1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: घर पर आ जाए ढेर सारे मेहमान तो 1 घंटे में इस तरह बनाएं 4-5 रेसिपी

Recipe: घर पर आ जाए ढेर सारे मेहमान तो 1 घंटे में इस तरह बनाएं 4-5 रेसिपी

कई बार ऐसा होता है कि आपने कुछ प्लान नहीं किया है और अचानक से आपके घर पर ढ़ेर सारे मेहमान आ गए। ऐसे में आप क्या करेंगे?

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: July 17, 2019 20:14 IST
recipe- India TV
recipe

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि आपने कुछ प्लान नहीं किया है और अचानक से आपके घर पर ढ़ेर सारे मेहमान आ गए। ऐसे में आप क्या करेंगे? परेशान होने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कई ऐसे खास टिप्स जिससे आप अचानक घर आए मेहमानों के लिए झटपट खाने के कई आइटम बना सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि अचानक आए मेहमान के लिए खाना की मात्रा कम हो जाती है ऐसे में यह खास रेसिपी आपके बड़े काम आ सकती है।

कलमी कबाब

मीडिल ईस्ट क्यूजिन का अहम हिस्सा है कबाब जो अब दुनियाभर में पॉप्युलर हो चुका है। भारतीय और पाकिस्तानी खाने में तो कबाब का काफी जिक्र मिलता है और नॉन वेजिटेरियन खाना तो कबाब के बिना पूरा ही नहीं होता। भारत में बनने वाले कबाब में मुगलई क्यूजीन का काफी असर दिखता है। अगर आप लखनऊ में हैं तो कबाब खाना न भूलें क्योंकि वहां आपको ऐसे-ऐसे कबाब खाने को मिल जाएंगे जिनका आपने कभी नाम भी नहीं सुना होगा। ऐसी ही एक कबाब रेसिपी है कलमी कबाब। चिकन से बनने वाले इस कबाब को आप स्टार्टर के तौर पर कोल्ड ड्रिंक्स के साथ सर्व कर सकती हैं।

कलमी कबाब की सामग्री

चिकन 3 कप

नमक स्वादानुसार

अदरक 2 चम्मच

लहसुन 2 चम्मच

लौंग 3

दालचीनी पाउडर 1 चम्मच

नींबू का रस 3 चम्मच

मैदा डेढ़ चम्मच

अंडा 2

प्याज 2

केसर चुटकी भर

पुदीने की पत्तियां 2 चम्मच

उबला हुआ पानी जरुरत अनुसार

कलमी कबाब बनाने की वि​धि

सबसे पहले चिकन को अच्छी तरह से धोकर सूखने के लिए रख दें। फिर चिकन को क्यूब शेप में काटें और गर्म पानी में 2 से 3 मिनट के लिए सोक करें। अब फिर से चिकन को पानी से निकालकर सुखा लें। अब चिकन के टुकड़ों में नमक, अदरक लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, लौंग और दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें मैदा, अंडा और बारीक कटा प्याज डालें और अच्छी तरह से मिक्स करके चिन को 30 से 40 मिनट के लिए मैरिनेट करें।

चिकन के पीसेज को स्क्वीअर्स यानी सींक में अरेंज करें और इन्हें ग्रीलर में डाल दें। ग्रिलर को 350 डिग्री पर प्रीहीट करें और चिकन के पीसेज को 8 से 10 मिनट तक पकाएं। एक्सट्रा फ्लेवर के लिए चिकन पर नींबू का रस डालें।

चिकन क्यूब्स ग्रिल हो जाए तो उन्हें पैन में डालें और 2-3 मिनट के लिए फ्राइ करें। कबाब तैयार हो जाए उसके बाद उन्हें पुदीने की पत्तियां, बारीक कटी हरी मिर्च से गार्निश कर गर्मा गर्म सर्व करें।

वॉलनट कबाब रेसिपी
वॉलनट कबाब की सामग्री
दो टुकड़ों में किए हुए अखरोट 30
तेल 3 चम्मच
पनीर (घिसा हुआ) 150 ग्राम
गाजर (घिसा हुआ) 3 मध्यम आकार
नमक स्वादानुसार
अदरक लहसुन का पेस्ट 4 चम्मच
आलू 3(मध्यम आकार)
धनिया की पत्तियां 3 चम्मच
हरी मिर्च डेढ़ चम्मच
चाट मसाला डेढ़ चम्मच
जीरा पाउडर डेढ़ चम्मच
गर्म मसाला पाउडर डेढ़ चम्मच
भूना हुआ बेसन तीन चौथाई कप
ब्रेड क्रम्स तीन चौथाई कप
अखरोट का पाउडर डेढ़ कप

वॉलनट कबाब बनाने की वि​धि
सबसे पहले एक पैन लें और मध्यम आंच पर गर्म करें और उसमें तेल डालें। अब तेल में अखरोट, गाजर और नमक डालकर 2-3 मिनट तक फ्राई करें ताकि नमी निकल जाए। अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और कुछ देर फ्राई करें।

अब इस मिश्रण को आग से हटा लें और इसमें घिसा हुआ पनीर, उबला हुआ आलू और बारीक कटा धनिया पत्ता डालें। अब इस मिक्सचर को ब्लेंडर में डालें और अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें हरी मिर्च, चाट मसाला, भूना हुआ जीरा पाउडर और गर्म मसाला पाउडर डालें औऱ फिर से अच्छी तरह से ब्लेंडर में पीस लें।

अब इस मिश्रण को बाउल में निकाल लें और थोड़ा ठंडा कर लें। अब इसमें भूना हुआ बेसन, अखरोट का पाउडर और ब्रेडक्रम्स डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को करीब 15-20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

फ्रिज से निकालकर मिश्रण को बराबर हिस्सों में बांट लें और उन्हें मनचाहा शेप दें। फिर एक पैन को मध्यम आंच पर रखें और तेल गर्म करें। इन कबाब को हर तरफ से अच्छी तरह से पकने तक फ्राई करें और गर्मा गर्म सर्व करें।

साबूदाना पुलाव रेसिपी
साबूदाना को भले ही सात्विक होने की वजह से व्रत का आहार या फलाहार माना जाता हो लेकिन यह बेहद हल्का और हेल्दी होता है लिहाजा आप इसे व्रत के अलावा भी खा सकते हैं। साबूदाना को एनर्जी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है और इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है। इसमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा भी अधिक होती है। साथ ही साबूदाना पाचन को भी बेहतर बनाता है।

साबूदाना पुलाव की सामग्री
साबूदाना 150 ग्राम
घी 2 चम्मच
काजू 40 ग्राम
धनिया पत्ती 50 ग्राम
आलू 2 मध्यम आकार के
हरी मिर्च 7
मूंगफली 20 ग्राम
नींबू का रस 2 चम्मच
काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच
सरसों के दाने 1 चम्मच
तेल 1 चम्मच
नमक स्वादानुसार

साबूदाना पुलाव बनाने की वि​धि
सबसे पहले एक गहरे पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें पानी डालें। इसमें आलू डालें और उबलने दें। जब आलू अच्छी तरह से उबल जाए और सॉफ्ट हो जाए तो उसका छिलका छील लें और उसे छोटे-छोटे आकार में काट लें।

अब हरी मिर्च और धनिया की पत्तियों को भी बारीक बारीक काटकर अलग रख लें। अब साबूदाने को पानी से अच्छी तरह से धोएं और करीब 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें।

अब एक कढ़ाई में मूंगफली को बिना तेल के ड्राई रोस्ट कर लें। अब इसी कढ़ाई में थोड़ा तेल डालें और काजू फ्राई करें। अब इसी कढ़ाई में तेल की जगह घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें सरसों के दाने डालें और जब सरसों फूटने लगे तो उसमें हरी मिर्च डालें।

अब कढ़ाई में कटे आलू डालें और जब तक आलू हल्के भूरे रंग के न हो जाएं उसे फ्राई करें। अब कढ़ाई में भीगे हुए साबूदाना के साथ नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। साबूदाना को ढककर 2 से 3 मिनट के लिए अच्छी तरह से पकाएं।

साबूदाना पुलाव तैयार है। इसे सर्विंग ट्रे में ट्रांसफर करें और भूने हुए मूंगफली, काजू और धनिया पत्ती के साथ सजाकर सर्वे करें।

स्पाइसी स्वीट पटैटो वेजेज रेसिपी
घर में पार्टी हो या फिर पिकनिक पर जाना हो स्पाइस्ड स्वीट पटैटो ऐसी डिश है जिसे आप न सिर्फ आसानी से बना सकते हैं बल्कि इसका स्वाद भी बड़ों से लेकर सभी को काफी पसंद आता है। स्वीट पटैटो का मीठापन और ऊपर से डाले गए स्पाइस इसे स्वीट और स्पाइस का परफेक्ट मिक्स बनाते हैं। तो देर किस बात की जल्दी से ट्राई करें यह डिश।

स्पाइसी स्वीट पटैटो वेजेज की सामग्री
2 स्वीट पटैटो
1 टीस्पून ब्राउन शुगर
1/4 टीस्पून पैपरिका
1/4 टीस्पून स्पाइस चिली पाउडर
1 टेबलस्पून वर्जिन ऑलिव ऑइल
1 टीस्पून नमक
1/4 टीस्पून काली मिर्च

स्पाइसी स्वीट पटैटो वेजेज बनाने की वि​धि

ओवन को 425 डिग्री पर गर्म होने दें। इसमें बेकिंग शीट लगी ट्रे को रखें और उसे भी गर्म होने दें।

स्वीट पटैटो को अच्छे से धो लें और फिर उन्हें वेजेज शेप में काट लें।

एक बोल में ऑलिव ऑइल और ब्राउन शुगर को मिक्स करें। इसमें नमक, स्मोक्ड पैपरिका, काली मिर्च और चिली पाउडर डालें।

इसमें कटे हुए स्वीट पटैटो डालें और अच्छे से मिक्स करें।

बेकिंग ट्रे में इन्हें डालें। 25 से 30 मिनट तक इन्हें बेक होने दें। बीच में इन्हें पलटें और फिर टाइम पूरा होने पर ओवन में से निकाल लें। इन्हें प्लेट में हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment