1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. रास्ते में आएं ये 8 लोग तो तुरंत पीछे हट जाना चाहिए

मनुस्मृति के अनुसार अगर सामने से आएं ये लोग तो तुरंत पीछें हट जाएं

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में मनुस्मृति ग्रंथ का विशेष महत्व है। इस ग्रंथ की रचना महाराज मनु ने महर्षि भृंग के साथ मिलकर की थी। इस ग्रंथ में हमारें जीवन से आधारित कई समस्याओं के

India TV Lifestyle Desk [Updated:22 Nov 2015, 3:48 PM IST]
रास्ते में आएं ये 8 लोग...- India TV
रास्ते में आएं ये 8 लोग तो तुरंत पीछे हट जाना चाहिए

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में मनुस्मृति ग्रंथ का विशेष महत्व है। इस ग्रंथ की रचना महाराज मनु ने महर्षि भृंग के साथ मिलकर की थी। इस ग्रंथ में हमारें जीवन से आधारित कई समस्याओं के बारें में बताया गया है। इसमें व्यक्ति के जीवन की खुशी और संस्कारवान बनानें के लिए कई सूत्र बताए गए है।

ये भी पढ़े- शास्त्र के अनुसार ये काम करने से घर में आती है खुशहाली

मनुस्मृति में बताया गया है कि लाइफ मैनेजमेंट के बारें में अधिक बताया गया है इसके अनुसार अगर हमारे रास्ते में कई तरह के लोग मिलते है। कुछ पहचान के कुछ अंजान चेहरें। जिन्हें देखकर या तो हम  बगल से निकल जाते या फिर उनसे मिलते है।

मनुस्मृति में ऐसे लोगों के बारें में बताया गया कि अगर ये लोग आपके रास्ते में सामने से पड़े तो इनके सामने से तुरंत हट जाना चाहिए। इससे आपको समाज में सम्मान मिलेगा। जानिए किन लोगों के रास्ते में आने से आपको सामने से हट जाना चाहिए।

चक्रिणो दशमीस्थस्य रोगिणो भारिणः स्त्रियाः।

स्नातकस्य च राज्ञश्च पन्था देयो वरस्य च।।

इस श्लोक के अनुसार बताया गया है कि अगर आपके रास्ते में सामने से रथ पर सवार व्यक्ति, वृद्ध व्यक्ति, रोगी, बोझ उठाए हुए व्यक्ति, स्त्री, विद्वान, राजा या फिर वर (दूल्हा) आ जाए तो तूरंत हट जाना चाहिए।

रथ पर सवार व्यक्ति
मनुस्मृति के अनुसार आगर आप किसी रास्ते में जा रहे है और आपके रास्ते में सामने से कोई रथ में सवार होकर कोई व्यक्ति आ जाए तो तूरंत सामने से हट जाना चाहिए और उसे रास्ता दे देना चाहिए।

ये भी पढ़े- घर में ऐसे रखें अलमारी, नही होगी कभी भी धन की कमी

अगली  स्लाइड में पढें और किसे रास्ता दे देना चाहिए

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: मनुस्मृति: रास्ते में सामने से आए ये 8 लोग तो तुरंत पीछे हट जाना चाहिए
Write a comment