1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. साप्ताहिक राशिफल 29 अप्रैल से 5 मई: महीने का अंतिम सप्ताह कुछ तरह है गुजरेगा, जानिए किन राशियों के लिए रहेगा खास

साप्ताहिक राशिफल 29 अप्रैल से 5 मई: महीने का अंतिम सप्ताह कुछ तरह है गुजरेगा, जानिए किन राशियों के लिए रहेगा खास

इस सप्ताह सब कुछ सामान्य गति से चलने के आसार है। किसी भी प्रकार की बाधा का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा ऐसी उम्मीद की जा सकती है। आप अपने मित्रों के साथ काफी बेहतर महसूस कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2019 8:10 IST
horoscope- India TV
horoscope

मेष राशि: इस सप्ताह सब कुछ सामान्य गति से चलने के आसार है। किसी भी प्रकार की बाधा का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा ऐसी उम्मीद की जा सकती है। आप अपने मित्रों के साथ काफी बेहतर महसूस कर सकते हैं। आप उनके साथ अपने दिल की बात बेझिझक सांझा कर सकते हैं। कुछ मेहमानों के अचानक घर आ जाने से घर का वातावरण खुशनुमा रहने की भी संभावना है हालांकि आपकी व्यस्तता भी इस दौरान बनी रह सकती है। सप्ताहांत पर आप रोमांटिक जीवन का भरपूर आनंद ले सकते हैं। करियर के लिहाज से रोजगार की तलाश में जुटे जातक मन लगाकर अपने लक्ष्य तक पंहुचने की तैयारी करें, लाभ मिल सकता है। 

वृषभ राशि: इस सप्ताह कार्यस्थल में किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचने का हरसंभव प्रयास करें। स्वयं को परेशानी से बचाए रखने के लिए आपके लिए आवश्यक है कि आप हर नियम-क़ानून का ईमानदारी से पालन करें। किसी करीबी दोस्त के साथ भी कुछ मतभेद होने के आसार है। रोमांटिक स्तर पर भी आपके और साथी के बीच ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं और आपके बीच दूरियां बढ़ सकती हैं। अपने व्यक्तित्व में थोड़ा परिवर्तन लायें आवेश में न आकर धैर्य और शांति से विचार कर मसलों का हल कर यह आपके संबंधों को समृद्ध बनाए रखने में सहायक साबित हो सकता है। अतिरिक्त खर्च भी इस सप्ताह आपके लिये तनाव का कारण बन सकता है इसलिये सोच-समझकर ही पैसा खर्च करें। 

मिथुन राशि

मिथुन राशि

मिथुन राशि: यह सप्ताह व्यावसायिक रुप से आपके लिये थोड़ा संभलकर चलने के संकेत कर रहा है। यदि आप सांझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं और अपने पार्टनर से अलग होने का विचार कर रहे हैं, तो इसके लिये फिलहाल समय ठीक नहीं है। यह आपके लिये आर्थिक तंगी का कारण हो सकता है। पारिवारिक रूप से भी कुछ परेशानियां आपके सामने आ सकती है। अपने व्यवाहर पर नियंत्रण रखें विशेष तब जब आप एक संयुक्त परिवार में रहते हों। रोमांटिक जीवन आपका अच्छा रहने के आसार हैं। हर स्थिति में साथी के भरपूर सहयोग से आपको एक नई ऊर्जा के साथ परिस्थितियों का सामना करने की ताकत मिलेगी। किसी भी स्थिति में अपना विश्वास बनाए रखें रास्ते खुलने की उम्मीद की जा सकती है। 

कर्क राशि: यह दौर आपके लिए गत सप्ताहों की तुलना में शांत रहने वाला हो सकता है। इस सप्ताह आपको अपने परिवार और प्रियजनों के साथ अधिक से अधिक समय बिताने का अवसर मिल सकता है। बहुत लम्बे समय के बाद किसी पुराने दोस्त का आपकी ज़िन्दगी में सहसा आना आपके जीवन के उल्लास और उत्साह को बढ़ा देगा। वहीं आपको थोड़ा सचेत रहने की भी आवश्यकता है विशेष कर हर काम में खुद को शामिल करने की कोशिश न करें इससे आपके प्रदर्शन और प्रतिष्ठा को ठेस पहुंच सकती है। किसी नई परियोजना में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो यह बिल्कुल उचित समय है, लाभ मिलने के आसारै हैं। 

सिंह राशि

सिंह राशि

सिंह राशि: कुछ नया करने की ललक आपमें हैं और इसकी योजना भी आपने तैयार कर रखी है तो यह समय इस योजना को क्रियान्वित करने के लिये बिल्कुल सही हो सकता है। इस सप्ताह आपके जीवन के हर पहलु में परिवर्तन होने की प्रबल संभावना है। कुछ परिवर्तन तो आपकी प्राथमिकताओं तक को निर्धारित कर सकते हैं। बेहतर होगा इस सप्ताह आप अपने दिमाग को खुला रखें और निरपेक्ष हो कर हर विचार को ग्रहण कर उसका अवलोकन करें। लंबित कार्यों को पूरा करने के लिये भी यह बहुत अच्छा समय है। प्रयासरत रहें आपके रुके हुए कार्य सिरे चढ़ सकते हैं। आपका प्रेमजीवन इस सप्ताह थोड़ा कसमकश में रह सकता है साथी के प्रति संवेदनशील रहें लेकिन भावनाओं में न बहें तो बेहतर होगा। 

कन्या राशि: इस सप्ताह आपको सचेत रहने की आवश्यकता है आवेश में आकर जल्दबाजी में किसी भी प्रकार का निर्णय लेने से बचें। व्यावसायिक रुप से नई परियोजना की योजना बना सकते हैं लेकिन निवेश करने या भी परियोजना की शुरुआत करने के लिहाज से समय आपके पक्ष में नहीं है इसलिये सही समय का इंतजार करें। कार्यस्थल पर किसी भी प्रकार के वाद-विवाद में भी न पड़ें। ठंडे दिमाग हालात का जायजा लेते हुए हर पहलु पर विचार करने के बाद आगे बढ़ने का फैसला करें। भावनात्मक संबंधों के मामले में भी साथी से मनमुटाव होने की संभावना है विशेषकर अपने दफ्तर की परेशानियों को घर में न ही घूसने दें तो बेहतर होगा। अपने साथी की हर चीज का ध्यान रखें रोमांस बना रहने के आसार हैं। 

तुला राशि

तुला राशि

तुला राशि: यदि पिछले कुछ दिनों से आपके साथी के साथ मनमुटाव चल रहा है या फिर पारिवारिक मसले उलझे हुए हैं जिन्हें लेकर आप काफी परेशान हैं तो इस सप्ताह आपको इन परेशानियों से निजात मिल सकती है। कही-सुनी बातों पर बिल्कुल भी यकीन न करें और अपने विवेक से परिस्थितियों को समझकर ही उनका हल ढूंढने का प्रयत्न करें। व्यावसायिक रुप से आपको कई अहम फैसले भी लेने पड़ सकते हैं। कार्यस्थल से असंतुष्ट जातकों को नये और बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। कामकाज के लिहाज से यात्रा पर भी आपको जाना पड़ सकता है। काम के साथ-साथ साथी को घुमाने का भी यह सुनहरा मौका आपके लिये हो सकता है। आर्थिक रुप अपनी फिजूल खर्चीं पर लगाम लगाने की कोशिश करें। 

वृश्चिक राशि: पिछले कुछ समय से आपके जीवन में जो घटनाएं घट रहीं हैं यह समय उनका विश्लेषण करने के लिये बेहतर है। आपके जीवन के लगभग हर पहलु में इस सप्ताह सुधार होने की संभावना है। इस सप्ताह आप पर कार्य का दबाव भी बढ़ सकता है ऐसे में आपका पारिवारिक जीवन प्रभावित हो सकता है इसलिये व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाए रखना आपके लिये चुनौति हो सकता है लेकिन थोड़ी अतिरिक्त मेहनत कर आप परिवार वालों के साथ अच्छा समय बीता सकते हैं। रोमांटिक जीवन भी बेहतर होने की संभावना है, साथी की भावनाओं का ख्याल रखें। सप्ताहांत पर कोई अच्छा सा उपहार भेंट कर आप अपने साथी के चेहरे पर आश्चर्यात्मक हंसी ला सकते हैं। 

धनु राशि

धनु राशि

धनु राशि: यह सप्ताह आपके लिये काफी बेहतर रहने के आसार हैं। कार्यस्थल पर अपने प्रदर्शन और अपेक्षानुसार परिणाम मिलने से आप संतुष्ट हो सकते हैं। आपकी रचनात्मकता आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ाने में आपकी मददगार हो सकती है। व्यवसायी जातक भी अपने लक्ष्यों तक पंहुचने में कामयाब हो सकते हैं। परिवार में किसी सदस्य की उपलब्धि भी आपको खुशी प्रदान करेगी। रोमांटिक स्तर पर देखा जाये तो यह सप्ताह आपके लिये बहुत ही अच्छा रहने के आसार हैं। अपने साथी से आपको कोई आश्चर्यचकित करने वाली खुशी मिल सकती है। व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन में संतुलन बने रहने की उम्मीद की जा सकती है।

मकर राशि: इस सप्ताह आप अपनी मेहनत और रचनात्मकता से कठिन कार्यों को भी आसानी से करने में कामयाब हो सकते हैं। आपके नीजि जीवन में भी कुछ सकारात्मक बदलाव महसूस कर सकते हैं। अपने किसी करीबी दोस्त के विचार भी आपको प्रभावित कर सकते हैं हो सकता उनके प्रभाव से आ चीजों को देखने का आपका नजरिया भी बदल जाये। कार्यस्थल पर भी आप अपना बेहतर प्रदर्शन करेंगें हो सकता है इसके लिये आप प्रशंसा के पात्र भी बनें। नई जिम्मेदारियों का वहन भी आपको करना पड़ सकता है। आर्थिक रूप से भी आपकी स्थिति बेहतर होने की उम्मीद है लेकिन साथ ही फिजूल खर्ची बढ़ने के आसार भी हैं। इसलिये जो भी करें सोच-समझकर करें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि

कुंभ राशि: जो जातक करियर के लिहाज से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं वे मन लगाकर तैयारी करते रहें उन्हें कोई अच्छा समाचार मिल सकता है। व्यवसायी जातकों को आर्थिक रूप से थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिये पूरी सतर्कता के साथ ही सौदे-बाजी में हाथ आजमायें। निवेश करने का विचार फिलहाल स्थगित ही रखें तो बेहतर है। इस समय आपको परिजनों के साथ भी समय व्यतीत करने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ जातकों के जीवन में प्यार की बहार भी आ सकती है इन जातकों के लिये यह प्रेम संबंध भीषण गर्मी में मानसून की आहट सा हो सकता है। हालांकि कुछ जातकों को बादलों की बेरूखी का सामना भी करना पड़ सकता है। 

मीन राशि: यह सप्ताह आपके लिए थोडा कसमकश वाला रह सकता है। भावनात्मक रूप से आप चिंतित हो सकते हैं। आपके व्यक्तिगत जीवन का प्रभाव कामकाज पर न पड़े इसके लिये जरुरी है कि अपने काम और व्यक्तिगत जीवन में एक दूरी बना कर रखें। अविवाहित जातक अपने प्यार को लेकर भी दुविधा में पड़ सकते हैं। दोस्ती और प्यार में अंतर करना आपके लिये कठिन हो सकता है। विवाहित जातकों का दांपत्य जीवन अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। सप्ताहांत तक हालात सामान्य होने की उम्मीद है और आपके स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आप महसूस कर सकते हैं। हो सके तो अपनी आर्थिक स्थिति को संतुलित बनाये रखें और भविष्य के लिये बचत करने पर ध्यान दें। 

  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment