1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. रिश्ते
  5. World Emoji Day 2019: भारत में डेटिंग एप्स में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है ये इमोजी, देखें आप करते है कि नहीं

World Emoji Day 2019: भारत में डेटिंग एप्स में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है ये 2 इमोजी, देखें आप करते है कि नहीं

World Emoji Day 2019: फेसबुक, व्हाट्सएप और डेटिंग एप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यदि खुशी के आंसुओं के साथ हंसने और ब्लोइंग किस देने वाले इमोटिकॉन्स अपके पसंदीदा इमोजी हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 17, 2019 6:38 IST
World emoji day- India TV
World emoji day

World Emoji Day 2019: फेसबुक, व्हाट्सएप और डेटिंग एप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यदि खुशी के आंसुओं के साथ हंसने और ब्लोइंग किस देने वाले इमोटिकॉन्स अपके पसंदीदा इमोजी हैं, तो आप देश के बहुत से लोगों में से एक हैं। एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ज्यादातर भारतीयों द्वारा इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यही इमोटिकॉन्स प्रयोग में लाए जाते हैं। आपको बता दें कि 17 जुलाई, बुधवार को वर्ल्ड इमोजी डे है।

वर्ल्ड इमोजी डे से एक दिन पहले टेक कंपनी बोबल एआई ने एक रिपोर्ट साझा की है, जिसमें 'खुशी के आंसू' और 'ब्लोइंग ए किस' इमोजी को भारत में स्मार्टफोन कन्वर्सेशन में उपयोग किए जाने वाले शीर्ष दो इमोटिकॉन्स के रूप में बताया है।

दूसरे शीर्ष दस इमोजी हैं: स्माइलिंग फेस विद हार्ट आईज, किस मार्क, ओके हैंड, लाउडली क्राइंग फेस, बीमिंग फेस विद स्माइलिंग आईज, थम्स अप, फोल्डेड हैंड्स और स्माइलिंग फेस विद सनग्लासेस।

व्हाट्सएप पर भी इसी प्रकार के इमोजी हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारों और राष्ट्रीय पर्वो के दौरान इमोटिकॉन्स के प्रयोग में काफी प्रयोग देखने को मिला।

डेटिंग एप में, ए विंक करते इमोजी और खाने का मजा लेते इमोजी का काफी इस्तेमाल देखने को मिला।

रिपोर्ट में दावा किया गया है, "डेटिंग एप कन्वर्सेशन में इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी खशी जाहिर करने के लिए, फ्लर्ट और रोमैंटिक होने के लिए प्रयोग किए जाते हैं।"

बोबल एआई के सह-संस्थापक अनित प्रसाद ने आईएएनएस से कहा, "इमोजी धीर-धीरे हमारे डिजिटल संस्कृति का हिस्सा बनते जा रहे हैं और एक दूसरे से बात करने के लिए एक नया मार्ग दिखा रहे हैं।"

वर्ष 2018 से लेकर वर्तमान तक के आंकड़ों को रिपोर्ट में शामिल किया गया है।

इमोजी दिवस (Emoji Day)

इमोजिपिडिया के संस्थापक जेरेमी बर्ज ने 2014 में विश्व इमोजी दिवस मनाने का निर्णय लिया, उसके बाद 17 जुलाई विश्व इमोजी दिवस को वैश्विक उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा। इससे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इमोजी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहन मिला। एप्पल, गूगल और एंड्राइड जैसे ड़ेवेलपर्स ने दुनिया के इमोजी डे पर नई श्रृखला जारी की है, जिसमे लिंग और जातीय विविधता की प्रशंसा की गयी है।

ये भी पढ़ें-

दिखें ये संकेत, तो समझ लें कि आपको हो गया है इश्क

अगर लड़की करती है पसंद आपको तो देती है ये 5 इशारे, तुंरत ही कर दें प्रपोज

स्टडी में हुआ खुलासा, आखिर क्यों उम्र के साथ महिलाओं में संबंध बनाने की कम हो जाती है रुचि

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment