1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि के दिन न करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है हानिकारक

Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि के दिन न करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है हानिकारक

महाशिवरात्रि के दिन व्रतधारियों को इन दिनों में कई चीजें होती है। जिसका सेवन करना वर्जित माना जाता है। जानें किन चीजों का सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 04, 2019 10:36 IST
Mahashivratri- India TV
Mahashivratri

Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) का पर्व इस बार 4 मार्च को मनाया जा रहा है। इस दिन शिव भक्त भगवान शकंर या भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करते हैं। मंदिर जाकर दूध से अभिषेक करते हैं, पूरे दिन भूखे रहकर उपवास करते हैं। जिससे भगवान शिव की पूजा पूरे मन से हो। विधि-विधान के साथ पूजा करने के साथ ही खानपान का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। व्रतधारियों को इन दिनों में कई चीजें होती है। जिसका सेवन करना वर्जित माना जाता है। जानें किन चीजों का सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है।

न करें इन चीजों का सेवन

मान्यता है जो लोग व्रत रहते है उन्हें शिवरात्रि के दिन  पर चावल, दाल और गेहूं से बने खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।  ये भी कहा जाता है कि जो लोग शिवजी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं उन्हें फल, दूध, चाय, कॉफी आदि का भी सेवन करना चाहिए।

 करें इन चीजों का सेवन
अगर आप बिना कुछ खाएं दिनभर भूखे नहीं रह सकते है तो आप कुट्टू का आटा और सेंधा नमक, आलू, साबुदाना, आलू की सब्जी और साबुदाने से बनी व्यंजन खा सकते है।

Vijaya Ekadashi 2019: विजया एकादशी के दिन करें राशिनुसार ये उपाय, होगे हर इच्छा पूरी

Maha Shivratri 2019: जानें कब है महाशिवरात्रि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

March 2019 Monthly horoscope: मार्च महीने में बन रहा है अद्भुत संयोग, इन 6 राशियों पर रहेगा भगवान शिव की कृपा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment