1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. दक्षिणी भोजन सिर्फ डोसा, इडली तक सीमित नहीं: शेफ

दक्षिणी भोजन सिर्फ डोसा, इडली तक सीमित नहीं: शेफ

न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय शेफ हरि नायक का कहना है कि दक्षिण भारतीय भोजन को 'बहुत कमतर आंका' जाता है।

IANS IANS
Updated on: December 18, 2017 14:08 IST
south indian food- India TV
south indian food

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय शेफ हरि नायक का कहना है कि दक्षिण भारतीय भोजन को 'बहुत कमतर आंका' जाता है, जबकि यह इडली और डोसा से बहुत आगे निकल चुका है। नायक पश्चिम में भारतीय भोजन से संबंधित गलत धारणाओं को दूर करने के लिए भी अथक प्रयास कर रहे हैं। 

कर्नाटक के उडुपी में पले-बढ़े हरि ने आईएएनएस को यहां बताया, "दक्षिण भारतीय भोजन को बहुत कमतर आंका गया है। लोगों को लगता है कि दक्षिण भारतीय व्यंजन सिर्फ डोसा और इडली हैं, लेकिन मैं शाकाहारी के अलावा मछली और अन्य मांसाहारी व्यंजनों को खाते हुए बड़ा हुआ हूं।"

हरि ने कहा, "मैं इसके आसपास एक अवधारणा बनाना चाहूंगा और लोगों (उत्तर भारतीय) को और ज्यादा उत्साहित करना चाहूंगा, ताकि वे कुछ ऐसा चख सकें जो भारतीय भोजन भी है और स्वादिष्ट और स्वास्थ्यपरक भी है। उदाहरण के लिए हम क्रीम के बजाय नारियल के दूध का इस्तेमाल करते हैं, जो हल्का और स्वास्थ्यपरक होता है।"

हरि ने कहा कि भारतीय भोजन को लेकर ऐसी ही गलत धारणा न्यूयॉर्क और अमेरिका के अन्य हिस्सों में और ब्रिटेन में भी है। उन्होंने कहा कि अगर हम भारतीय भोजन की बात करते हैं तो पश्चिमी देशों में यह पंजाबी खाना के बारे में है। अगर वह दक्षिण भारतीय रेस्तरां खोलते हैं और सिर्फ केरल या गोवा के व्यंजन परोसते हैं तो पश्चिम के लोग आकर नान, चिकन टिक्का मसाला और दाल मखनी की मांग करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment