1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Akshaya Tritiya 2018: अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो जाएगा आपका नाश

Akshaya Tritiya 2018: अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो जाएगा आपका नाश

अक्षय तृतीया  के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने का सबसे अच्छा समय होता है। माता लक्ष्मी इस दिन अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं, लेकिन कुछ ऐसे काम होते हैं जिसको करने से माता लक्ष्मी खुश होने के बजाय नाराज हो जाती हैं और कभी भी उनके घर नहीं ठहरती हैं। जानिए ऐसे कौन से काम है जो अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:17 Apr 2018, 4:06 PM IST]
akshaya Tritiya 2018- India TV
akshaya Tritiya 2018  

धर्म डेस्क: अक्षय तृतीया को सोना खरीदने और मांगलिक कामों के लिए सबसे शुभ माना जाता है।  इस बार 18 अप्रैल को यह पर्व मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने का सबसे अच्छा समय होता है। माता लक्ष्मी इस दिन अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं, लेकिन कुछ ऐसे काम होते हैं जिसको करने से माता लक्ष्मी खुश होने के बजाय नाराज हो जाती हैं और कभी भी उनके घर नहीं ठहरती हैं। जानिए ऐसे कौन से काम है जो अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए।

बिना स्नान तुलसी तोड़ना

हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत अधिक महत्व है। इसके साथ ही भगवान विष्णु को तुलसी बहुत ही प्रिय होती हैं। इसलिए बिना स्नान किए तुलसी के पत्ती को नहीं तोड़ना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी कभी भी स्वीकार नहीं करेगी।

शुद्धता का रखें पूरा ध्यान
इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसलिए शुद्धता का पूरा ध्यान रखना चाहिए। अशुद्ध होकर पूजा नहीं करना चाहिए।

क्रोध करने से बचें
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते है तो इस दिन गुस्सा न करें। साथ ही पूजा के समय अशांति न फैलाएं। नहीं तो मां लक्ष्मी रूठ जाएगी।

दूसरें का न सोचे बुरा
किसी का बुरा करने वाले, हमेशा दूसरों का अहित चाहने वालों के पास कभी माता लक्ष्मी नहीं टिकती है। अक्षय तृतीया पर माता लक्ष्मी की पूजा करने के बाद गरीबों को दान और भोजन करवाना चाहिए।

वीडियों में देखें और कौन से काम नहीं करने चाहिए-

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Akshaya tritiya 2018 dont do these things on akshaya tritiya
Write a comment