1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Rakhi Special Recipe: भाई के लिए बनाइए स्पेशल लौकी की बर्फी, ये रही आसान सी विधि

Rakhi Special Recipe: भाई के लिए बनाइए स्पेशल लौकी की बर्फी, ये रही आसान सी विधि

इस बार Rakhi पर स्पेशल रेसिपी के तौर पर बनाइए लौकी की बरफी। यहां है उसे बनाने की आसान विधि। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 10, 2019 14:18 IST
lauki ki barfi- India TV
Image Source : GOOGLE lauki ki barfi
Rakhi रक्षाबंधन का त्योहार आ रहा है। आप भी भाई के लिए कुछ स्पेशल Recipe तैयार करना चाह रही होंगी। इस बार भाई को अपने हाथ से बनी स्पेशल लौकी की बर्फी खिलाइए। ये रही लौकी की बर्फी बनाने की आसान विधि।
 
लौकी की बर्फी यूं तो हलवाई के यहां दूध को घंटों तक उबालने के बाद बनती है, लेकिन आपके पास समय की कमी है तो आपके कंडेस्ड मिल्क का उपयोग करना होगा और इससे बर्फी बेहद लज्जतदार  बनेगी। 
 
जरूरी सामग्री
लौकी (घिया) - लगभग एक किलो
कंडेंस्ड मिल्क का एक टिन
दूध - एक कप के बराबर
घी - 200 ग्राम
बादाम फ्लेक्स (पंसारी की दुकान पर मिलेगा)
इलाइची पाउडर - एक छोटा  चम्मच
काजू, बादाम और पिस्ता- बारीक कटे हुए
 
कैसे बनाएं
सबसे पहले लौकी यानी घिया को धोकर छिलका उतारिए और लंबे लंबे चार टुकड़े काट लीजिए। ध्यान रहे, इसका बीजों  वाला गूदा टुकड़ों में न लगा रह जाए, उसे निकाल दीजिए। इन टुकड़ों से गूदा अलग करने के बाद इन्हें कद्दूकस कर लीजिए और कद्दूकस करने के बाद इसे निचोड़ लीजिए। 
 
अब एक मोटी तली के बर्तन में एक कप दूध के साथ इस लौकी को उबलने के लिए रख दीजिए। इसे पकने दीजिए और बीच बीच में चलाते रहिए ताकि बर्तन में न लग जाए। इसे करीब 20 मिनट तक पकने दीजिए ताकि लौकी बिलकुल नरम हो जाए। 
 
जब दूध कम हो जाए और लौकी सूखना शुरू हो जाए तो उसने घी डाल दीजिए और अच्छी तरह मिक्स कर दीजिए। कुछ देर चलाने के बाद इसमें कंडेंस्ड मिल्कर डालकर अच्छी तरह मिलाइए औऱ तेज आंच पर पकाना शुरू कर दीजिए। इस बीच आपको लगातार इस मिश्रण को चलाते रहना है ताकि तली में जल न जाए। करीब 10 12 मिनट पकने के बाद इसमें इलाइची का पाउडर और बादाम फ्लेक्स डालिए और मिक्स कीजिए। जब ये मिश्रण घी छोड़ने लगे तो गैस से उतार लीजिए। 
 
किसी समान तली की प्लेट या ट्रे में घी लगाकर इस मिश्रण को उस पर समान लेयर में फैला दीजिए। अब इस लेयर पर कतरे हुए मेवे डालिए औऱ जमने के लिए रख दीजिए। आप चाहें तो जल्दी जमाने के लिए इसे फ्रिज में रख सकती हैं। जमने के बाद इसे मनपसंद आकार में काटिए और सर्व कीजिए। 
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment