1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शनिवार का बन रहा है खास संयोग, राशिनुसार ये उपाय करने से बदल जाएगी आपकी तकदीर

शनिवार का बन रहा है खास संयोग, राशिनुसार ये उपाय करने से बदल जाएगी आपकी तकदीर

अनुराधा नक्षत्र, स्थिर योग और शनिवार का संयोग हर राशि पर कुछ ना कुछ असर ज़रूर डालेगा। अगर इस खास संयोग में शुभ फल की प्राप्ति के लिए कुछ खास उपाय करें। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से कैसा रहेगा आपका दिन।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 12, 2019 18:49 IST
anuradha nakshatra sthir yoga and saturday do these measure for money and luck- India TV
anuradha nakshatra sthir yoga and saturday do these measure for money and luck

धर्म डेस्क: आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि के साथ शनिवार का दिन है । इसके साथ ही अनुराधा नक्षत्र भी है । जो 27 नक्षत्रों में से 17वां नक्षत्र है। ये नक्षत्र शाम 4 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। अनुराधा नक्षत्र सफलता और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। यानि इस नक्षत्र में किया गया काम सफल होता है। अनुराधा नक्षत्र में यात्रा करना या फिर वाहन खरीदना शुभ होता है। कहा जाता है कि अनुराधा नक्षत्र से संबंधित एक मंदिर दक्षिण में तमिलनाडु के तंजौर जिले के पास मयिलादूधुराई में बनाया गया है। इस मंदिर में माता लक्ष्मी ने भगवान शिव की आराधनी की थी। अनुराधा नक्षत्र में जन्मे जातक को इस मंदिर के दर्शन ज़रूर करने चाहिए।

अनुराधा नक्षत्र, स्थिर योग और शनिवार का संयोग हर राशि पर कुछ ना कुछ असर ज़रूर डालेगा। अगर इस खास संयोग में शुभ फल की प्राप्ति के लिए कुछ खास उपाय किए जाएं तो आज का दिन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा । जानें आचार्य इंदु प्रकाश से कैसा रहेगा आपका दिन।

मेष राशि

आज के दिन आप शनिदेव के मंत्र का जाप करें आपके सभी बिगड़े काम बन जाएंगे। खासकर अगर आप कोर्ट संबंधी किसी मामले का निपटारा जल्द चाहते हैं तो फिर शनिदेव का मंत्र आपकी परेशानी का प्रभावशाली हल है। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चरायनम:।’ वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें- 13 जुलाई राशिफल: शनिवार को बन रहा है खास नक्षत्र, इन राशियों पर रहेगी शनि की कृपा वहीं ये लोग रहें संभलकर

वृष राशि
वृष राशि वालों पर शनि की ढैया चल रही है। लिहाज़ा शनि को प्रसन्न करन के लिए आज आप खास उपाय कर सकते हैं। आप काली उड़द दाल की खिचड़ी बनाकर ज़रूरतमंद लोगों में बांटे। आपको फायदा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मिथुन राशि
लंबे वक्त से तरक्की का इंतज़ार है लेकिन कड़ी मेहनत के बाद भी तरक्की नहीं मिल पा रही। तो आज अनुराधा नक्षत्र, स्थिर योग और शनिवार का संयोग आपकी हर मनोकामना पूरी कर देगा। बस आपको आज एक काला कोयला लेकर उसे बहते पानी में प्रवाहित करना है। इस उपाय से आपको तरक्की मिलनी तय है।  वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें- Lunar Eclipse 2019: 149 साल बाद बन रहा है चंद्रग्रहण के साथ गुरु पूर्णिमा का संयोग, इन राशियों की चमक जाएगी तकदीर

कर्क राशि
अपने घर में सुख समृद्धि और खुशहाली बनाए रखने की इच्छा हर इंसान की होती है। और आज का संयोग कर्क राशि वालों को ये मौका दे रहा है। बस आपको शनिदेव के मंत्र का जाप करना है। ये मंत्र इस प्रकार है- शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।‘ आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करें। इससे शनिदेव की कृपा आप पर बरसेगी। आप के घर में
सुख समृद्धि का वास होगा और खुशहाली आएगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

सिंह राशि
अगर आप किसी सामाजिक संस्था से जुड़े हैं और समाज कल्याण की दिशा में कुछ काम करना चाहते हैं। तो आज आप एक मुट्ठी काले तिल लें और इन्हे शनि देव पर अर्पित कर दें। आज के दिन शनिदेव की पूजा आपके लिए हितकारी साबित होगी। आपको ना केवल सफलता मिलेगी बल्कि इस कार्य में दूसरे लोगों का सहयोग भी प्राप्त होगा। वैसे तो आज की ग्रह- नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कन्या राशि
आज शनि को प्रसन्न कर सकते हैं। इस वक्त कन्या राशि वालो पर भी शनि की ढैया चल रही है। आज शाम पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और सात बार परिक्रमा करें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि
आज एक खास उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस शनिदेव के खास मंत्र का जाप करना है। ये मंत्र है- ‘ऊँ शं शं शन्यै नमः।’ इस मंत्र का 31 बार जाप करें। इससे आपका घर -परिवार बुरी नज़र से तो बचेगा ही साथ ही अगर किसी की कु दृष्टि आप पर या आपके घर पर पड़ चुकी है तो उस समस्या से भी आपको छुटकारा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृश्चिक राशि
इस समय शनि की साढ़े साती चल रही है। जो काफी शुभ फल देने वाली है। आपको धन प्राप्ति हो सकती है तो वही परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। ऐसे में वृश्चिक
राशि वाले अपने घर की पश्चिम दिशा को साफ सुथरा रखें। और आज काला कपड़ा या कंबल किसी ज़रूरतमंद को दान करें। इससे आपको फायदा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

धनु राशि
अगर आपके कामों में लगातार बाधा आ रही है और आपकी परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। तो आज रात को आखिरी रोटी पर कड़वा तेल लगाएं और उस पर गुड़ रखकर उसे काले कुत्ते को खिला दें। आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी। इस वक्त धनु राशि पर शनि की साढे साती चल रही है। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मकर राशि
मकर राशि पर शनि की साढे साती चल रही है। जिससे जीवन में कुछ उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। लेकिन घबराए नहीं बल्कि एक लोहे की कटोरी में सरसों का तेल भरें, उसमें आज शाम अपना चेहरा देख कर इस तेल को दान कर दें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कुंभ राशि
आज एक खास उपाय से बेहतर नौकरी हासिल कर सकते हैं। अगर आप किसी अच्छी नौकरी की तलाश में है और आपकी तलाश लंबे वक्त से खत्म नहीं हुई है तो आपको थोड़े-से काले तिल लेकर अपने सिर के ऊपर से सात बार वारना है लेकिन ध्यान रखिए कि आपको 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़ इन तिलों को अपने सिर पर वारना होगा। जिसके बाद इन तिलों को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। बहता जल आपकी समस्याओं को भी आपसे दूर ले जाएगा। और नौकरी संबंधित तरक्की के रास्ते पर आप चल पड़ेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुम्भ राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मीन राशि
अगर आप असमंजस की स्थिति में हैं। या फिर किसी फैसले पर पहुंचने में आपको कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो आज आप 900 ग्राम साबुत उड़द की दाल पूरे आदर के साथ किसी लौहार को भेंट करें। इससे आप कन्फ्यूज़न की स्थिति से बचेंगे और अपने जीवन में अहम फैसले आसानी से ले पाएंगे ।  वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment