1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. भाद्रपद शुरू, इन खास उपायों से मिलेगी गणपति और श्रीकृष्ण की कृपा

भाद्रपद शुरू, इन खास उपायों से मिलेगी गणपति और श्रीकृष्ण की कृपा

सावन महीने की तरह ही भाद्रपद महीने का भी हर दिन त्यौहार की तरह ही है। जिसमें भगवान कृष्ण और भगवान गणेश की आराधना से शुभ फल प्राप्त किए जा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2019 11:23 IST
Puja path- India TV
Puja path

आज भाद्रपद मास की प्रतिपदा तिथि और शुक्रवार का दिन है। आज से भाद्रपद महीने का आगाज़ हुआ है जिसे भादो के नाम से भी जाना जाता है। इस बार भाद्रपद का महीना 16

अगस्त से शुरू होकर 14 सितंबर तक चलेगा। चातुर्मास का ये दूसरा बेहद ही विशेष महीना है भाद्र का अर्थ है कल्याण व शुभ। इस तरह भाद्रपद महीने का अर्थ हुआ भद्र यानि शुभ परिणाम देने वाले व्रतों का महीना। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से कैसा रहेगा फआका दिन।

कई बड़े पर्व व व्रत होने से इस महीने का महत्व और भी बढ़ जाता है। भाद्रपद शुक्ल पक्ष में आने वाली गणेश चतुर्थी को बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। यूं तो हर महीने गणेश चतुर्थी का व्रत किया जाता है लेकिन माना जाता है कि भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को ही भगवान गणेश का जन्म हुआ था इसीलिए इस चतुर्थी का सबसे ज्यादा महत्व है। वहीं इसी महीने भगवान कृष्ण का भी जन्म होता है। राधाष्टमी भी इसी महीने में हैं। महिलाओं के लिए बेहद ही विशेष हरितालिका व्रत भी इसी महीने है। तो साथ ही अनंत पुण्य प्राप्त करने के लिए अनंत चतुर्दशी का व्रत भी इसी भाद्रपद महीने में आता है।

यानि इस महीने में कई पवित्र त्यौहार और पर्व ऐसे हैं जब आप अपने मन को शुद्धता से परिपूर्ण कर सकते हैं। जिस तरह सावन के महीने में भगवान शिव की आराधना विशेष फलदायी होती है ठीक उसी तरह भाद्रपद महीने में प्रभु कृष्ण और भगवान गणेश की भक्ति से उनकी कृपा हासिल की जा सकती है।

भाद्रपद के महीने में दही का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि मट्ठा वर्जित नहीं है। लेकिन आप इस महीने दही का सेवन ना करें। दरअसल चातुर्मास में हर महीने में एक चीज़ को वर्जित बताया गया है। सावन के महीने में शाक का त्याग करना चाहिए। चूकिं अब सावन का महीना संपन्न हो चुका है तो अब आप शाक का सेवन कर सकते हैं। वहीं भाद्रपद के महीने में दही नां खाएं। इसके बाद अश्विनी महीने में दूध का त्याग किया जाता है और कार्तिक महीने में दालों का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो सावन महीने की तरह ही भाद्रपद महीने का भी हर दिन त्यौहार की तरह ही है। जिसमें भगवान कृष्ण और भगवान गणेश की आराधना से शुभ फल प्राप्त किए जा सकते हैं। तो अब आपको बताते है कि भाद्रपद महीने में आप अलग अलग उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए क्या कुछ उपाय कर सकते हैं।

मंगलवार को बन रहा है शुभ योग, गणपति को खुश करने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

  • अगर आप निरोगी काया के मालिक बनना चाहते हैं तो भाद्रपद के पूरे महीने श्रीकृष्ण मंदिर में आपको दूध का दान करना चाहिए। भगवान कृष्ण के मंदिर में दूध का दान करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा, और अगर कोई परेशानी है भी तो वो भी दूर हो जाएगी। यानि गुड हेल्थ के लिए आप आज से 14 सितंबर तक दूध का दान अवश्य करें।
  • गुडलक पाने के लिए श्रीकृष्ण पर चढ़ाया गया सफेद फूल अपनी जेब में रखें। अगर भाद्रपद के पूरे महीने आप भगवान कृष्ण पर चढ़ा सफेद फूल अपने पास रखते हैं तो आपके जीवन में कभी सौभाग्य की कमी नहीं होगी। आपका गुडलक हमेशा काम करेगा और आप आगे ही आगे बढ़ते जाएंगे।
  • किसी भी तरह के विवाद का निपटारा करना चाहते हैं तो इस भाद्रपद के महीने तुलसी के पत्ते पर मावा रखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। भाद्रपद के महीने में किया गया ये उपाय आपके लिए काफी लाभपद्र साबित होगा। इस उपाय को करने से आप तमाम विवाद जिनसे आपको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, उनका निपटारा कर सकेंगे।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र और अंकों का संबंध बहुत ही खास, जानें जन्मतिथि से कैसे निकाले मूलांक

  • अगर आपको किसी तरह के नुकसान की आशंका है तो होने वाले नुकसान से बचने के लिए श्रीकृष्ण के चित्र पर सफेद चंदन आपको अर्पित करना चाहिए। पूरे भाद्रपद अगर आप ये उपाय करेंगे तो आप उस नुकसान से बच सकेंगे।
  • अगर प्रोफेशनल जिंदगी में सक्सेस होना चाहते हैं यानि नौकरी में सफलता पाना चाहते हैं। तो भाद्रपद के महीने में श्रीकृष्ण को खीर का भोग लगाकर वो खीर किसी मजदूर को दान करनी चाहिए। अगर भाद्रपद के महीने में खीर का भोग भगवान श्री कृष्ण को लगाकर आप दान करेंगे तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आप अपने करियर में सफलता का अनुभव करेंगे।
  • अगर आप बिजनेस करते हैं तो आज भगवान श्रीकृष्ण पर सफेद धागा आपको चढ़ाना है और कल उस धागे को आप भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा से लेकर अपने गले में बांध लें। आपका व्यापार दिन दुनी रात चौगुनी वृद्धि करेगा। और आने वाले समय में आपको सफलता मिलती रहेगी।
  • परिवार में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं तो आज शाम राधा कृष्ण की विधि-विधान से आरती करें। भाद्रपद के महीने में राधा-कृष्ण की आरती करेंगे तो आपके परिवार पर इन दोनों की कृपा सदैव बनी रहेगी और परिवार के सदस्यों के बीच हर समय प्रेम और सौहार्द का वातावरण बना रहेगा।
  • दाम्पत्य संबंधों में पहले जैसा प्रेम दोबारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन पति पत्नी दोनों साथ में मिलकर श्री राधा कृष्ण के मंदिर में जाएं और दीपक जलाएं। आज के दिन अगर श्री राधाकृष्ण के सामने दीपक जलाया जाए तो आप दोनों के बीच प्यार का बंधन और मजबूत होगा और आपके संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे।
  • अगर किसी से प्यार करते हैं और उन्हे अपनी जिंदगी में लाना चाहते हैं तो आज के दिन श्री राधा कृष्ण की प्रतिमा पर गुलाबी फूल अर्पित करने चाहिए। अगर आज के दिन ये उपाय करेंगे तो भगवान श्रीकृष्ण और राधा के आशीर्वाद से आपका प्यार जरूर सफल होगा। जिन्हे आप चाहते हैं वो आपको जरूर मिलेंगे।
  • अगर आप अपनी हर मनोकामना पूर्ण करना चाहते हैं तो आज से शुरू भाद्रपद के पूरे महीने पंचामृत भगवान कृष्ण को अर्पित करें और बाद में उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें। इससे आपको अति शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आप की सभी इच्छाएं भगवान कृष्ण के आशीर्वाद से जरूर पूरी होंगी।
  • अपने जीवन में धन और संपन्नता लाना चाहते हैं तो आज घर में शंख की स्थापना करें। भाद्रपद के महीने में घर में शंख की स्थापना करना बेहद शुभ फल देने वाला होता है। इससे घर में धन की कमी कभी नहीं होती और संपन्नता का वास होता है।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment