1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. जानें आखिर क्या है दही और योगर्ट में अंतर, कौन है सेहत के लिए सबसे बेस्ट

जानें आखिर क्या है दही और योगर्ट में अंतर, कौन है सेहत के लिए सबसे बेस्ट

आपको बता दें कि यह दोनों चीज बिल्कुल अलग है। जिन्हें अगल-अलग तरीके से बनाया जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 03, 2019 13:45 IST
difference between curd and yogurt- India TV
difference between curd and yogurt

आमतौर पर कई लोग होते है कि दही और योगर्ट को एक ही मान लेते है अगर रेसिपी में उन्हें योगर्ट डालने को बोला जाएगा तो वह दही का इस्तेमाल कर लेते है। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों चीज बिल्कुल अलग है। जिन्हें अगल-अलग तरीके से बनाया जाता है। जहां दही को घर पर बनाया जाता है और वहीं योगर्ट को इंड्रस्टी में बनाया जाता है। जानें क्या है दोनों में फर्क।

बनाने का तरीका अलग-अलग

जब हम घर पर दही बनाते है तो सबसे पहले दूध को उबालते है और जब वह गुनगुना होता है तो उसमें थोड़ा दही डाल देते है। इसके बाद इसे गर्म जगह पर रख देते है। आपको बता दें कि दही लैक्टोबैसिलस(Lactobacillus) नामक बैक्टीरिया के काऱण जमता है।

योगर्ट की बात करें तो इस कई फ्लेवर में बनाया जाता है। जैसे कि स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, रास्बेरी, पेपरमिंट आदि। इसे बनाने के लिए सबसे पहले बैक्टीरियल किण्वन (Bacterial Fermentation) किया जाता है। जिसमें लैक्टोबैसिलस, बल्गारिकस के साथ स्ट्रेप्टोकॉकस थर्मोफिलस( Lactobacillus delbrueckii subsp. bulgaricus and Streptococcus thermophilus) नाम बैक्टीरिया का यूज किया जाता है। जिसके बाद योगर्ट बनकर तैयार होता है।

Navratri 2019: नवरात्र के व्रत के दौरान खुद को रखना है एनर्जी से भरपूर, ऐसे बनाएं राजगिरा का पराठा

दही और योगर्ट में पोषक तत्व
दही में पोषक तत्वों का बात करें तो उसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पौटेशियम, विटामिन्स और आयरन के साथ कई तत्व पाए जाते है। वहीं दूसरी ओर योगर्ट में फास्फोरस, फ्रोटीन, कैल्शियम के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते है।

जहां दही आपके दिमाग को तेज करने के साथ पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है। वहीं योगर्ट आपके कोलेस्ट्राल और ब्लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल रखता है।

इस नवरात्रि केले से बनाइए हेल्दी स्नैक्स, टेस्ट भी हेल्थ भी

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13