1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. नवंबर मासिक राशिफल 2018: दीवाली से लेकर अंत तक ऐसा बीतेगा राशिनुसार यह माह, मिलेगा इन राशियों को लाभ

नवंबर मासिक राशिफल 2018: दीवाली से लेकर अंत तक ऐसा बीतेगा राशिनुसार यह माह, मिलेगा इन राशियों को लाभ

इस महीने के आरंभ में जहां शुक्र ग्रह की चाल मार्गी होगी। वहीं 6 नवंबर को मंगल धनु से मकर राशि पर प्रवेश करेगा। जिसका असर हर राशि के जातकों पर पड़ेगा। जानिए कैसा रहेगा आपका नवंबर माह।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 01, 2018 18:24 IST
Horoscope November 2018- India TV
Horoscope November 2018

धर्म डेस्क: नवंबर माह की शुरुआत हो चुकी है। इस बार हर राशि के जातकों के लिए यह माह खास है क्योंकि इस बार दीवाली का त्योहार है। इस महीने के आरंभ में जहां शुक्र ग्रह की चाल मार्गी होगी। वहीं 6 नवंबर को मंगल धनु से मकर राशि पर प्रवेश करेगा। जिसका असर हर राशि के जातकों पर पड़ेगा। जानिए कैसा रहेगा आपका नवंबर माह।

मेष राशि

इस माह की शुरुआत कर्क लग्न व कर्क राशि में हो रही है। मेष राशि के स्वामी मंगल इस माह की शुरुआत में आपकी राशि से दसवें स्थान में उच्च होकर केतु के साथ गोचर कर रहे हैं। मंगल आपके स्वास्थ्य के स्वामी भी हैं जिससे आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ेगी। वहीं छठे घर के स्वामी बुध जो कि बृहस्पति के साथ आठवें घर में गोचर कर रहे हैं यह भी स्वास्थ्य के मामले में अच्छे संकेत नहीं कर रहे।

पर्सनल लाइफ की बात करें तो इस घर के स्वामी सूर्य हैं जो कि सप्तम भाव में नीच होकर गोचर कर रहे हैं। आपके लिये सलाह है कि रोमांटिक लाइफ में किसी की कही सुनी बातों में न आयें। अपने साथी पर विश्वास करें तो संबंध अच्छे बने रहेंगें। वहीं विवाहित जातकों को भी दांपत्य जीवन में लाइफ पार्टनर से मधुर संबंध बनाए रखने के लिये आपको अपने पार्टनर पर विश्वास बनाए रखने की जरुरत होगी। करियर के मामले में शनि आपके कर्मभाव के स्वामी हैं। अपने विवेक से काम लेंगें तो परिणाम अच्छे मिल सकते हैं।

शनि आपकी राशि से भाग्य स्थान में बैठे हैं जो कि आपका साथ भी दे रहे हैं। वहीं बिजनेस करने वाले जातकों के लिये शुरुआती समय तो ठीक कहा जा सकता है लेकिन माह के पूर्वाध का उतर्राध हो सकता है अपेक्षानुसार परिणाम न लेकर आयें। आपकी राशि से धन भाव के स्वामी शुक्र हैं जो कि माह की शुरुआत में वक्री होकर गोचर कर रहे हैं। (Govardhan Puja 2018: जानें कब है गोवर्धन पूजा और क्या है इसकी पूजा विधि )

विशेषकर माह के पूर्वाध में थोड़ा संभलकर रहें। उतर्राध में सूर्य नीच राशि से परिवर्तन कर आगे बढ़ जायेंगें तो साथ ही धन भाव के स्वामी शुक्र भी वक्री से मार्गी हो जायेंगें जो कि माह के उतर्राध में आपकी फाइनेंशियल कंडीशन बेहतर रहने के संकेत कर रहे हैं।

वृष राशि
वृषभ राशि के स्वामी शुक्र छठे घर में वक्री होकर नीच के सूर्य के साथ गोचर कर रहे हैं। स्वास्थ्य के मामले में इस माह आपको अपना ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ेगी। खान-पान का विशेष ध्यान रखें। हृद्य, फेफड़ों संबंधी परेशानियों से झूझ रहे जातकों को माह के पूर्वाध में थोड़ा अतिरिक्त सावधानी रखने की आवश्यकता रहेगी। (Dhanteras 2018: धनतेरस के दिन भूलकर भी घर न लाएं ये चीजें, शुभ की जगह हो जाएगा अपशगुन )

रोमांटिक लाइफ की बात करें तो आपकी राशि से पंचम भाव के स्वामी बुध हैं जो कि सप्तम भाव में गुरु के साथ विराजमान हैं। अविवाहित प्रेमी जातकों के लिये विवाह के योग बन रहे हैं। घर वालों को विश्वास में लेने का प्रयास करें सफलता मिल सकती है।

अविवाहित सिंगल जातकों की तलाश भी इस माह पूरी हो सकती है। विवाहित जातकों के लिये हो सकता है समय थोड़ा परेशानी वाला रहे, विशेषकर माह के शुरुआती सप्ताह में आपको सचेत रहने की आवश्यकता है। करियर के मामले में नवंबर की शुरुआत आपके लिये सामान्य रहने के आसार हैं लेकिन जैसे ही 17 नवंबर को शुक्र मार्गी होंगे व सूर्य राशि बदल कर नीच राशि से गोचर कर जायेंगें वैसे ही आपके लिये शुभ समय की शुरुआत होगी। इसके बाद का समय आपके लिये ग्रोथ का समय कहा जा सकता है।

वहीं अगर बात करें नौकरीशुदा जातकों की तो आपको सिर्फ अपने काम पर फोकस रखने की आवश्यकता है। बिना किसी फल की चिंता किये अपना कर्म करते रहें निश्चित तौर पर आपको आपकी मेहनत का फल भी मिल ही जायेगा। (Diwali 2018: जानें कब है दीवाली, साथ ही जानें शुभ मुहूर्त और लक्ष्मी पूजन की पूरी विधि)

फाइनेंशियल कंडीशन की बात करें तो आपकी राशि से धन भाव के स्वामी बुध बनते हैं जो कि सप्तम भाव में गुरु के साथ बैठे हैं। आपके लिये संचित धन के योग इस माह बन रहे हैं। आमदनी के साथ-साथ खर्च भी बढ़ रहे हैं। लेकिन आपको किसी भी तरह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आपकी राशि से लाभ के स्वामी गुरु हैं वह भी सप्तम भाव में विराजमान हैं इसलिये नवंबर का माह आपके लिये काफी लाभकारी कहा जा सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban