1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. नवरात्रि के व्रत में खाएं चावल का ये नमकीन स्पेशल डिश, यह है बनाने की विधि

नवरात्रि के व्रत में खाएं चावल का ये नमकीन स्पेशल डिश, यह है बनाने की विधि

आज से नवरात्र शुरू हैं और 25 मार्च को नवरात्र समाप्त होंगे। इस बार अष्टमी तिथि के क्षय होने से अष्टमी और नवमी तिथि, दोनों 25 मार्च को पड़ रही हैं। इस बार अष्टमी तिथि उस दिन सुबह 08:03 तक रहेगी और उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी, यानी इस बार नवरात्र का य

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:18 Mar 2018, 11:24 AM IST]
Chawal ka Dhokla- India TV
Chawal ka Dhokla

नई दिल्ली: आज से नवरात्र शुरू हैं और 25 मार्च को नवरात्र समाप्त होंगे। इस बार अष्टमी तिथि के क्षय होने से अष्टमी और नवमी तिथि, दोनों 25 मार्च को पड़ रही हैं। इस बार अष्टमी तिथि उस दिन सुबह 08:03 तक रहेगी और उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी, यानी इस बार नवरात्र का यह उत्सव 8 दिन तक ही मनाया जायेगा।

पहले दिन माता के शैलपुत्री रूप का पूजन किया जायेगा। साथ ही कलश स्थापना की जायेगी। कुछ लोग आज से 9 दिन तक व्रत रखते हैं तो कई ऐसे भी है जो पहला दिन और आखिरी दिन यानि अष्टमी का व्रत रखते हैं। इन दिनों आपको कई तरह क खाने से परहेज करने होते हैं। इन दिनों आपको कुछ खास ख्याल रखने की जरूरत है। आज हम आपको बताते हैं कुछ स्पेशल डिश के बारे में जो आप नवरात्र के दिन में आसानी से घर में बना सकते हैं और खाने में भी काफी टेस्टी होगा।

सामग्री 

सावां चावल एक कप, दही एक कप, 2 बड़ा चम्मच तेल, स्वादानुसार सेंधा नमक, 1/4 छोटा चम्मच सोडा, हरी मिर्च और धनिया पत्ती बारीक कटी हुई, एक चौथाई चम्मच अदरक पेस्ट, एक चम्मच चीनी, 5-7 करी पत्ता।

बनाने की विधि
व्रत के चावल यानी सावां को मिक्सी में दरदरा पीस लें। उसमें दही और एक चम्मच तेल मिलाएं। नमक और चीनी भी मिलाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए ढंककर रखें। इसके बाद इसमें धनिया पत्ता, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च और सोडा मिलाएं।  मिश्रण को चलाते हुए इकसार करें। अब इस घोल को स्टिमर में डालें और इसे भाप पर पकाएं। 10-15 मिनट तक स्टीम करें। ठंडा होने पर करी पत्ते का तड़का लगाएं। अब इसे चौकोर आकार में काटें। इसे आप चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं।  

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019