1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के साथ ये लड्डू दिलाएं कमर दर्द से निजात

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के साथ ये लड्डू दिलाएं कमर दर्द से निजात

सोंठ के लड्डू सर्दियों के मौसम में काफी फायदेमंद है। इसे खाने से शरीर गर्म रहता है। जिससे कि आपका शरीर हमेशा गर्म रहता है और आपको कभी भी सर्दी-जुकाम नहीं होता है। इसके साथ ही कभी भी कमर दर्द की समस्या नहीं होती है। जानिए बनाने की विधि के बारें में..

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:22 Dec 2017, 5:51 PM IST]
Sonth ke Ladoo Recipe- India TV
Sonth ke Ladoo Recipe

रेसिपी डेस्क:  सोंठ के लड्डू सर्दियों के मौसम में काफी फायदेमंद है। इसे खाने से शरीर गर्म रहता है। जिससे कि आपका शरीर हमेशा गर्म रहता है और आपको कभी भी सर्दी-जुकाम नहीं होता है। इसके साथ ही कभी भी कमर दर्द की समस्या नहीं होती है। शायद आप यह बात जानते होगे कि प्रेग्नेंट महिला को बच्चा होने के बाद भी खिलाया जाता है। रोजाना एक लड्डू का सेवन कर आप हर समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

सामग्री

  • 1/3 कप पीसी हुई सौंठ ( लगभग 25 ग्राम)
  • तीन कप कप गेहूं का आटा
  • आधा कप देशी घी
  • एक कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
  • आधा कप छोटे-छोटे टुकड़ो में गोंद
  • पीसा हुआ बादाम
  • दो कप गुड़ या फिर चीनी
  • बारीक कटे थोडा काजू ( या फिर आप अपनी पसंद के कोई भी मेवा ले सकते हैं)

ऐसे बनाएं सोंठ के लड्डू

सबसे पहले एक कढाई में घी डालकर गर्म करें। फिर गैस का आंच धीमी करके इसमें गोंद डालकर भूने। इसके बाद जब यह भून जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाट बचे हुए घी में आटा डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें। फिर इसे जल्द ही एक प्लेट में निकाल लें।

अब फिर कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें और उसमें सोंठ डालकर कम से कम दो मिनट भूने। इसके बाद इसे आटा में डालकर मिक्स कर लें। ठंडी हो चुकी गोंद को बेलन की सहायता से कूट लें।

इसके बाद एक कढाई में गुड डालकर थोड़ा पानी डाले और इसे पिढलने दे। जब यह एक तार का बन जाए तो गैस बंद करके इसमें धीरे से आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

इसके बाद हाथ में थोडा सा पानी लगाकर इस मिश्रण को थोड़ा लेकर लड्डू के आकार में बना लें। हाथ में पानी सिर्फ इतना लगाए कि हाथ न जल पाए। इसके बाद सभी मिश्रण का लड्डू बनाकर एक हवा बंद कंटेनर में रख लें। जिसे आप कई दिनों तक खा सकते है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Sonth ke ladoo Recipe for winter season
Write a comment