1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Chandra Grahan 2018: चंद्रग्रहण का सबसे ज्यादा असर इन राशियों पर, बचने के अपनाएं ये उपाय

Chandra Grahan 2018: चंद्रग्रहण का सबसे ज्यादा असर इन राशियों पर, बचने के अपनाएं ये उपाय

आज का दिन कई मायनों में खास है एक तरफ ग्रहण के समय चन्द्रमा मकर राशि और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में स्थित रहेगा। आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और शुक्रवार का दिन है। आज स्नान-दान-व्रतादि की आषाढ़ी पूर्णिमा है और इस आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। आज के दिन गुरु की पूजा का महत्व है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस ग्रहण का विभिन्न राशियों पर असर होगा। जानिए इनके बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 27, 2018 22:16 IST
lunar eclipse 2018- India TV
Image Source : INDIA TV lunar eclipse 2018

सदी का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण लाइव अपडेट्स ऑनलाइन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें - Click Here

धर्म डेस्क: आज का दिन कई मायनों में खास है एक तरफ आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और शुक्रवार का दिन है। आज स्नान-दान-व्रतादि की आषाढ़ी पूर्णिमा है और इस आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। आज के दिन गुरु की पूजा का महत्व है। साथ ही आज के दिन शिव शयनोत्सव भी है। इसे शिव पवित्रारोपण के नाम से भी जानते हैं। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण आज आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन खग्रास चन्द्रग्रहण है। यह ग्रहण अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी भाग को छोड़कर सम्पूर्ण रुस में, एशिया, अफ्रीका, यूरोप, मध्य एवं पूर्वी दक्षिण अमेरिका के मध्य एवं पूर्वी भाग में दिखेगा। भारत में भी यह ग्रहण दिखाई देगा। आपको बता दूं कि ग्रहण के समय चन्द्रमा मकर राशि और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में स्थित रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस ग्रहण का विभिन्न राशियों पर असर होगा। जानिए इनके बारें में।

मेष राशि

यह चन्द्रग्रहण आपके दसवें स्थान पर लगेगा, यानी आपके और आपके पिता के करियर पर यह ग्रहण लगेगा। आप और आपके पिता को मानसिक रूप से परेशानी हो सकती है। अतः मानसिक रूप से परेशानियों से बचने के लिये आज के दिन आपको रात के समय दूध पीने से बचना चाहिए।

वृष राशि
यह चन्द्रग्रहण आपके नवें स्थान पर लगेगा, यानी आपके भाग्य पर लगेगा। इससे आपके जीवन में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। अतः चन्द्रदेव के अशुभ फलों से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको एक कटोरी में सफेद चावल डालकर अपने मन्दिर में रखने चाहिए और ग्रहण के बाद उन्हें दान करना चाहिए।

अगली स्लाइड में और राशियों के बारें में

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv