1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. भुवनेश्वरी जयंती: आज राशिनुसार करें ये खास उपाय, मां भुवनेश्वरी करेंगी हर मुराद पूरी

भुवनेश्वरी जयंती: आज राशिनुसार करें ये खास उपाय, मां भुवनेश्वरी करेंगी हर मुराद पूरी

आज मां भुवनेश्वरी को प्रसन्न करने के क्या कुछ विशेष उपाय करें। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से उन खास उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 09, 2019 22:59 IST
 Bhuvaneshwari maa- India TV
 Bhuvaneshwari maa

आज का दिन मां भुवनेश्वरी की साधना के लिये बड़ा ही प्रशस्त है। मां भुवनेश्वरी दस महाविद्याओं में से एक हैं। जो ब्रह्मांड की शक्ति का आधार हैं और प्राणियों का पोषण करने वाली हैं। मां भुवनेश्वरी की साधना से धन-धान्य, वैभव, शक्ति, सम्मान और कई तरह की विद्याओं की प्राप्ति होती है। अगर आप भी अपने जीवन में इस सब चीज़ों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मां भुवनेश्वरी की साधना जरूर करनी चाहिए।

आज मां भुवनेश्वरी को प्रसन्न करने के क्या कुछ विशेष उपाय करें। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से उन खास उपायों के बारे में।

मेष राशि

अगर जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं या फिर जीवन में बार-बार आने वाली तकलीफों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन मां भुवनेश्वरी के मंत्र 'ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:' का जप करके पीपल की समिधा से आपको हवन करना चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से जीवन में बार-बार जिन समस्याओं का आप सामना कर रहे हैं उनसे आपको निजात मिलेगी।

वृष राशि
बिजनेस को एक कदम आगे ले जाना चाहते हैं तो आज के दिन मां भुवनेश्वरी के मंत्र -ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम: का जप करके दूध-चावल की खीर से होम करें। आज के दिन खीर से होम करेंगे तो बिजनेस में बढ़ोतरी होगी और आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

वामन जयंती: मंगलवार को इस विधि से करें श्रीहरि की पूजा, साथ ही जानें व्रत कथा

मिथुन राशि
अगर आप कवि हैं और अपनी फील्ड में अपना नाम करना चाहते हैं तो आज के दिन ब्राह्मी और घी लेकर, उन्हें देवी भुवनेश्वरी के मंत्र -'ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:।' से अभिमंत्रित करें और फिर पूरे एक साल तक उस ब्राह्मी घी का सेवन आपको करना है। ऐसा करने से आपके अन्दर कविता कहने की शक्ति उत्पन्न होगी। आपको अपने क्षेत्र में प्रसिद्धि मिलेगी।

कर्क राशि
किसी भी तरह के वाद विवाद से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मां भुवनेश्वरी के मंत्र - 'ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:' का जाप करके बरगद की समिधा से हवन करना चाहिए। आज के दिन अगर आप मंत्र जप करते हुए बरगद की समिधा से हवन करते हैं तो आपको हर तरह के विवाद या फिर किसी मुकदमेबाज़ी से आपको निजात मिलेगी।

10 सितंबर राशिफल: मंगलवार की आधी रात को बुध कन्या राशि पर, जानें दैनिक राशिफल

सिंह राशि
विरोधियों से अपना पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मां भुवनेश्वरी के मंत्र -'ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:' का जप करके गूलर की समिधा से होम करना चाहिए। आज के दिन गूलर की समिधा से होम करेंगे तो आप अपने विरोधियों से छुटकारा पाने में कामयाब होंगे और आपक मन से हर तरह का डर दूर होगा।

कन्या राशि
अगर किसी को अपने वश में करने की क्षमता हासिल करना चाहते हैं तो आज मां भुवनेश्वरी के मंत्र -'ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:' का जाप करके पीली सरसों का होम करें। आज के दिन अगर आप ये उपाय करते हैं तो आपको किसी को भी अपने वश में करने की क्षमता हासिल हो जाएगी।

Budhwa Mangal 2019:10 सितंबर को बुढ़वा मंगल, इस हनुमान मंत्र का जप करके पाएं मनचाहा फल

तुला राशि
नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं, पदोन्नति चाहते हैं तो आज मां भुवनेश्वरी के मंत्र - 'ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:।' का जाप करके घी, मधु और शक्कर से युक्त खीर से होम करना चाहिए। आज के दिन अगर ये उपाय आप करते हैं तो आपकी जॉब में तरक्की सुनिश्चित होगी और आपको प्रमोशन मिलने की संभावना बढ़ेगी।

वृश्चिक राशि
अगर अपनी फील्ड में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मां भुवनेश्वरी के मंत्र - 'ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:' का जप करके चन्दन के जल से युक्त चावल से होम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप जिस भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, आपको उस क्षेत्र में अपार सफलता जरूर मिलेगी और आपके
परिवार का नाम ऊंचा होगा।

धनु राशि
अगर आप सुख-सौभाग्य अपने जीवन में लाना चाहते हैं, सभी रोगों से मुक्ति चाहते हैं, कष्टों का निवारण करना चाहते हैं तो भोजपत्र पर देवी भुवनेश्वरी का एकाक्षरी मंत्र
लिखकर अपने हाथ में बांधना चाहिए। मां भुवनेश्वरी का एकाक्षरी मंत्र 'ह्रीं' है। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि महिलाओं को भोजपत्र अपने बाएं हाथ में और पुरूषों को ये भोजपत्र अपने दायें हाथ में बांधना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सुख- सौभाग्य की कोई कमी नहीं रहेगी। हर तरह की अड़चनें समाप्त होंगी।

मकर राशि
अगर अपने जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आप एक लोटा जल लें और देवी भुवनेश्वरी के 'ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:' मंत्र का 25 बार जाप कीजिए। जप के बाद आपको लोटे के जल से खुद का अभिषेक करना है। आज के दिन ये उपाय करने से आपका जीवन खुशहाल बनेगा और कोई कमी आपके जीवन में नहीं रहेगी।

कुंभ राशि
अगर अपनी प्रभाव शक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो आज मां भुवनेश्वरी के मंत्र - ''ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम:।''  का जप करके देवी को चन्दन, अगर, कपूर और केसर की गंध अर्पित करके, पलाश की समिधा से हवन करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके व्यक्तित्व में बढ़ोतरी होगी और दूसरे लोग आपके व्यक्तित्व से प्रभावित होंगे।

मीन राशि
अगर अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते है तो आज के दिन आपको साफ, शुद्ध जल लेकर, उसे देवी मां के मंत्र से पच्चीस बार अभिमन्त्रित करना चाहिए और अभिमन्त्रित करने के बाद उसका पान करना चाहिए, यानि उस जल को ग्रहण करें। जल को “ॐ ह्रीं भुवनेश्वर्ये नम: “ इस मंत्र से अभिमंत्रित करना है। आज के दिन अगर अभिमंत्रित जल को ग्रहण करेंगे तो आपकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि जरूर होगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban