1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. रिश्ते
  5. दिखें ये 5 संकेत तो समझ लें कि आपके रिश्ते का बच पाना है मुश्किल

दिखें ये 5 संकेत तो समझ लें कि आपके रिश्ते का बच पाना है मुश्किल

जरुर नहीं है कि आपका हर एक रिश्ता कामयाब ही हो। कई बार हम किसी रिश्ते को बोझ समझकर यूं ही आखिरी मंजिल तक ले जाने की कोशिश करते है। वास्तव में क्या यह सही है।

shivani singh shivani singh
Published on: July 22, 2019 17:52 IST
5 signs that your relationship is past saving in hindi- India TV
5 signs that your relationship is past saving in hindi

हमारी लाइफ में हर एक रिश्ता खास होता है। जिसे हम बड़े ही प्यार और मेहनत से जिंदगी भर निभाने की कोशिश करते हैं लेकिन कई बार होता है कि किसी न किसी कारण रिश्ते की डोर कमजोर पड़ जाती है। लेकिन आप चाहते है कि उस बंधन से आप कभी न छूटे। जिसके कारण उसे बचाने के लिए आप हर कोशिश कर लेते हैं। लेकिन एक समय ऐसा आता है जब आपको लगने लगता है कि अब इस रिश्ते को बचाना मुश्किल है। जो कि आपके लिए काफी कष्ट वाला है। लेकिन हो सकता है आपका यह निर्णय दोनों के लिए बेहतर हो। कई बार हम अपने रिश्ते को बेवजह निभाते चले जाते है। क्योंकि हमें समझ ही नहीं आता है कि आखिर इस रिश्ते को कब खत्म करना है। इसीलिए हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे संकेत। जिन्हें जानकर आसानी से आप जान जाएगे कि आपका रिश्ता अब बोझ बन गया है।

आपके बीच की हर बात ओझिल होती जाना

आखिर बार आपने कब सबसे अच्छा वक्त बिताया था, कब आप आखिरी बार रोमांटिक हुए थे। अगर ऐसे ही कुछ सवाल आपके जहन में आए तो समझ लें कि अब रिश्ते को आगे ले जाना दोनों के लिए सही नहीं है।

पार्टनर नहीं बल्कि किसी दूसरे के साथ सुकुन
लिंग के आधार से अगर किसी दूसरे को देखकर आकर्षित हो तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। यह हमारा नार्मल नेचर होता है। लेकिन अगर आपको अपने पार्टनर के साथ नहीं बल्कि किसी और के साथ वक्त बिताना सुकुन देता है। तो इस बारे में अपने पार्टनर से खुलकर जरुर बात करें।

5 signs that your relationship is past saving in hindi

5 signs that your relationship is past saving in hindi

बेवजह झगड़े
छोटी-मोटी लड़ाई होना एक कपल के बीच नार्मल होता है। लेकिन जब यह लड़ाई बिनी किसी वजह के हो। जिसका खत्म होने का कोई समय ही न हो। तो समझ जाए कि अब आपको अपने रिश्ते को थोड़ा सा ब्रेक देना चाहिए। या फिर अगर चाहे तो अलग ही होना आपके लिए समझदारी हो सकती है।

रिश्ता पटरी में न चलना
रिश्ते की गाड़ी दो पहियों पर चलती है। दोनों साथ-साथ संतुलन बनाकर ही तो इसे आगे बढ़ाते हैं। अगर हमारी जिंदगी में कोई समस्या आती है तो हम मिलजुल को उसे सॉल्व कर लेते हैं। लेकिन परेशानी बाहर से नहीं बल्कि आपको एक-दूसरे से ही हो रही है। तो फिर वह रिश्ता किस काम का।

विश्वास उठ जाना
जब कोई आपको अपना कहता है तो खुद पर गुरूर होने लगता है। आप बेहतर इनसान बनते हैं। आत्मविश्वास बढ़ने लगता है। आपकी एकाग्रता बेहतर हो जाती है। इसके साथ ही दोनों के एक-दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ जाता है। लेकिन अगर रिश्ते में प्रॉब्लम है तो हर एक जिस को शक की निगाहों से देखना। जहां सकारात्मक चीज है उसे भी नकारात्मक कर देना। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो अपने रिश्ते से ब्रेक लेना ही आपके लिए बेहतर है।   

ये भी पढ़ें-

दिखें ये संकेत, तो समझ लें कि आपको हो गया है इश्क

अगर लड़की करती है पसंद आपको तो देती है ये 5 इशारे, तुंरत ही कर दें प्रपोज

रेकअप के बाद भी Ex की नजरों में पाना चाहते हैं सम्मान तो इन Tips को जरुर आजमाएं

अधिकतर लड़कियां अपने पार्टनर से छिपाती है ये 5 बातें, पहले ही आज भी जान लें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment