1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. बुधवार को बन रहा है दुर्लभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

बुधवार को बन रहा है दुर्लभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

आज बलराम जयंती और हल षष्ठी पर कुछ खास उपाय अगर अपनी संतान की खुशहाली के माताएं करें तो शुभ फलों क प्राप्ति हो सकती है। जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 21, 2019 9:58 IST
Puja path- India TV
Puja path

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और बुधवार का दिन है। इसके साथ ही अश्विनी नक्षत्र है जो रात 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगा। आकाशमंडल में मौजूद 27 नक्षत्रों में से अश्विनी नक्षत्र को पहला नक्षत्र माना जाता है जिसका स्वामी केतु ग्रह है। अश्विनी नक्षत्र के सभी चार चरण मेष राशि में ही आते हैं। अश्विनी नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह घोड़े का सिर माना जाता है और वृक्षों में इसका संबंध कुचिला के पेड़ से बताया गया है। इस नक्षत्र में जन्मे जातक हर काम को थोड़ा जल्दबाज़ी में करते हैं और इसी के चलते कई बार कार्यों में कुछ गड़बड़ भी हो जाती है। लेकिन अश्विनी नक्षत्र के जातक भरोसेमंद, स्वतंत्र और सीधे मुद्दे की बात करने वाले होते है, हालांकि इन लोगों को कोई सलाह दे..ये इन्हे हरगिज़ पसंद नहीं होता।

अश्विनी नक्षत्र के साथ-साथ कुमार योग भी है जो रात 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगा। वहीं आज हल षष्ठी का व्रत भी है जिसे कई जगहों पर ललही छठ या हल छठ कहकर भी पुकारा जाता है। इस दिन भगवान कृष्ण के बड़े भाई बलराम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। और इससे ठीक दो दिन बाद भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था जिसे जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। बलराम को शेषनाग का अवतार माना जाता है। चूंकि बलराम को हल और मूसल से खास प्रेम था। इसलिए इस दिन किसान हल, मूसल और बैल की पूजा करते हैं, साथ ही जिन खेतों में हल चला हो उस खेत के खाद्य पदार्थों का सेवन आज के दिन वर्जित माना जाता है। इस दिन पानी में उगने वाली फल-सब्जियां, पसही के चावल व महुए का सेवन करना चाहिए। साथ ही इस दिन संतान की खुशहाली, उनकी तरक्की और सुख समृद्धि के लिए माताएं व्रत भी करती हैं।

आज बलराम जयंती और हल षष्ठी पर कुछ खास उपाय अगर अपनी संतान की खुशहाली के माताएं करें तो शुभ फलों क प्राप्ति हो सकती है। जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

Janmashtami 2019: जानें जन्‍माष्‍टमी की सही तारीख, दुर्लभ योग, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

मेष राशि

अगर आपकी संतान की तबीयत अधिकतर खराब ही रहती है तो आज के दिन बलराम जी की प्रतिमा या तस्वीर के सामने नारियल के तेल का दीपक आपको जलाना चाहिए। आज के दिन किया गया ये खास उपाय आपकी संतान की सेहत में सुधार जरूर करेगा। उन्हे हर तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान होगी। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय मेष राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

वृष राशि
पुत्र की दीर्घायु के लिए आज आप खास उपाय कर सकते हैं। आज कृष्ण मंदिर में गुड़- चना चढ़ाए और उसके बाद गरीब बच्चों में उसे बांटे दें। संतान को दीर्घायु होने का आशीर्वाद तो मिलेगा ही साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति भी निश्चित होगी। अकाल मृत्यु का डर नहीं सताएगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय वृष राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र और अंकों का संबंध बहुत ही खास, जानें जन्मतिथि से कैसे निकाले मूलांक

मिथुन राशि
आपके पुत्र पर किसी तरह का कोई मुकदमा दायर है या वो किसी तरह के विवाद में फंसे हैं तो आज बलराम जी की तस्वीर पर बरगद के पत्ते चढ़ाने चाहिए। इससे वो हर विवाद से बच सकेंगे, साथ ही उन पर दायर मुकदमे से भी उन्हे जल्द छुटकारा मिल जाएगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

कर्क राशि
अगर संतान को लंबे समय से नौकरी में प्रमोशन नहीं मिली है तो प्रोफेशनल सक्सेस के लिए आज 11 सिक्के आपको भगवान बलराम जी की तस्वीर या प्रतिमा पर चढ़ानी चाहिए। इससे नौकरी में उन्हे जल्द ही तरक्की मिलेगी और आर्थिक उन्नति भी होगी। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय कर्क राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

सिंह राशि
अगर आपकी संतान कुछ समय से पढ़ाई पर एकाग्र नहीं हो  पा रही है तो आज के दिन एक तेजपत्ता आप उनकी किताब में रख दें। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर नज़र आएगा। उनका ध्यान पढ़ाई में लगेगा और मेमोरी भी बढ़ेगी। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय सिंह राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं

कन्या राशि
संतान के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं तो आज सबस पहले बलराम जी की प्रतिमा पर लोहबान से धूप दें और उसके बाद पूरे घर में उसे घूमाएं। इस उपाय से सिर्फ बेटे के साथ ही नहीं बल्कि परिवार के सभी सदस्यों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय कन्या राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

तुला राशि
अगर बुद्धि बल बढ़ाना चाहते हैं यानि बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी चाहते हैं तो आज ऊं नम्रभूषणायै नमः के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र के जाप के साथ ही नारियल पर सात बार काला धागा बांधकर उसे बहते जल में प्रवाहित करें। आज के दिन ये उपाय आपकी बौद्धिक क्षमता को निश्चित रूप से बढ़ाएगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय तुला राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आपकी संतान की शादी में किसी तरह की कोई परेशानी या दिक्कत चल रही है तो आज उनके हाथ से शाम के समय घर के आंगन में बीचों बीच नारियल तेल का षठमुखी दीपक जलवाएं। आज इस उपाय से उनकी वैवाहिक जीवन में आ रही किसी भी तरह की समस्या का हल हो जाएगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान हर तरह की दुख तकलीफों से बची रहे तो आज बलराम जी को 6 लौंग अर्पित करें। इससे आपकी संतान की जिंदगी में आने वाले हर दुख व कष्ट दूर हो जाएंगे। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय धनु राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

मकर राशि
अगर शारीरिक बल की वृद्धि चाहते हैं यानि हृष्ट-पुष्ट शरीर चाहते हैं तो आज हल की पूजा करें। हल बलराम जी को सर्वाधिक प्रिय है आज के दिन हल की पूजा के विशेष फल आपको प्राप्त होंगे। आपके शारीरिक बल में बढ़ोतरी अवश्य होगी। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय मकर राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आपकी संतान विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहती है और वीज़ा मिलने में कोई दिक्कत का सामना उन्हे करना पड़ रहा है तो काली मिर्च के 6 दानें बलराम जी की तस्वीर पर अर्पित करें। आपका काम जरूर बनेगा। जल्दी ही विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा जरूर पूरी होगी। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

मीन राशि  
अगर बेटा बिजनेस करता है तो उनकी बिजनेस में सक्सेस के लिए आज आप 5 बादाम भगवान बलराम की प्रतिमा या तस्वीर पर अर्पित करें। पूजन के बाद बादाम को गल्ले या ऑफिस की तिजोरी में रख दें। इससे पैसों की कमी कभी नहीं होगी साथ ही बिजनेस भी रफ्तार पकड़ेगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय मीन राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इसे कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment