1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Anant Chaturdashi 2019: अनंत चतुर्दशी आज, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

Anant Chaturdashi 2019: अनंत चतुर्दशी आज, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिये राशि वालों को कौन से उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 11, 2019 23:01 IST
Anant Chaturdashi 2019:- India TV
Anant Chaturdashi 2019:

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनन्त चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है। आज के दिन भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप की पूजा की जायेगी। भगवान विष्णु के 12 प्रमुख नाम हैं – अच्युत, अनंत, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, ऋषिकेश, त्रिविक्रम, पद्मनाभ, व मधुसूदन। इस दिन उनके अनंत नाम का स्मरण किया जाता है। मध्याह्न के समय इनकी पूजा करने का और साथ ही व्रत करने का विधान है। ऐसा माना जाता है कि खुद श्री कृष्ण के कहने पर पांडवों ने भी इस व्रत को किया था। इस व्रत को करने से मुश्किलें कम होती है, धन और संतान आदि की कामना पूरी होती है।

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिये राशि वालों को कौन से उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

अगर नौकरी छूट गई है और नई नौकरी नहीं मिल रही है...बार बार इंटरव्यू में असफलता ही हाथ लग रही है तो आज आपको भगवान अनन्त यानि श्री विष्णु की पूजा के दौरान भगवान के सामने हल्दी से रंगा हुआ सफेद रंग का कपड़ा रखना चाहिए। पूजा संपन्न होने के बाद उस कपड़े को उठाकर अपने पास रख लें। आज अनंत चतुर्दशी के दिन अगर आप ये उपाय कर लेते हैं तो यकीनन आपको जल्द ही अच्छी नौकरी जरूर मिलेगी, और स्थिरता भी आएगी।

12 सितंबर राशिफल: बन रहा है खास योग, इन राशियों के बनेंगे बिगड़े हुए काम और इन्हें मिलेगा अपार धन

वृष राशि
अगर पति-पत्नी में अनबन है, मनमुटाव है और आप अपने संबंधों में सुधार लाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको भगवान अनन्त की गंध, पुष्प आदि से पूजा करनी
चाहिए और भगवान अनंत को कच्चे केले का भोग लगाना चाहिए। अगर आज के दिन आप ये उपाय करेंगे तो आपके दाम्पत्य संबंधों में अवश्य ही सुधार होगा। आप दोनों के बीच आई हर दरार जरूर भर जाएगी।

Panchak: आज से पंचक शुरु, लगातार 5 दिन गलती से भी न करें ये काम

मिथुन राशि
अगर बिजनेस में हानि हो रहा है। या फिर बिजनेस ठप पड़ने की कगार तक आ पहुंचा है तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद घर पर ही विधि-पूर्वक पूजा करें और उसके बाद ‘ॐ अनन्ताय नम:’ इस मंत्र का 11 बार जप करें। आज के दिन प्रभु की विधि विधान से पूजा करने व इस मंत्र का जप करने से आपके बिजनेस की रफ्तार फिर बढ़ेगी। और बिजनेस बंद नहीं होगा। आपको सफलता जरूर मिलेगी।

कर्क राशि
अगर घर निर्माण को लेकर कोई दिक्कत आ रही है। लंबे समय से घर का निर्माण कार्य अधर में लटका है और पूरा नहीं हो पा रहा है तो आज अनन्त चतुर्दशी के दिन व्रत का संकल्प लें, भगवान की विधि विधान से पूजा अर्चना करें व मंत्र जप करें। और जब व्रत पूरा हो जाए तो किसी सुपात्र ब्राह्मण को भोजन कराएं। भोजन में चावल के आटे की रोटी या पूरी जरूर बनाएं। व कुछ न कुछ दान-दक्षिणा जरूर दें। आज के दिन ब्राह्मण को भोजन कराने व दान देने से आपके घर का निर्माण जल्द ही पूरा होगा। आपकी समस्या का हल हो जाएगा।

सिंह राशि
अगर माता-पिता के साथ आपकी बनती नहीं है और आप अपने संबंधों में सुधार लाना चाहते हैं, मजबूती लाना चाहते हैं तो आज के दिन भगवान अनन्त की पूजा के समय दो कच्चे केले लें। अगर कच्चे केले न मिले तो पके हुये केले लें और उन पर अलग-अलग मौली लपेटकर भगवान के सामने रख दें। जब पूजा पूरी हो जाए तो आपको वो दोनों केले किसी मंदिर में दान देने चाहिए। आज के दिन अगर आप इस तरह से उपाय करते हैं तो माता-पिता के साथ आपके रिश्तों में मजबूती ज़रूर आएगी। आपके संबंधों में सुधार निश्चित रूप से होगा।

कन्या राशि
अगर नौकरी से संबंधित कोई मुकदमा चल रहा है, और आप चाहते हैं कि फैसला आपके ही हक में हो। तो आज के दिन आप अनन्त भगवान की पूजा के समय एक कटोरी में गेहूं भरकर रखें। साथ ही उन गेहूं पर एक हल्दी की गांठ रखनी चाहिए और जब पूजा पूरी हो जाए तो गेहूं और हल्दी से भरी कटोरी को किसी मन्दिर में दान कर दें। आज के दिन ये उपाय करने से नौकरी से संबंधित कोर्ट कचहरी के मामले का जल्द निपटारा होगा, व आपको सफलता निश्चित रूप से मिलेगी।

तुला राशि
अगर आपकी पढ़ाई छूट गई है और आप दोबारा पढ़ाई शुरू करना चाहते हैं तो आज आपको अनन्त भगवान की पूजा के बाद हल्दी, केसर या कुमकुम से रंगा हुआ चौदह गाठोंवाला धागा अपनी बाजू पर बांधना चाहिए.... ऐसा करने से आपकी आगे पढ़ाई करने की इच्छा जरूर पूरी होगी। और आपको सफलता निश्चित रूप से मिलेगी।

वृश्चिक राशि
संतान सुख की प्राप्ति चाहते हैं तो आज के दिन विधिपूर्वक धूप-दीप आदि से भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप की पूजा करनी चाहिए। जब पूजा पूरी हो जाए तो 14 गांठों वाला धागा अपनी जीवनसाथी की बाजू पर बांध दें और संतान प्राप्ति की प्रार्थना भगवान से करें।आज अगर आप ये धागा अपने जीवनसाथी की बाजू पर बांधेंगे तो आपको संतान सुख की प्राप्ति अवश्य होगी।

धनु राशि
अगर आपका कोई अपना आपसे रूठ गया है और आप उन्हे मनाकर अपने जीवन में वापस लाना चाहते हैं तो तो आज के दिन एक मिट्टी का कलश लेकर, उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर, उसकी रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए....इसके बाद उस कलश में पानी भरकर, थोड़ी-सी दूर्वा डालकर, दक्षिणा सहित उसे किसी ब्राह्मण के घर दान कर दें। आज के दिन मिट्टी का कलश पूजा करने के बाद ब्राह्मण को दान देंगे तो जो भी व्यक्ति आपसे नाराज़ है या रूठा है वो आपके पास वापस जरूर लौट जाएगा।

मकर राशि
अगर जीवन में किसी प्रकार की स्थिरता नहीं है और आप अपनी लाइफ को सही ट्रैक पर लाना चाहते हैं तो आज के दिन श्री हरि को पीले पुष्प अर्पित करें और साथ ही आपको मंत्र का जप भी करना है। ये मंत्र है –
नमो अनन्ताय सहस्त्रमूर्तये
सहस्त्र पादाक्षशिरोरूबाहवे

आज के दिन आपको 108 बार इस मंत्र का जप करना चाहिए। आज के दिन इस उपाय को करने से आपकी जिंदगी में स्थिरता जरूर आएगी। हर क्षेत्र में आपको संतुष्टि मिलेगी।

कुंभ राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान कभी भी गलत राह पर ना चले, उनके कदम कभी ना लड़खड़ाए तो आज के दिन एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर रोली से तिलक लगाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। पूजा पूरी होने के बाद उस एकाक्षी नारियल को अपने बच्चे के हाथ से मंदिर में दान करवाएं। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी संतान को एक
मीन राशि
परिवार में खुशहाली बनाए रखने के लिए आज के दिन भगवान अनंत पर चढ़ाई गई रोली से अपनी व परिवार के सभी सदस्यों की कलाई पर टीका करें। आज के दिन ये आसान सा उपाय करने से आपके परिवार में सुख समृद्धि का सदा के वास होगा। आप खुशहाल जीवन व्यतीत करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment