1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आखिर शास्त्रों में क्यों मनाही है पैर के ऊपर पैर रखना, जानिए

आखिर शास्त्रों में क्यों मनाही है पैर के ऊपर पैर रखना, जानिए

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह पैर के ऊपर पैर रखकर बैठना। ऐसा करने से की नुकसान होते है। इस बारें में शास्त्रों में भी बताया गया है। माना जाता है कि अगर आप अगर किसी पूजा स्थल में बैठे है तो कभी भी क्रास लेग कर नहीं बैठना चाहिए। जानिए कारण

India TV Lifestyle Desk [Updated:21 Mar 2016, 12:07 PM IST]
cross leg- India TV
cross leg

धर्म डेस्क: हमारे जीवन में कई ऐसी आदतें होती है जिनको करने से हमें कई बार अपने बड़े-बुजुर्गो से डांट खानी पड़ जाती है। हमारी दिनचर्या की कई आदते जैसे कि गीली तौलिया बेड में फेक देना, मुंह से आवाज निकालना और बाद में हाथ ना धोना, अपनी चीजों का ध्यान ना रखना। जिसके कारण हम अपने पेरेट्स से डांट खा जाते है। लेकिन आपको पता है कि कई आदते ऐसी होती है जिन्हें शास्त्रों में वर्जित बताया गया है।

ये भी पढ़े-

शास्त्रों में कई ऐसे काम और आदतों के बारें में बताया है जिनको करने की मनाही है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि अगर आपने इनका पालन ठीक ढंग से न किया तो आपको कई परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। इसीलिए कई लोग इसका पालन करते है।

शास्त्रों के अनुसार हमारी आदतों का संबंध देवी-देवताओं से होता है। हम आपको अपनी खबर में ऐसी एक आदत के बारें में बता रहे है जिसको कभी भी नहीं करना चाहिए।

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह पैर के ऊपर पैर रखकर बैठना। ऐसा करने से की नुकसान होते है। इस बारें में शास्त्रों में भी बताया गया है। माना जाता है कि अगर आप अगर किसी पूजा स्थल में बैठे हैं तो कभी भी क्रास लेग कर नहीं बैठना चाहिए। इससे आपको भगवान की कृपा नहीं मिलती है।

इसी तरह शास्त्रों में माना गया है कि कभी भी शाम के समय इस अवस्था में नहीं बैठना चाहिए। अगर आप शाम के समय ऐसे बैठे तो माता लक्ष्मी आपसे न राज हो सकती है, क्योंकि वह शाम के समय पृथ्वी का विचरण करती है। माता लक्ष्मी के रुठ जाने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड सकता है। इसलिए शाम को कभी भी अपने पैरों को क्रास लेग की पोजीशन मे न रखें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: cross leg position is not good for happy life
Write a comment