1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. हैदराबादी खाने का चखना है दिल्ली में ही असली स्वाद, तो 'हैदराबादी फूड फेस्टिवल' कर रहा है आपका इंतजार

हैदराबादी खाने का चखना है दिल्ली में ही असली स्वाद, तो 'हैदराबादी फूड फेस्टिवल' कर रहा है आपका इंतजार

हैदराबाद में आपको बिरयानी से लेकर हलीम और सालन को देखते ही बस खाने का मन करेगा। इसके बाद कुछ मीठे में खुबानी का हलवा और फिरनी हो जाएं तो सोने पे सुहागा हो जाएं। आ गया न मुंह में पानी।  अब ये सब चीजें आपके शहर में....

Written by: shivani singh [Published on:10 Sep 2018, 12:49 PM IST]
Hydrabadi Food Festival- India TV
Image Source : INDIA TV Hydrabadi Food Festival

नई दिल्ली: 'सिटी ऑफ पर्ल्स' नाम से मशहूर हैदराबाद के अलावा 'रमोजी सिटी' के नाम से नहीं जानी जाती है बल्कि वहां पर जगह-जगह घूमकर खाने पीने के शौकीनों के लिए भी जानी जाती है। आपको पता है कि खाने-पीने की शौकीनों में हैदराबाद टॉप पर है। हैदराबाद का नाम लेते ही आपको यहां कि बिरयानी याद आईं होगी। जो कि आपके मुंह में पानी ला देती है।

हैदराबाद में आपको बिरयानी से लेकर हलीम और सालन को देखते ही बस खाने का मन करेगा। इसके बाद कुछ मीठे में खुबानी का हलवा और फिरनी हो जाएं तो सोने पे सुहागा हो जाएं। आ गया न मुंह में पानी। अब आप सोच रहे होगे कि इतने बिजी शेड्यूल में इतनी दूर जाने का कहां टाइम है और आप अपना मन मारकर बैठ जाते है। अगर ऐसा है तो मन मत मारिए। बस अपनी कमर की पेटियां बांधे और पहुंच जाएं नोएडा।

Hydrabadi Masala

Hydrabadi Masala

जी हां अब आप सोच रहें होगे कि हैदराबाद कब नोएडा शिफ्ट हो गया है। तो ऐसे ही कुछ सवालों को विराम दें। हम आपको बताते है कि आखि क्यों हम नोएडा जाने को बोल रहे हैं। आपको हैदराबादी खाने का पूरा स्वाद आपके नजदीक ही मिल जाएगा। ऐसा स्वाद ही आप हैदराबाद को भी भूल जाओंगे और यहां के स्वाद के मुरीद हो जाएंगे। आपका पेट से भरेगा लेकिन मन भर जाएं। गारंटी है कि ऐसा नहीं होगा।

Hydrabadi Food Festival

Hydrabadi Food Festival

अब आप सोच रहें होगे कि दिल्ली या नोएडा में ऐसा कहां रेस्टोरेंट या होटल है जो हैदराबादी खाना बना दें तो हम आपको बता दें कि नोएडा के 'फॉरच्यून ग्राजिया होटल' नोएडा में जाकर आप लज़ीज हैदराबादी खाने का स्वाद ले सकते है। जी हां बस कुछ ही दिनों के लिए यहां पर 'हैदरीबादी फूड फेस्टिवल' का आयोजन किया गया है। यह फूड फेस्टिवल '7 से 16 सिंतबर' तक ही है। ये बात हो गई कि आपको कहां जाना है अब बात करते है कि आपको क्या-क्या स्वादिष्ट व्यंजन आपको यहां मिलेंगे।

chef Lal Babu And Other

chef Lal Babu And Other

एक्जीक्यूटिव शेफ लाल बाबू शर्मा का कहना है, 'हमारे हैदराबादी फूड फेस्टिवल में आपको हैदराबाद के खाने का पूरा टच मिलेगा। हमने स्पेशली हैदराबाद से अपने ब्रांच के एक सबसे होनहार शेफ को बुलाया जो कि इस स्वाद को बरकरार रखे हुए है। हमने ये पूरी कोशिश की है कि आपको एक ही छत के नीचे हर चीज मिल जाएं जो आप चाहते है। इसमें हमने स्पेशली हैदराबाद में इस्तेमाल होने वाले मसालों का यूज किया है। जो कि हर किसी को जरुर पसंद आएगा।'

क्या खास है हैदराबादी फूड फेस्टिवल में

जैसे ही आप आप हैदरीबाद में किसी रेस्ट्रोरेंट में जाते है तो आपको वहां के मसालों की खूशबू अपनी ओर खींचती है। कुछ ऐसा ही नजारा यहां का है। जैसे ही आप इस होटल में आएंगे। वैसे ही आपको ऐसा लगेगा मानो आप हैदराबाद पहुंच गए है। आपको मसालों की खूशबू एक मिनट बैठने बी नहीं देगी। बस आपको लगेगा कि जल्दी से आपकी रेसिपी आ जाएं।

Hydrabadi Food Festival

Hydrabadi Food Festival

इस सब की खूशबू आपको इतना मोह लेगी कि आप यह भूल जाओंगे कि आप उसी शहर में पहुंच गए है। जहां पर ये फेमस है। इतना ही नहीं आपका स्वागत 'वेलकम ड्रिंक' देकर किया जाएगा। जो कि अनानास जूस या फिर जलजीरा पानी होगा।

Hydrabadi Food Festival

Hydrabadi Food Festival

हैदरीबादी पूड फेस्टिवल की मेन्यू में जाएं तो आपको यहां पर सिकमपुरी कबाब, पत्थर के कबाब, लुक्मी, मुर्गा जो प्याजा, दम का मुर्गा, मुर्ग बादामी कोरमा, हलीम, गोश्त पासिंदा जैसे कई स्पेशल डिश का आनंद ले सकते हैं। जिसमें आपको पूरा हैदराबादी ही ललेगा।

शाकाहारी खाने वाले लोग न हो मायूस
अगर आप सिर्फ वेज फूड ही खाते है और आप सोच रहे हैं कि हैदराबादी खाने में हमारे लिए क्या होगा तो खुश हो जाइए। क्योंकि आपको यहां पर आपकी पसंद की कई चीजें मिल जाएंगी। वेज मेन्यू की बात करें तो इसमें ज़ाफरीन सब्ज दम बिरयानी, मिर्च का सालन, लौकी का दालचा, सफेद दाल, शाही सोया टिक्की, नजामी खुम्भ का भरावन टिक्का, गुनचा ओ कीमा, खट्टा आलू, हरा पनीक जैसी कई स्पेशल डिश का मजा ले सकते है। जो कि हैदराबादी मसालों से बनाई हुई है।

Hydrabadi Food Festival

Hydrabadi Food Festival

चलों अब कुछ मीठा हो जाएं
खाना के बाद कुछ मीठा न हो। ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। हैदरीबादी मिठाई की बात करें तो वहां का खुमानी, असर्फियां, खुबानी का हलवा फेमस है। जो कि आपको यहां भी मिल जाएगा। इसके अलावा और कई तरह की मिठाई होगी तो आपको काफी पसंद आएंगी।

तो फिर देर किस बात की आज ही जाएं 'फॉरच्यून ग्राजिया होटल' नोएडा और चखें हैदराबादी खाने का स्वाद।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Famous dishes from hyderebad hyderabadi biryani to kumani of hydrabaad in delhi ncr noida: हैदराबादी खाने का चखना है दिल्ली में ही असली स्वाद, तो 'हैदराबादी फूड फेस्टिवल' कर रहा है आपका इंतजार
Write a comment