1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. मावा असली है कि नकली, ऐसें पहचाने

मावा असली है कि नकली, ऐसें पहचाने

अगर आप भी मार्केट से मावा लेने जा रहे है, लेकिन आपको यह नहीं पता कि कैसे पहचाने कि वह असली है कि नकली। हम अपनी खबर में बता रहे है कि कैसे पहचाने असली और नकली मावा को।

India TV Lifestyle Desk [Updated:29 Sep 2016, 3:58 PM IST]
mawa- India TV
mawa

रेसिपी डेस्क: त्योहारों का मौसम आता है कि ढेरों तरह की मिठाई बनना शुरु हो जाती है। अक्टूबर तो त्योहारों का माह है। जिसके कारण मावा की डिमांड भी अधिक है। जिसके कारण मार्केट में अधिक मात्रा में मिलावटी मावा आ रहा है। जिससे आपको ठीक ढंग से पहचान नहीं कर पाते है। जो कि बाद में आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित होते है। साथ ही आपके अनुसार रेसिपी भी न बन पाती है। अगर आप भी मार्केट से मावा लेने जा रहे है, लेकिन आपको यह नहीं पता कि कैसे पहचाने कि वह असली है कि नकली। हम अपनी खबर में बता रहे है कि कैसे पहचाने असली और नकली मावा को।

  • जब आप मावा ले रहे है। जो थोड़ा सा मावा लेकर अपने अंगूठे के नाखून पर रगड़ें। अगर वह असली होगा तो घी कि महक काफी देर तक आएगी।
  • आप असली मावा की पहचान उसे टेस्ट कर भी कर सकते है। इसके लिए थोड़ा सा मावा लेकर चखें। अगर इसका स्वाद कसैला है तो वह नकली है।
  • थोड़ा सा मावा हाथ में लें और इसकी गोली बनाएं। अगर ये फटने लगें तो समझ लीजिए कि ये नकली है।
  • इसके अलावा आप थोड़ा सा मावा हाथ में लें अगर ये चिपचिपा है, तो समझ लीजिए कि ये नकली है।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Know how to check mawa real or fake
Write a comment