1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: घर पर मिठाई बनाने के लिए इस तरह दूध में जमाएं मलाई

Recipe: घर पर मिठाई बनाने के लिए इस तरह दूध में जमाएं मलाई

 दिवाली के समय मिठाई में कई तरह की मिलावट की जाती है जो काफी खतरनाक होता है। ऐसे में घर पर ही मिठाई बनाना आपके और आपकी फैमिली के अच्छा है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर ही आसान तरीके से मिठाई बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 27, 2018 7:35 IST
मलाई- India TV
मलाई

नई दिल्ली: दिवाली के समय मिठाई में कई तरह की मिलावट की जाती है जो काफी खतरनाक होता है। ऐसे में घर पर ही मिठाई बनाना आपके और आपकी फैमिली के अच्छा है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर ही आसान तरीके से मिठाई बना सकते हैं।

दिवाली पर अगर आप अलग-अलग तरह की मिठाई बनाने के लिए मोटी मलाई अभी से जमाकर रख लेना चाहती हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। कई बार बहुत कोशिश करने के बाद भी दूध में मलाई बहुत मुश्किल से जमती है। आइए जानते हैं इस बार त्योहार पर मिठाई बनाने के लिए कैसे जमाएं रोटी से भी मोटी गाढ़ी मलाई। 

इस तरह से जमाएं दूध में मलाई

सबसे पहले जान लें मलाई वाला दूध जमाने के लिए आपको गैस पर दूध को पांच मिनट की जगह दस मिनट तक पकाना होगा। अधिक देर तक दूध को पकाने से दूध में मलाई जमनी शुरू हो जाती है। 

टिप्स
गाय का दूध लें- मलाई जमाने के लिए कोशिश करें कि गाय का दूध ही लें। इस दूध को बर्तन में डालकर मीडियम आंच पर गरम करें। दूध में उबाल आने पर आंच को एकदम धीमा कर दें। आप देखेंगे दूध में हल्की सी मलाई जम गई है।

4-5 मिनट तक दूध को ऐसे ही रखा रहने दें। दूध के उबाल को नीचे गिरने से रोकने के लिए एक चम्मच की मदद से दूध को हिलाते रहें। ताकि यह उबालकर बर्तन से बाहर ना गिर जाए। थोड़ी देर बाद गैस को बंद करके दूध को रूम टेंपरेचर पर ठंडा कर लें।इसके बाद इस दूध को फ्रिज में रख दें।(Recipe: पालक पनीर में चाहिए ढाबे वाला देसी स्वाद तो इस तरह घर पर बनाएं)

30 मिनट बाद आप देखेंगे कि दूध पर रोटी जितनी मोटी दूध की मलाई जम गई है।(करवा चौथ 2018: जानें क्या है सरगी और क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban