1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. घर पर बैठे आप भी देख सकते हैं चंद्रग्रहण LIVE, जानें कैसे

घर पर बैठे आप भी देख सकते हैं चंद्रग्रहण LIVE, जानें कैसे

चंद्र ग्रहण(ब्लड मून) 2018: आज लगने वाला है 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण। आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण अक्सर पूर्णिमा के दिन ही लगता है। इस बार भी चंद्र ग्रहण आज यानि गुरु पूर्णिमा यानि आज के दिन लग रहा है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 28, 2018 0:22 IST
lunar eclipse 2018- India TV
lunar eclipse 2018

धर्म डेस्क: चंद्र ग्रहण(ब्लड मून) 2018: आज लगने वाला है 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण। आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण अक्सर पूर्णिमा के दिन ही लगता है। इस बार भी चंद्र ग्रहण आज यानि गुरु पूर्णिमा यानि आज के दिन लग रहा है। आपको इससे जुड़े कुछ दिलचस्प बात बताते हैं। यह ग्रहण इसलिए भी खास है क्योंकि आज गुरु पूर्णिमा का दिन है और चंद्र ग्रहण एक ही दिन पड़ा है।

भारतीय समय के मुताबिक आप ग्रहण को रात के 11 बजकर 54 मिनट पर देख पाएंगे। ग्रहण का मध्य 1 बजकर 52 मिनट पर होगा साथ ही इसका अंत होगा रात में 3:49 बजे। रात में एक बजे से लेकर रात में 02:43 बजे तक पूर्ण ग्रहण की अवस्था होगा। ग्रहण की पूर्ण अवधि 4 घंटे की होगी जो सदी की सबसे बड़ी चन्द्र ग्रहण होगी। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो रात के वक्त बाहर निकलर ग्रहण को नहीं देख पाएंगे तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा समेत कई जगहों पर आज (27 जुलाई 2018 ) को रात 10 बजे से चंद्रग्रहण का लाइव प्रसारण किए जाने की खबरें आ रही हैं।

घर के अंदर बैठकर देख सकेंगे ग्रहण-

जो लोग आसमान पर बादल होने या बारिश होने के कारण ग्रहण को अपनी आंखों से नहीं देख पाएंगे उनके लिए इंटरनेट पर चंद्रग्रहण लाइव देखने का ऑप्शन होगा। चंद्रग्रहण का लाइव टेलीकास्ट शुरू होते ही आपको यहां पर लिंक या लाइव वीडियो शेयर किया जाएगा जिससे आप अपने घर के अंदर बैठकर भी आराम से चंद्रग्रहण लाइव देख सकेंगे। रोबोटिक टेलीस्कोप सर्विस 'स्लूह' इसे लाइव टेलीकास्ट करने जा रही है।

आज पड़ने वाला ग्रहण 1 घंटे 43 मिनट तक चलेगा जो कि 21वीं शताब्दी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा। 42 साल पहले इतना लंबा चंद्रग्रहण देखने को मिला था। इस बार का चंद्रग्रण एशिया, यूरोप और दक्षिणी अमेरिका के लोग आसानी से देख सकेंगे। भारतीय समयानुसार आज चंद्रग्रहण रात 22:54 बजे शुरू होगा और 28 जुलाई को 03:49 बजे समाप्त होगा। (Chandra Grahan 2018 Live Updates: सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण आज, पूरे भारत में देखा जा सकेगा)

मंगल दिखेगा पृथ्वी के सबसे करीब
इस बार के चंद्रग्रहण की खास बात यह भी है कि 27 जुलाई को मंगल पृथ्वी के सबसे करीब होगा। यानी यह बिल्कुल साफ दिखाई देगा।(28 जुलाई 2018 राशिफल: इन राशियों के लिए यह दिन है खास, पार्टनर से मिलेगा खूब सारा प्यार)

ग्रहण से जुड़ी दिलचस्प खबरों के लिए यहां पढ़ें:

Chandra Grahan 2018: चंद्रग्रहण के दौरान करें इन मंत्रों का जाप, मिलेगा शुभ फल 

चंद्रग्रहण 2018: ग्रहण के दौरान इन बातों का जरूर रखें ख्याल नहीं तो पूरी जिंदगी पड़ सकता है पछताना

Chandra Grahan 2018: कल लगने वाला है सदी का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण, गर्भवती महिलाएं भूल से भी न करें ये काम 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019