1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. इस समय घर पर लगाएं झाड़ू, होगा लक्ष्मी का वास

इस समय घर पर लगाएं झाड़ू, होगा लक्ष्मी का वास

वास्तु शास्त्र में घर में झाडू लगाने के लिये दिन के पहले चार पहर को उचित समय माना गया है। जबकि रात के चार पहर को इस काम के लिये अनुचित माना गया है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:25 Jan 2018, 7:03 PM IST]
broom- India TV
broom

धर्म डेस्क: वैसे तो साफ-सफाई करना अच्छा ही होता है, लेकिन वास्तु शास्त्र में उसके लिये कुछ समय पहले से निर्धारित है। जिस तरह सफाई का उचित समय तय है, ठीक उसी तरह सफाई ना करने का, यानि झाडू ना लगाने का भी समय दिया गया है। वास्तु शास्त्र में घर में झाडू लगाने के लिये दिन के पहले चार पहर को उचित समय माना गया है। जबकि रात के चार पहर को इस काम के लिये अनुचित माना गया है।

रात के चार पहरों में झाडू लगाने से घर में दरिद्रता अपने पैर पसारती है और धन की देवी लक्ष्मी रूष्ठ हो जाती है। जिससे घर में धन की आवक पर प्रभाव पड़ता है।

मान लीजिये अगर आप बहुत दिनों के बाद घर में शाम के समय आ रहे हैं और आपके पीछे से घर बंद था जिसकी वजह से पूरा घर धूल-मिट्टी से पसरा हुआ है या आपके घर में कोई कार्यक्रम था, जिसके चलते आपके लिये घर में झाडू मारना आवश्यक हो गया है तो वास्तु शास्त्र के अनुसार एक बात का ख्याल जरूर रखें।

सूर्यास्त के बाद आप जब भी झाडू लगाएं तो उस कूड़े या मिट्टी को घर के बाहर न फेंके, कहीं एक जगह पर कूड़ेदान में ही रख दें और सुबह होने पर बाहर फेंक दें। माना जाता है कि शाम के समय मिट्टी घर के बाहर फेंकने से लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है और अलक्ष्मी घर में प्रवेश कर जाती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: best time to clean your home by broom according to vastu tips
Write a comment
the-accidental-pm-300x100