1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. April Fool Day 2018: आखिर क्यों 1 अप्रैल को ही मनाया जाता है फूल डे

April Fool Day 2018: आखिर क्यों 1 अप्रैल को ही मनाया जाता है फूल डे, इसके पीछे है एक अजीबोगरीब कहानी

आपने कभी सोचा है आखिर क्यों 1 अप्रैल को 'फूल डे' के रूप में क्यों मनाते हैं? किसी को बेवकूफ बनाने के लिए हमनें 1 अप्रैल का दिन ही क्यों चुना है। ऐसे कई सवाल आपके दिमाग में आते होंगे लेकिन शायद ही आपको इसकी सही जवाब मिल पाया होगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 31, 2018 14:43 IST
April Fool Day- India TV
April Fool Day

नई दिल्ली: आपने कभी सोचा है आखिर क्यों 1 अप्रैल को 'फूल डे' के रूप में क्यों मनाते हैं? किसी को बेवकूफ बनाने के लिए हमनें 1 अप्रैल का दिन ही क्यों चुना है। ऐसे कई सवाल आपके दिमाग में आते होंगे लेकिन शायद ही आपको इसकी सही जवाब मिल पाया होगा। सबसे जरूर सवाल यह कि और किसी महीने में क्यों नहीं मनाया जाता अप्रैल फूल। आखिर ऐसा क्या है इस दिन को लेकर कि बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक आ बेवकूफ बनाने में पीछे नहीं रहते हैं।

यहां तक कि साल के किसी भी दिन बेवकूफ बनाएं और बाद में कहते है कि अप्रैल फूल बनाया। आखिर ऐसा क्या है। जो यह कहा जाता है। अप्रैल फूल डे 1 अप्रैल को मनाने के पीछे भी रोचक कहानी है। जानिए इस कहानी के बारें में।   

अप्रैल फूल की शुरुआत फ्रांस से हुई थी। साल 1582 में पॉप ग्रेगरी 13 ने हर यूरोपियन देश को जूलियन कैलेंडर को छोड़कर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार चलने को कहा था। इस बड़े फेरबदल के कारण नया साल पूरे 3 माह बाद आने लगा। यानी कि नए ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नया साल 1 अप्रैल को आने लगा। जिसे कई लोगों ने मानने से इंकार कर दिया, लेकिन नया साल एक अप्रैल को मनाया जाने लगा।

April Fool Day

April Fool Day

फ्रांस में इसे फिश डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन बच्चे कागज की फिश बनाकर एक दूसरे की पीठ में चिपकाते है। यहीं कारण है कि जो लोग जनवरी में नया साल मनाते है वह लोग अप्रैल में बनाने वाले लोगों को अप्रैल फूल कहने लगे। जो कि धीरे-धीरे यूरोप में भी फैल गया।

जापान और जर्मनी के लोग पूरे दिन प्रैंक के रुप में इसे मनाते है। वहीं स्कॉटलैंड के लोग लगातार 2 दिन इसे मनाते है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban