1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Diwali Recipe: घर पर ऐसे बनाएं गुलाब जामुन, ये है बनाने की सिंपल विधि

Diwali Recipe: घर पर ऐसे बनाएं गुलाब जामुन, ये है बनाने की सिंपल विधि

Diwali Recipe: अगर आप भी इस दीवाली एक-दूसरे को गुलाब जामुन खिलाकर खुशियां बांटना चाहते है तो फिर मार्केट से मिलावटी गुलाब जामुन क्यों लाना। घर पर ही इस तरह आसानी से बनाएं स्वादिष्ट गुलाब जामुन। 

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:03 Nov 2018, 1:33 PM IST]
Gulab Jamun- India TV
Image Source : PINTEREST Gulab Jamun

रेसिपी डेस्क: उजाले और खुशियों के त्योहार दीवाली हर किसी के बहुत ही महत्व रखती है। इसदिन हर कोई जिसकी तैयारी कई दिनों पहले से शुरु कर देते है। घर की साज-सज्जा के साथ-साथ ढेर सारी मिठाई अगर इस त्योहार में न बनें तो वह फीका माना जाता है। इस दिन कई तरह की मिठाई में गुलाब जामुन भी शामिल होता है। जो हर किसी को पसंद होता है। अगर आप भी इस दीवाली एक-दूसरे को गुलाब जामुन खिलाकर खुशियां बांटना चाहते है तो फिर मार्केट से मिलावटी गुलाब जामुन क्यों लाना। घर पर ही इस तरह आसानी से बनाएं स्वादिष्ट गुलाब जामुन।  

गुलाब जामुन की सामग्री

  • गुलाब जामुन के लिए
  • 100 ग्राम मावा
  • तलने के लिए घी या रिफाइंड
  • एक बड़ा चम्मच मैदा
  • चम्मच बेकिंग सोडा

चाश्नी के लिए

  • 2 कप चीनी
  • 2 बड़े चम्मच दूध थोड़ा पानी मिला हुआ
  • 4 हरी इलायची पिसी हुई
  • 2 कप पानी

गुलाब जामुन की चाश्नी बनाने की विधि

चाशनी के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गैस पर धीमी आंच में रख दें और चीनी के घुलने तक इसे एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते रहें। जब चीनी घुल जाए, तो आंच तेज करके चाशनी को उबालें। अब चाशनी में दूध मिलाकर, उसे तेज आंच पर ही उबलने दें। एक चम्मच में चाशनी लेकर उसे उंगली से चिपका कर देखें। यदि एक तार बनने लगे तो गैस बंद कर दें। अब चाशनी को एक छलनी से छान कर, फिर से गैस पर रख दें, और इसमें पिसी हुई इलायची मिलाकर एक मिनट तक और पकाएं। अब तैयार चाशनी में गुलाब जामुन डाल दें।

गुलाब जामुन बनाने की विधि
एक बर्तन में मावा हाथ से अच्छी तरह मैश करें। अब मावे में बेकिंग सोडा और मैदा मिलाकर गूंदें। इसे न तो ज्यादा सख्त और न ही बहुत नर्म रखें। ध्यान रहे मावा-मैदा सूखा नहीं रहना चाहिए। जब मावा-मैदा का गिश्रण अच्छी तरह गुंद कर तैयार हो जाए, तो इसको बराबर के छोटे बॉल बना लें। अब गैस पर एक कड़ाही में घी गर्म करें। इसमें ब्रेड का एक टुकड़ा डालकर फ्राई कर लें। जब ब्रेड घी में ऊपर आ जाए, तो आंच धीमी करके घी में गुलाब जामुन बॉल्स डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जब घी ठंडा होने लगे तो कड़ाही में बॉल्स डालने से पहले आंच तेज करके घी गरम करें और फिर गैस धीमी करके गुलाब जामुन सेंक लें। इन्हें सेंक कर एक प्लेट में निकाल कर रखें।

Diwali Recipe: दीवाली में घर पर ऐसे बनाएं हलवाई जैसे बेसन के लड्डू

नकली मावे का सेवन करने से हो सकती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी, ऐसे करें असली-नकली मावा की पहचान

Recipe: सर्दियों में ऐसे बनाएं मसालेदार आलू गोभी की सूखी सब्जी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: diwali recipe gulab jamun recipe step to step in hindi: Diwali Recipe: घर पर ऐसे बनाएं गुलाब जामुन, ये है बनाने की सिंपल विधि
Write a comment