1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: इस समय गलती से भी न लगाएं झाड़ू, घर आएगी दरिद्रता

Vastu Tips: इस समय गलती से भी न लगाएं झाड़ू, घर आएगी दरिद्रता

यूं तो साफ सफाई रखना अच्छा माना जाता है लेकिन किसी भी वक्त झाडू लगाना वास्तु शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता। झाडू लगाने के लिए भी कुछ समय तय है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 09, 2019 6:19 IST
Vastu tips- India TV
Vastu tips

आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे झाडू लगाने के सही समय के बारे में। यूं तो साफ सफाई रखना अच्छा माना जाता है लेकिन किसी भी वक्त झाडू लगाना वास्तु शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता। झाडू लगाने के लिए भी कुछ समय तय है।

इस समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में झाडू लगाने के लिये दिन के पहले चार पहर को उचित समय माना गया है। जबकि रात के चार पहर को इस काम के लिये अनुचित बताया गया है। यानि कि सूर्यास्त के बाद झाडू नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद रात को झाडू लगाने से घर में दरिद्रता आती है। और धन की देवी लक्ष्मी रूठ जाती है। लेकिन कई बार ऐसी स्थिति भी पैदा हो जाती है कि आपको सूर्यास्त के बाद ही झाडू लगानी पड़े।

अगर लगानी पड़े शाम को झाड़ू तो करें ये काम
अगर किसी भी कारणवश आपको रात के समय झाडू लगानी भी पड़े तो आप क्या कर सकते हैं। कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है कि आपको सूर्यास्त के बाद ही झाड़ू लगाने का समय मिल पाता है या फिर आप कहीं से घूमकर कई दिनों के बाद रात को घर पहुंचते हैं और घर में धूल जमी होती है तो रात को ही झाडू लगानी पड़ती है। ऐसे में आप झाडू लगाएं तो कूड़े या मिट्टी को घर के बाहर न फेंके, बल्कि घर के भीतर ही कूड़ेदान या किसी एक जगह पर इक्ठ्ठा कर दें। माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद घर की मिट्टी बाहर फेंकने से लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है। और घर में दरिद्रता का वास होता है।

Vastu Tips: घर पर कभी भी इस तरह न रखें झाड़ू, आ सकती है तंगी

Vastu Tips: कभी भी इस दिशा में न रखें झाड़ू, आएगी दरिद्रता

Vastu Tips: भूलकर भी पूजा के दौरान न चढ़ाएं सुखे फूल, हो जाएगें गरीब

Vastu Tips: इन दिशा में कभी भी न रखें पौधे, जानें आखिर कौन सी दिशा है बेस्ट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment