1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: सिर्फ 15 मिनट में सुबह के नाश्ते में बनाएं 'सोया कटलेट'

Recipe: सिर्फ 15 मिनट में सुबह के नाश्ते में बनाएं 'सोया कटलेट'

सोया कटलेट  एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश है जिसे आप ब्रेकफास्ट या शाम के समय में चाय के साथ बनाकर सर्व कर सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 05, 2019 23:48 IST
सोया कटलेट- India TV
सोया कटलेट

सोया कटलेट  एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश है जिसे आप ब्रेकफास्ट या शाम के समय में चाय के साथ बनाकर सर्व कर सकते है। वैसे इस बात को आप सभी लोग बहुत ही अच्छे से जानते होंगे कि सोयाबीन प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है इसलिए सोयाबीन की सभी डिश हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है तो आईये आज हम भी पौष्टिक सोया कटलेट  बनायेंगें जिसे आप शैलो और डीप दोनों तरह से फ्राई करके बना सकते है।

आवश्यक  सामग्री

कटलेट बनाने के लिए 
सोया ग्रेनुअल्स- 1 कप
उबले आलू-2-3 (मैश किये हुए)
प्याज-1 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
जीरा -आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर -आधा चम्मच
गरम मसाला पाउडर -चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ -2-3 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक- स्वादानुसार
तेल-आवश्यकतानुसार (कटलेट तलने के लिये)
बाहरी परत बनाने के लिए -
मैदा-3-4 चम्मच
कॉर्न फ्लोर -2 चम्मच
ब्रेड क्रम्ब - 5-6 चम्मच
नमक )-स्वादानुसार
पानी -घोल बनाने के लिए

विधि
सोया कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले हम कटलेट के लिए मिक्सचर तैयार करेंगें। कटलेट का मिश्रण बनाने के लिए एक पैन में करीब 2 कप पानी डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब पानी अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम पानी में इसमें सोया ग्रेनुअल्स डालकर गैस बंद कर दें और लगभग 4-5 मिनट के लिए ढक कर रख दें और 5 मिनट के बाद पानी से भींगे हुए सोया ग्रेनुअल्स को छलनी में डाल कर अतिरिक्त पानी निकाल दें

जब सोया ग्रेनुअल्स थोड़े ठन्डे हो जाए तब सोया ग्रेनुअल्स को दोनों हथेलियों से दबाकर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। अब सोया ग्रेनुयल्स में मैश किए आलू , कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई अदरक, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, नमक और कटा हुआ हरा धनियाँ डाल कर अच्छी तरह से मिला कर कटलेट का मिश्रण तैयार कर लें। कटलेट के लिए मिश्रण बनकर तैयार हो गया है।

अब हम कटलेट की बाहरी परत को बनाने के लिए घोल तैयार करेंगें। घोल बनाने के लिए एक बाउल में मैदा , कॉर्न फ्लोर, नमक और पानी डालकर चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिक्स करके घोल बना लें, अब घोल भी बनकर तैयार हो गया है इसलिए अब हम कटलेट बनायेंगें। कटलेट बनाने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए मीडियम गैस पर रखें, अब कटलेट के मिश्रण से छोटे छोटे गोल या ओवल शेप में कटलेट बना लें। अब एक-एक कटलेट को मैदे के घोल में डिप करके ब्रेड क्रम्ब में दोनों तरफ से अच्छी तरह से लपेट कर हल्का सा दबाकर चपटा करके प्लेट में रख लें, इसी तरह से पूरे मिश्रण से कटलेट बनाकर कर तैयार कर लें।

अब हम तैयार किये हुए सोया कटलेट को डीप फ्राई करेंगें। अब कढा़ई का तेल गरम हो गया है और हम गरम तेल में एक बार में करीब 3-4 कटलेट को डालकर मीडियम आंच पर दोनों तरफ से पलट पलट ब्राउन होने तक तलें, इसी तरह से सभी सोया कटलेट को तल कर तैयार कर लें। स्वादिष्ट सोया कटलेट (Soya Cutlet) बनकर तैयार हो गये है। गरमा-गरम पौष्टिक और स्वादिष्ट सोया कटलेट (Soya Cutlet Recipe) को खट्टी या मीठी चटनी से साथ सर्व करें।

ये भी पढ़ें:

वजन करना चाहते है कंट्रोल, तो पत्ता गोभी सूप को करें अपनी डाइट में शामिल

रोजाना पिएं नारियल पानी, बिना जिम गए 10 किलो वजन हो जाएगा कम, जानिए कैस

डायबिटीज पीड़ित अपना वजन कंट्रोल करके आसानी से पा सकता है हार्ट अटैक के खतरे से निजात: स्टडी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment