1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Chhath puja 2017: आज सूर्य को अर्ध्य करते समय करें ये उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

Chhath puja 2017: आज सूर्य को अर्ध्य करते समय करें ये उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

आज छठ पूजा के दिन सूर्य संबंधी कुछ उपायों को करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है और आपकी लंबे समय से चली आ रही परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 26, 2017 8:22 IST
chhath puja- India TV
chhath puja

धर्म डेस्क: आज छठ पूजा है। इसे डाला छठ भी कहते हैं। दीपावली के बाद बड़े त्योहारों में शामिल छठ पूजा का यह त्योहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है। छठ पूजा का यह व्रत संतान की लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिये किया जाता है। यह त्योहार पूरे चार दिनों का होता है। पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना और आज शाम के समय डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के बाद अगली सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जायेगा और इसके बाद  व्रत का पारण किया जायेगा।

आज छठ पूजा के दिन सूर्य संबंधी कुछ उपायों को करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है और आपकी लंबे समय से चली आ रही परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

  • थोड़ा-सा लाल चन्दन घीसकर, उसे नहाने के पानी में डालकर स्नान करें और स्नान के बाद साफ कपड़े पहनकर "ऊँ सूर्याय नमः" मंत्र का जाप करते हुए हाथ में लाल रंग की मौली या कलावा बांधे। इससे लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे और आपकी बात पर गौर करेंगे।
  • आज शाम को सूरज के छिपते समय एक तांबे का छोटा-सा चौकोर टुकड़ा लें और उसे जमीन के नीचे दबाएं। इससे बिजनेस में आ रही परेशानियां खत्म होंगी और आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा।
  • अगर आपकी जन्मपत्रिका में सूर्य की स्थिति ठीक नहीं चल रही है तो पिता या पिता के समान किसी व्यक्ति की सेवा करें और आज के दिन अपने वजन के 10% नमक को बहते पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी हर इच्छा पूरी होगी और लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होंगी।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment