1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: स्नैक्स खाकर भी आसानी से कर सकते हैं वजन कम, यह है बनाने की विधि

Recipe: स्नैक्स खाकर भी आसानी से कर सकते हैं वजन कम, यह है बनाने की विधि

स्नैक्स ज्यादातर शाम के वक्त या दोपहर के वक्त खाए जाते है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि स्नैक्स खाने से वजन बढ़ने लगता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कई स्नैक्स ऐसे होते हैं जिससे खाने के बाद वजन बढ़ता नहीं है बल्कि कम हो जाता है। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 29, 2019 10:37 IST
Recipe- India TV
Recipe

नई दिल्ली: स्नैक्स ज्यादातर शाम के वक्त या दोपहर के वक्त खाए जाते है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि स्नैक्स खाने से वजन बढ़ने लगता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कई स्नैक्स ऐसे होते हैं जिससे खाने के बाद वजन बढ़ता नहीं है बल्कि कम हो जाता है। आज के समय में मोटापा एक आम समस्या बन चुका हैं जिससे अधिकांश लोग परेशान हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें सबसे पहले अपने खानपान पर कण्ट्रोल करना पड़ता है जो बेहद मुश्किल काम होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे स्नैक्स लेकर आए है जो बेहद एनर्जी से भरपूर है और आपके मोटापे की समस्या से आपको आराम दिलाते हैं। तो आइये जानें इन स्नैक्स के बारे में और शामिल करें अपनी डाइट में।

अंडा 

अंडा लंबे समय तक आपको भूख से राहत देता है। ये भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को कम कर देता है। इसके अलावा, अंडे में हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है। आप अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो पहले अपनी भूख पर काबू करें और नियमित ब्लड शुगर की जांच करवाएं।

रोस्टेड छोले 
यह चिप्स की तरह नमकीन और कुरकरा होता है, लेकिन इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसे बनाने के लिए, एक चम्मच जैतून का तेल, एक चुटकी नमक, और एक चम्मच छोले के साथ जीरा या स्मोक्ड लाल शिमला मिर्च को 10 मिनट के लिए बेकिंग शीट पर रख दीजिए। इसके बाद इसे सलाद के साथ खा सकते हैं। 

पिस्ता 
वजन घटाने वाले फूड लिस्ट में पिस्ता भी आता है। इसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट की मौजूदगी होती है, रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि पिस्ता लंबे समय के लिए आपकी भूख पर कंट्रोल करता है और एनर्जी देता है। इसे आप नाश्ते में भी ले सकते हैं। 

पनीर के साथ दालचीनी 
सबसे पहले एक ब्राउन ब्रेड लेकर, उसके ऊपर लो फैट पनीर का चूरा बनाकर एक परत बना दीजिए और ऊपर से दालचीनी का पाऊडर छिड़क दीजिए। इससे वजन घटाने में में मदद मिलती है। 

डार्क चॉकलेट 
डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। डार्क चॉकलेट आपके डाइजेशन प्रोसेस को 70 फीसदी तक स्लो कर देती है और आप अच्छा महसूस करती हैं। एक डार्क चॉकलेट आपको संतुष्ट रखने के लिए काफी होती है।

फलियां 
फलियां, दाल, छोले, सेम और मटर प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स हैं। इन सब्जियों में अत्यधिक मात्रा में कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे हम रेसिस्टेंट स्ट्रेच और ऑलीगोस्चेरिज के रूप में जानते हैं। ये आराम से पचता है। इसमें प्रोटीन और फायबर दोनों होता है, जो हमें जल्दी भूख लगने नहीं देता।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley