1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Monsoon Recipe: घर बैठे कर सकते हैं वजन कम, इस तरह बनाएं खीरे का सूप

Monsoon Recipe: घर बैठे कर सकते हैं वजन कम, इस तरह बनाएं खीरे का सूप

इस मॉनसून में आप सही से वर्कआउट नहीं कर पाते होंगे। जी हां बारिश के मौसम में आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह मौसम ऐसा है जिसमें आपको अपनी खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 30, 2018 6:22 IST
खीरे का सूप- India TV
खीरे का सूप

नई दिल्ली: इस मॉनसून में आप सही से वर्कआउट नहीं कर पाते होंगे। जी हां बारिश के मौसम में आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह मौसम ऐसा है जिसमें आपको अपनी खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बारिश के मौसम में कब बारिश हो जाए यह किसी को पता नहीं होता ऐसे में घर में रहकर आपका वजन बढ़ भी सकता है और वजन बढ़ने से आपकी खूबसूरत पर इसका असर साफ दिखाई देगा। इस मौसम में आपका वजन न बढ़े इसके लिए आज हम आपको बताएंगे कुछ खास टिप्स।

कभी-कभी मन करता है हैवी डाइट लेने का, पिज्‍जा, बर्गर, बटर चिकन जैसे खाने के बारे में सोचकर आपके मूंह से पानी आने लगता है।वहीं कुछ दिन ऐसे भी होते हैं जब मन करता है एकदम लाइट डाइट लेने का जैसे सूप। ये न केवल स्‍वाद में मजेदार होते हैं बल्कि वजन कम करने में भी अहम रोल निभाते हैं।वहीं गला खराब, जुकाम, बुखार होने पर इन्‍हें पीने से आराम मिलता है।अगर आप तमाम कोशिशों के बावजूद भी वेट लॉस नहीं कर पा रहे है तों आप सूप ट्राई कर सकते हैं.

 
इस तरह घर पर बनाएं सूप

सूप न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि बहुत अधिक कैलोरी यूज किए बिना लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। सूप के साथ आप कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।आप अपनी पसंदीदा सब्जियां, मीट, मसालों के मिश्रण से टेस्‍टी सूप को वेट लॉस प्रोग्राम में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।ध्‍यान रहे आपको ऐसी सब्जियों का चयन करना है जिनमें फाइबर अधिक होता है.

सूप सुनिश्चित करता है कि आप हेल्‍दी फाइबर से वंचित न रह जाएं। सूप में मसालों का तड़का लगाना न भूलें।काली मिर्च का पावडर, दालचीनी, और पेपरिका इसके स्‍वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हेल्‍थ को भी फायदा देते हैं।(Dinner Recipe: डिनर में बनाएं स्पेशल पंजाबी अरबी की सब्जी)

खीरे का सूप
यह सूप खीरे, मसाले और जड़ी बूटियों जैसे तुलसी, धनिया, लहसुन और नींबू को मिलाकर बनाया जाता है।ये वेट लॉस में मदद करने के अलावा पाचन शक्ति को भी ठीक रखता है।
खीरा सिर्फ सलाद ही नहीं रायते और सब्जी के अलावा आप खीरे का सूप बनाकर भी पी सकते हैं। वेटलॉस करने में खीरे का जूस अहम् भूमिका निभाता है।(Lunch Recipe: घर में बस कुछ मिनटों में आराम से बना सकते हैं पंजाबी सोया चाप)

इससे न केवल वजन कम होता है, बल्कि स्किन भी शाहनी होती है। इसे बनाने के लिए खीरे को सबसे पहले पीस लें। जब ये अच्छी तरह पिस जाए तो इसमें मिंट, लहसुन, नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर दोबारा पीस लें। तैयार है आपका टेस्टा खीरे का सूप आप चाहें तो इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर सकते हैं और चिल्ड सर्व कर सकते हैं।(Monsoon Recipe: बारिश की शाम को बनाना है शानदार तो घर पर सिर्फ 15 मिनट में बनाएं काजू के पकौड़े)

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv