1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Dahi Handi 2019: जानें कब मनाया जाएगा दही हांडी का उत्सव, साथ ही जानिए कैसे शुरू हुई ये परंपरा

Dahi Handi 2019: जानें कब मनाया जाएगा दही हांडी का उत्सव, साथ ही जानिए कैसे शुरू हुई ये परंपरा

Dahi Handi 2019: दही हांडी का त्योहार जन्माष्टमी के त्योहार के एक दिन बाद ही मनाया जाता है। जानें तिथि और मनाने का कारण।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 22, 2019 10:27 IST
Dahi handi- India TV
Dahi handi

Dahi Handi 2019: दही हांडी का त्योहार जन्माष्टमी के त्योहार के एक दिन बाद ही मनाया जाता है। जहां जन्माष्टमी के दिन भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इसी के बाद कान्हा की बाल लीलाओं पर समर्पित दही हांडी का आयोजन दूसरे दिन किया जाता है। इस बार जन्माष्टमी 2 दिन मनाई जाएगी।

23 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व ग्रहस्थ जीवन वाले लोग मनाएंगे। वहीं 24 अगस्त को वैष्णव संप्रदाएं वाले साधु-संत बनाएंगे।

Janmashtami 2019: जानें जन्‍माष्‍टमी की सही तारीख, दुर्लभ योग, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

कब है दही हांडी

शास्त्रों के अनुसार भगवान कृष्ण का जन्म भाद्र मास के अष्टमी तिथि की रात को हुआ था। जिसके दूसरे दिन दही हांडी का त्योहार है। इस बार दही हांडी 25 अगस्त को मनाई जाएगी। दही हांडी के मौके पर लोग एक-दसूरे पर चढ़कर  ‘ह्यूमन पिरामिड’ जैसी श्रृंखला बनाकर रस्सी से बंधी हांडी तक पहुंचकर उसे फोड़ते हैं। उस हांडी में मक्खन या दही रखी जाती है। यह उत्सव पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

Vastu tips: Birth Date के हिसाब से इस दिशा में रखें ये खास चीज, फिर देखें कैसे बनते है बिगड़े हुए काम

दही हांडी मनाने का कारण

इसे मनाने के कारण कारण माना जाता है कि कान्हा को माखन पसंद होना। जब श्रीकृष्ण नंद गांव में रहते थें। बचपन के दिनों में वह अपने दोस्तों के साथ मिलकर पूरे गांव से दही चुराकर खाते हैं। जिसके कारण अपनी दोस्तों की मदद से हांडी तोड़नी पड़ती थी।  इसी कारण हर साल दही हांडी का त्योहार मनाया जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment