1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Aja Ekadashi 2019: जानें अजा एकादशी की महत्व, भगवान विष्णु की पूजा करने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं

Aja Ekadashi 2019: जानें अजा एकादशी की महत्व, भगवान विष्णु की पूजा करने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं

जानकारों की मानें तो एक साल में 24 एकादशी होती हैं, लेकिन मलमास या अधिकमास होने की स्थिति में इनकी संख्या 26 हो जाती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 26, 2019 11:05 IST
Aja Ekadashi 2019- India TV
Aja Ekadashi 2019

Aja Ekadashi 2019: भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को 'अजा एकादशी व्रत' के नाम से जाना जाता है। इस बार यह एकादशी 26 अगस्त यानि सोमवार को है। हिंदू परंपरा के अनुसार, इस एकादशी व्रत में भगवान विष्णु का पूजन किया जाता है और उनकी अराधना करने से सभी मनोकमानाएं पूरी हो जाती हैं।

जानकारों की मानें तो एक साल में 24 एकादशी होती हैं, लेकिन मलमास या अधिकमास होने की स्थिति में इनकी संख्या 26 हो जाती है। एकादशी को पुण्य कार्यों के लिए काफी अहम माना जाता है।

क्या है एकादशी का महत्व

मान्यता है कि अजा एकादशी व्रत करने से अश्वमेघ यज्ञ जैसा फल मिलता है। इस व्रत को करने से ही राजा हरिशचंद्र को अपना खोया हुआ राज्य वापस मिल गया था और मृत पुत्र भी जीवित हो गया था। पुराणों में यह भी कहा गया है कि इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने पर सभी पापों का अंत होता है। 

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: नमक के इस्तेमाल से घर में आएगी बरकत.. ऐसे दूर होगा वास्तु दोष

व्रत रखने की विधि

अजा एकादशी के दिन सूर्य उदय होने से पहले उठ जाएं। इसके बाद घर की अच्छी तरह साफ-सफाई करें। भगवान विष्णु की प्रतिमा को गंगा जल से स्नान कराएं। पुष्प-धूप अर्पित करें और आरती करें। इसके बाद भगवान विष्णु का ध्यान करें।

एकादशी व्रत रखने वाले को सदाचार का पालन करना चाहिए। इस दिन लहसुन, प्याज, मांस-मदिरा से दूर रहना चाहिए। यह व्रत बहुत पवित्र माना जाता है। इसलिए एकादशी के दिन दान करें।  

Also Read:

ऐसे बालों वाले लोग होते है सबसे तेज तर्रार, जानें आपके बाल क्या कहते हैं आपके स्वभाव के बारे में​

नाम के पहले अक्षर से जानें किसे मिलेगा प्यार, बिजनेस में लाभ और कौन लोग रहें सतर्क​

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban