1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Diwali Recipe: दीवाली में घर पर ऐसे बनाएं हलवाई जैसे बेसन के लड्डू

Diwali Recipe: दीवाली में घर पर ऐसे बनाएं हलवाई जैसे बेसन के लड्डू

Diwali recipe: हम आपके लिए एक ऐसे लड्डू लेकर आएं है। जिसे हर किसी को खाना काफी पसंद है। जी हां बेसन के लड्डू आप आसानी से घर पर बना सकते है। जानिए बेसन के लड्डू बनाने की पूरी विधि।

shivani singh shivani singh
Updated on: October 31, 2018 18:00 IST
Besan ke ladoo- India TV
Image Source : INSTRAGRAN/FUNFOODFROLIC Besan ke ladoo

रेसिपी डेस्क: दीवाली के त्योहार के कुछ ही दिन बचे है। जिसकी तैयारियां जोरों-शोरों से शुरु हो गई है। ऐसे में मिठाईयों की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। इसीलिए हम आपके लिए एक ऐसे लड्डू लेकर आएं है। जिसे हर किसी को खाना काफी पसंद है। जी हां बेसन के लड्डू आप आसानी से घर पर बना सकते है। जानिए बेसन के लड्डू बनाने की पूरी विधि।

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • 2 कप बेसन
  • आधा कप घी
  • एक चौथाई कप शूगर पाउडर (बुरा)
  • 1 चम्मच इलायची पाउडर

ऐसे बनाएं बेसन के लड्डू

सबसे पबहले एक कढ़ाई को लेकर गर्म करें। इसके बाद इसमें बेसन डालकर भूनें। गैस को धीमा ही रखें नहीं तो यह जल जाएगा। कम से कम 15 मिनट भूनने के बाद इसे अलग रख दें। अब कढ़ाई में घी डालें जब ये पिघल जाएं तो इसमें बूना हुआ बेसन डालकर अच्छे से मिक्स करके कम से कम 10 मिनट बूनें। इसके बाद गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर मिक्स कर लें।

जब आपको लगे कि यह इतना ठंडा हो गया है कि इससे आसानी से हाथ में लेकर लड्डू बनाएं जा सकते है। तो आप अपने अनुसार मिश्रण लेकर गोल-गोल लड्डू बना लें। आपके बेसन के लड्डू बनकर तैयार हो गए है। आप इन्हें किसी कटेंनर में रखकर 2-3 सप्ताह तक इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो ऊपर से छोटे कटे हुए पिस्ता से गार्निस कर सकती है।

नकली मावे का सेवन करने से हो सकती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी, ऐसे करें असली-नकली मावा की पहचान

Recipe: सर्दियों में ऐसे बनाएं मसालेदार आलू गोभी की सूखी सब्जी

Recipe: पालक पनीर में चाहिए ढाबे वाला देसी स्वाद तो इस तरह घर पर बनाएं

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment