1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. रिश्ते
  5. ज्यादा पढ़ी हुई लड़कियों को नौकरी या पैसा वाला नहीं बल्कि इस तरह के लड़के है पहली पसंद, स्टडी में हुआ खुलासा

ज्यादा पढ़ी हुई लड़कियों को नौकरी या पैसा वाला नहीं बल्कि इस तरह के लड़के है पहली पसंद, स्टडी में हुआ खुलासा

आज के समय में में ज्यादा पढ़ी-लिखीं लड़कियां पार्टनर के बारें में ओर ही कुछ सोचती है। शायद जिसे जानकर आप हैरान हो सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 26, 2019 10:34 IST
Relationship- India TV
Relationship

नई दिल्ली: लड़कियों को पार्टनर या फिर शादी के लिए लड़कों को लेकर एक आम धारणा होती है कि उसका लुक अच्छा होने के साथ-साथ अच्छी नौकरी या फिर खूब पैसा हो। जिससे कि वह बिना किसी समस्या के अपना जिंदी आराम से बीता सके। लेकिन आज के समय में में ज्यादा पढ़ी-लिखीं लड़कियां पार्टनर के बारें में ओर ही कुछ सोचती है। शायद जिसे जानकर आप हैरान हो सकते है।

इन लोगों पर हुई रिसर्च

यूरोप के 28 देश में महिलाओं पर शोध की गई। इस शोध में ये बात सामने आई कि पांच मे से कम से कम एक पुरुष अपने से ज्यादा पढ़ी लिखी महिला के साथ रिश्ते में है। इसका मुख्य कारण यह भी है कि आज की महिलांए पुरुषों के मुकाबले ज्यादा पढ़ी लिखी हैं।

इस कारण हो रहा ऐसा
बेल्जियम की यूनिवर्सिटी ऑफ ल्यूवेन्स में हुई रिसर्च की मानें तो जहां कुछ साल पहले सिर्फ 31% महिलाएं पढ़ी लिखी पाई जाती थीं, वहीं आज ऐसी महिलाओं की आबादी 75% पार हो चुकी है, जिन्होंने हायर एजुकेशन हासिल की है। रिपोर्ट के अनुसार यह संख्या हर दिन बढ़ रही है।

रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा पढ़ी-लिखी और मानसिक तौर पर मजबूत महिलाओं की शादी में वक्त लगता है। हाल ही में आई एक दूसरे रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार ऐसी महिलाओं की शादी में ज्यादा परेशानियां आती हैं, जो ज्यादा क्वालिफाइड हैं। यह रिलेशनशिप टूटने की भी बड़ी वजह है।

इस कारण ढूंढती है ऐसा पार्टनर
अकेलेपन से बचने और ऐसी परिस्थ‍ितियों को नजरअंदाज करने के लिए महिलाएं ऐसे पुरुषों के साथ जीवन बिताने के लिए तैयार हो रही हैं जो उनसे कम पढ़े-लिखे हैं और बुद्ध‍ि बल से भी उनसे कमजोर हैं। जिससे वह उनके साथ आराम से रह सके।

ये भी पढ़ें-

फिल्मों में आने से पहले अर्जुन कपूर का था 140 किलो वजन, ऐसे किया 50 किलो कम, बताए अपने वेट लॉस सीक्रेट्स

खाली पेट न करें इन 8 चीजों का सेवन, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

समुद्र में सिर्फ इतने मिनट स्विमिंग करने से हो सकता है खतरनाक इंफेक्शन: Study

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment