1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को बाजार की मिठाई नहीं अपने हाथों से बने मालपुए खिलाइए, ये है Recipe

इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को बाजार की मिठाई नहीं अपने हाथों से बने मालपुए खिलाइए, ये है Recipe

Raksha Bandhan Recipe: रक्षाबंधन के मौके पर इस बार अपने भाई को बाजार की नहीं बल्कि अपने हाथ की बनी मिठाई खिलाइए। ये है मालपुए बनाने की रेसिपी।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: August 09, 2019 14:59 IST
Raksha Bandhan Recipe- India TV
Raksha Bandhan Recipe

नई दिल्ली: रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहनों के बीच प्रेम का त्यौहार है। इस दिन बहनें अपने भाईयों को टीका लगाती हैं, राखी बांधती हैं और साथ में खिलाती हैं मिठाईयां। हर बार आप अपने भाई को रंग बिरंगी बाजार की मिठाईयां खिलाती हैं, लेकिन इस बार कुछ नया ट्राई करिए और घर पर ही बनाइए मालपुए। हमारा वादा है कि आपका भाई मालपुआ खाकर ज्यादा खुश होगा। तो देर किस बात की जल्दी से जानते हैं घर पर टेस्टी मालपुआ बनाने की रेसिपी-

सामग्री:

  • एक कप गेहूं का आटा 
  • आधा कप चीनी 
  • 3-4 पिसी हुई छोटी इलायची
  • 1 चम्मच पिसी हुई सौंफ
  • 1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया नारियल 
  • और 3 बड़े चम्मच दूध। 

विधि-

सबसे पहले आप दूध में चीनी डालकर एक घंटे के लिए ढककर रख दें। इसके बाद आप एक बर्तन में आटा छानकर, इसमें पिसी हुई सौंफ और इलायची मिला दें। इसी में नारियल भी डाल दें और सबकुछ अच्छे से मिक्स कर लें। दूध में चीना घुल जाए तो इस मिश्रण को धीरे-धीरे आटे के मिश्रण में मिलाइए और फेंटते हुए मिलाए। ध्यान रखें कि आटा ना ज्यादा गाढ़ा हो ना ज्यादा पचला। अगर पेस्ट ठीक तरह से नहीं घुल रहा तो पानी की कुछ बूंदे डाल दें।

अब एक कड़ाही में घी डालकर उसे गैस पर गर्म करें, घी गर्म हो जाए तो गैस की आंच मीडियम कर दें, अब एक बड़े चम्मच में आटे का पेस्ट लेकर उसे तेल में गोलाई में डालें। पुए को तेल में फ्राई कर लें। मालपुआ दोनों तरफ लाल होने तक सेंके और सभी पुए ऐसे ही बनाए।

इसके बाद आप चीनी की चाशनी बनाएं और इन पुओं को उसमें डाल दें, गर्म-गर्म टेस्टी मालपुए तैयार हैं। अब इन्हें एक प्लेट में निकालिए और अपने भाई को अपने हाथों से खिलाइए।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment