1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. भूलकर भी इस दिशा में न रखें झाड़ू, होगा नुकसान ही नुकसान

भूलकर भी इस दिशा में न रखें झाड़ू, होगा नुकसान ही नुकसान

। झाडू न सिर्फ गंदगी को साफ करती है बल्कि यह घर की दरिद्रता को भी भगाती है और साथ ही घर में सुख-समृद्धि को बढ़ाती है। लेकिन यहां एक बात पर ध्यान देने की जरूरत है और वो है झाडू की दिशा। जानिए किस दिशा में रखना चाहिए और किस दिशा में नहीं....

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 24, 2018 18:59 IST
broom- India TV
broom

धर्म डेस्क: जिस तरह घर में रखी हर चीज़ का अपना एक अलग महत्व होता है, उसी तरह घर में रखी झाडू का भी बहुत महत्व है। झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। झाडू न सिर्फ गंदगी को साफ करती है बल्कि यह घर की दरिद्रता को भी भगाती है और साथ ही घर में सुख-समृद्धि को बढ़ाती है। लेकिन यहां एक बात पर ध्यान देने की जरूरत है और वो है झाडू की दिशा।

इस दिशा में रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार जहां झाडू की सही दिशा दरिद्रता को दूर करती है, वहीं झाडू को गलत दिशा में रखने से बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाडू को रखने के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा का कोना या पश्चिम दिशा का चुनाव करना ठीक रहता है। इस दिशा में झाडू रखने से निगेटिव एनर्जी नहीं फैलती।

broom

broom

इस दिशा में न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार झाडू रखने के लिए दक्षिण - पश्चिम दिशा का कोना या पश्चिम दिशा का चुनाव करना ठीक होता है। जबकि घर के ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में झाडू कभी भी नहीं रखनी चाहिए। इस दिशा में झाडू रखने से घर की सुख-शांति कहीं गायब हो जाती है और घर के सदस्यों की तरक्की में बाधा आने लगती है।

झाडू की दिशा का ख्याल रखने के अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि झाडू को कभी भी खड़ा करके ना रखें और साथ ही झाडू को ऐसी जगह पर रखें, जहां घर में आने-जाने वालों की नजर उस पर ना पड़े।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv