुर्मास कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तक होते हैं। चातुर्मास के दौरान भगवान विष्णु का शयनकाल होता है। इन चार महीनों के दौरान विवाह आदि सभी शुभ कार्य बंद होते हैं। चूंकि आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को चातुर्मास सम्पूर्ण हो जायेंगे।

तुलसी विवाह के साथ ही इस दिन किन विशेष उपायों को करके आप अपनी शादी को सफल बना सकते हैं, अपने विवाह में आ रही परेशानियों को दूर कर सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। जानें इस बारे में। 

मेष राशि

अगर आप अपने जीवन में सौभाग्य को बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन तुलसी के पौधे पर लाल चुनरी चढ़ाएं और श्री विष्णु को एकाक्षी नारियल अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सौभाग्य बना रहेगा।  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

Tulsi Vivah 2019 Samagri List: तुलसी विवाह के लिए जरूरी है ये चीजें, देखें पूरी सामग्री लिस्ट

वृष राशि
अगर आप हर क्षेत्र में कामयाब होना चाहते हैं, जीवन की बुलंदियों को छूना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु की मूर्ति और तुलसी के पौधे की पूजा करके, उन्हें मन्दिर में दान कर दें । आज के दिन ऐसा करने से आप हर क्षेत्र में कामयाब होंगे और जीवन की बुलंदियों को छूएंगे ।  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

मिथुन राशि
अगर आप अपनी जिंदगी को हमेशा खुशहाल देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आटा भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर पंजीरी का प्रसाद बनाना चाहिए और उसमें केले के टुकड़े और साबुत तुलसी की पत्तियां भी डालनी चाहिए। अब भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करें और उन्हें इस प्रसाद का भोग लगाएं। इसके बाद बाकी बचे प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों में बांट दें । आज के दिन ऐसा करने से आपकी जिंदगी हमेशा खुशहाल बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

Dev Uthani Ekadashi 2019:: देवउठनी एकादशी के दिन होता है तुलसी विवाह, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

कर्क राशि
अगर आप अपनी नौकरी में अच्छी आमदनी पाना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु को हल्दी का टीका लगाएं और तुलसी दल से उनकी पूजा करें। पूजा के बाद हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही नौकरी में अच्छी आमदनी मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

Devotthan Ekadashi 2019: कब है देवोत्थान एकादशी? जानें इसका महत्व और पूजा विधि

सिंह राशि
अगर आप शादीशुदा हैं और आपकी शादी में कुछ परेशानी चल रही हैं, तो आज के दिन आप दोनों को मिलकर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर श्री विष्णु को अर्पित करना चाहिए। साथ ही मन्दिर के प्रांगण में या किसी बाग-बगीचे में तुलसी का पौधा रोपित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी शादीशुदा जिंदगी में चल रही परेशानियां जल्द ही दूर होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

कन्या राशि
अगर आप अपनी जिंदगी में भरपूर ऊर्जा बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको तुलसी के पौधे की जड़ के पास एक पीले रंग का कपड़ा रखना चाहिए और तुलसी जी को मिश्री का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बचे हुए प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और वहां रखे पीले रंग के कपड़े को अगले दिन ब्राह्मण को दान कर दें।  ऐसा करने से आपकी जिंदगी में भरपूर ऊर्जा बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

तुला राशि
अगर आपकी बेटी के विवाह में किसी प्रकार की अड़चन आ रही है, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको पांच तुलसी दल लेकर, उस पर हल्दी का टीका लगाकर श्री हरि को अर्पित करना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी बेटी के विवाह में आ रही अड़चनों से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है|

वृश्चिक राशि
अगर आप अपना मनपसंद जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो आज के दिन 'ॐ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का जप करते हुए तुलसी के पौधे में केसर मिश्रित दूध अर्पित करें। साथ ही भगवान विष्णु को भी केसर मिश्रित दूध का भोग लगाएं।  आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही मनपसंद जीवनसाथी मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है| 

धनु राशि
अगर आप अपनी आर्थिक सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन तुलसी जी को भोग के रूप में बताशे अर्पित करें और पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान विष्णु की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें और पूजा के समय कुछ सिक्के और कौड़ियां रखें। जब पूजा समाप्त हो जाये, तो उन सिक्को और कौड़ियों को संभालकर अपनी तिजोरी में रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी । बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

मकर राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों को सुखमय और मधुर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन तुलसी के पौधे में श्रृंगार का सामान चढ़ाकर उसकी पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद सारा सामान किसी सुहागिन महिला को भेंट कर देना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य संबंध सुखमय और मधुर होगा । बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

कुंभ राशि
आपके जीवन में किसी प्रकार का संकट न आये, आपका जीवन बिना किसी रूकावट के चलता रहे, इसके लिए आज के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के नीचे घी का एक दीपक जलाएं। संभव हो तो गाय के घी का दीपक जलाएं और तुलसी के पौधे को प्रणाम करते हुए अपने अच्छे जीवन के लिये प्रार्थना करें । आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन से हर प्रकार का संकट दूर हो जायेगा और आपका जीवन बिना किसी रुकावट के चलता रहेगा।  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

मीन राशि
अगर आप अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु और तुलसी के पौधे की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को इलायची का जोड़ा अर्पित करना चाहिए। पूजा के बाद उस इलायची के जोड़े को अपनी संतान को खाने के लिये दे दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे का दाम्पत्य जीवन बेहतर बना रहेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13