1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Father's Day: फादर्स डे पर इस तरह 25 मिनट में बनाए 'चॉकलेट चिप्स केक', ये है रेसिपी

Father's Day: फादर्स डे पर इस तरह 25 मिनट में बनाए 'चॉकलेट चिप्स केक', ये है रेसिपी

 मदर्स डे, बदर्स डे, की तरह फादर्स डे भी हर साल की तरह इस साल भी जून के तीसरे सप्ताह में मनाया जा रहा है। आज पूरी दुनिया में Father's Day मनाया जा रहा है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 16, 2019 14:36 IST
चॉकलेट चिप्स केक- India TV
चॉकलेट चिप्स केक

नई दिल्ली: मदर्स डे, बदर्स डे, की तरह फादर्स डे भी हर साल की तरह इस साल भी जून के तीसरे सप्ताह में मनाया जाता है। आज पूरी दुनिया में Father's Day मनाया जा रहा है। पिता को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि वह अपनी बेटी के सबसे करीब होते हैं। आज मौका है अपने पापा को छोटी सी खुशी देने का तो क्यों न कुछ खास किया जाए। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप आसान तरीके से घर पर भी केक बना सकते हैं।

केक खाना किसे पसंद नहीं होता भला, लेकिन कई बार जो केक हम बाजार से लेकर आते हैं, वे पुराने हो जाते हैं, जिसके कारण उनका टेस्ट वो नहीं रह जाता जो एक फ्रेश केक में होता है। तो क्यों न घर ही बाजार जैसा एकदम फ्रेश केक बनाया जाए। आज हम आपको बहुत ही सिंपल तरीके से चॉकलेट केक बनाने की विधि बता रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। 

सामग्री

डार्क चॉकलेट
सिंगल क्रीम
पानी
पाइपिंग बेग

केक में प्रयोग होने वाली सारी सामग्री निकाल कर मेज पर रख लीजिये।
केक बनाने के लिये बर्तन को ग्रीज कर लीजिये:  केक बनाने वाले बर्तन के चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन  लगाकर चिकना कीजिये, एक छोटी चम्मच मैदा लीजिये और इस घी लगे बर्तन में डालिये तथा बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइये कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सारी जगह लग जाय, अतिरिक्त मैदा को बर्तन से निकाल दीजिये।

केक के लिये ली गई मैदा में नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर 2 बार छान लीजिये। किसी बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चमचे से अच्छी तरह फैटिये, कन्डैन्स्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटिये।

इस मिश्रण में छनी हुई मैदा थोड़ी थोड़ी डाल कर फैटते जाइये, सारी मैदा डालने के बाद 2-3 मिनिट तक मैदा फैटिये, पेस्ट में गुठलियां नहीं रहनी चाहिये।  इस पेस्ट में दूध को थोड़ा थोड़ा डाल कर फैटिये, केक के लिये पकोड़े बनाने के लिये जैसा कनसिसटेन्सी वाला पेस्ट तैयार कीजिये।  केक के लिये पेस्ट तैयार है अब आप इसमें अखरोट, बादाम या काजू कोई भी मेवा काट कर मिला सकते हैं।

कुकर में केक बनाने के लिये केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगना चाहिये नहीं तो केक नीचे से जल सकता है।  इसके लिए कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला देते है जिससे केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगता और नमक गरम होकर तापमान भी बनाये रखता है। कुकर के अन्दर एक कटोरी नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर दो मिनट के लिये रख दीजिये और कुकर के ढक्कन को इसके ऊपर रख दीजिये।  दो -तीन मिनट में कुकर केक बनाने के लिये पर्याप्त गरम हो जाएगा।

ग्रीज किया हुआ केक कन्टेनर ले लीजिये( बर्तन में थोड़ा घी डालकर चिकना कर लीजिये और थोड़ी सी मैदा डालकर, बर्तन को इस तरह हिलाइये कि उसके ऊपर पतली सी मैदा की परत बन जाय।) बर्तन में केक मिश्रण डालकर उसे खटखटा कर मिश्रण को एक जैसा फैला दीजिये।  इस बर्तन को पहले से गरम किये हुये कुकर में रखिये, कुकर के ऊपर ढक्कन लगाकर बन्द कर दीजिये, लेकिन ढक्कन पर सीटी मत लगाइये।

केक को बिलकुल धीमी आग पर  40 - 50 मिनिट तक पकाइये।   चालीस मिनट के बाद केक को चैक कर लीजिये, यदि  केक अच्छी तरह बेक नहीं हुआ है, केक के अन्दर चाकू डालने से मिश्रण चाकू पर लग कर आ रहा है, तब केक को और बेक कीजिये, 50 मिनिट में केक बन कर तैयार हो जायेगा।

कुकर खोलिये, केक को आप देख सकते हैं कि केक पक गया है, चाहें तो टैस्ट भी कर लीजिये, केक में चाकू गड़ा कर देखिये यदि चाकू से केक नहीं चिपकता तब आपका केक बन गया है। कुकर को केक कन्टेनर सहित अच्छी तरह  ठंडा होने दीजिये।  केक को ठंडा होने दीजिये, केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर लीजिये अब हल्के से ठोक कर केक को प्लेट में निकाल लीजिये। कुकर में बना हुआ चॉकलेट केक तैयार है, केक को अपने मन पसन्द साइज और आकार में काट लीजिये।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment