1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. करवा चौथ 2018: जानें क्या है सरगी और क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

करवा चौथ 2018: जानें क्या है सरगी और क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

ज्यादातर महिलाएं इस निर्जला रहती है। इस दिन सुबह-सुबह अपने सांस के हाथ की बनी सरगी खाकर वह अपने व्रत की शुरुआत करती है। इस व्रत पर अनाज नहीं खाया जाता है और न ही पानी पिया जाता है। इसलिए सरगी में हमें ऐसा हेल्दी खाना खाना चाहिए जिससे कि हर दिनभर एनर्

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 25, 2018 18:02 IST
Karva Chauth- India TV
Karva Chauth

रेपिसी डेस्क: हर भारतीय महिला के लिए करवा चौथ का बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। पति की लंबी आयु के लिए यह उपवास किया जात है। इस बार करवा चौथ 27 अक्टूबर 2018 को है। ज्यादातर महिलाएं इस निर्जला रहती है। इस दिन सुबह-सुबह अपने सांस के हाथ की बनी सरगी खाकर वह अपने व्रत की शुरुआत करती है। इस व्रत पर अनाज नहीं खाया जाता है और न ही पानी पिया जाता है। इसलिए सरगी में हमें ऐसा हेल्दी खाना खाना चाहिए जिससे कि हर दिनभर एनर्जी से भरे रहें। जानिए आखिर क्या है सरगी और इसमें क्या खाना होगा बेहतर।

क्या है सरगी?(What is Sargi)

सरगी वह खाना है जो करवा चौथ के दिन सास अपनी बहू को देती है। इसके साथ ही वह कुछ सामान भी अपनी बहू को देती है। सरगी सुबह सूरज निकलने से पहले ली जाती है। इसके बाद से व्रत शुरू माना जाता है। असल में सरगी सास का बहू के लिए एक गिफ्ट होता है।

कब होता है सरगी का समय
सरगी का समय सूरज निकलने से पहले होता हैष यानी कि सुबह 3 से 4 के बीच महिलाएं सरगी लेती हैं। जो कि सांस के हाथों की बनी होती है। जिसका सेवन करने के बाद से करवा चौथ का व्रत शुरु हो जाता है। अगर किसी की सांस नहीं होती है तो घर की कोई बड़ी महिला सरगी बनाकर देती है।

सरगी में करें इन चीजों का सेवन

दूध और फेनिया
सरगी में दूध औक फेनिया बहुत ही जरुरी माना जाता है। यह सेहत के लिहास से बहुत ही अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है। जिसे खाने से आप दिनभर एनर्जी से फुल रहेंगे।

नारियल पानी
सरगी के समय नारियल पानी का सेवन करना बहुत ही जरुरी होता है। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। जो कि आपके शरीर को पूरा दिन हाइड्रेट करके रखता है।

करें ड्राई फूट्स और फूट्स का सेवन
इस दिन निर्जला व्रत रखा जाता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। इसलिए आप सरगी में फल और मेवों का भी सेवन कर सकते है। इससे आपके शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स भी मिलेगा। 

करवा चौथ संबंधी और खबरें

Karva Chauth: करवाचौथ पर पत्नी को देना चाहते है स्पेशल गिफ्ट, तो आपकी बजट में मौजूद है ये सबसे बढ़िया Offers

करवा चौथ 2018: कब दिखेगा चांद, साथ ही जानें करवा चौथ व्रत कथा

करवा चौथ 2018: 27 अक्टूबर को सुहागिनें रखेंगी अपनी पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

करवाचौथ स्पेशल 2018: मेहंदी का रंग गहरा करने का सबसे बेहतर तरीका, फॉलो करें ये टिप्स

Karva Chauth 2018: करवाचौथ के दिन ऐसे हो तैयार, फॉलों कर मेकअप से लेकर मेंहदी के ये टिप्स

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment