1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. युवराज सिंह कैंसर की जंग जीतने के बाद खुद को यूं रखते हैं फिट, जानें फिटनेस सीक्रेट

युवराज सिंह कैंसर की जंग जीतने के बाद खुद को यूं रखते हैं फिट, जानें फिटनेस सीक्रेट

भारत के 2011 विश्व कप में नायक रहे युवराज सिंह ने सोमवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। जाने उन्होंने कैसे कैंसर के बाद खुद को रखा है फिट।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 10, 2019 14:30 IST
yuvraj singh- India TV
yuvraj singh

हेल्थ डेस्क: भारत के 2011 विश्व कप में नायक रहे युवराज सिंह ने सोमवार को  इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। संन्यास का ऐलान करते हुए युवराज काफी भावुक हो गए।

इस दौरान युवराज सिंह ने कहा, "मेरे जीवन में काफी उतार चढ़ाव रहे। 2011 वर्ल्ड कप जीतना सबसे यादगार पल था और मेंने अपने पिता का सपना पूरा किया कैंसर के दौरान सभी ने मेरा साथ दिया।

युवराज सिंह अब एक दम फिट है। आपको बता दें कि युवराज को फेफड़े में कैंसर हुआ था। जिसका इलाज बोस्टन में कैंसर अनुसंधान संस्थान में कीमोथेरेपी द्वारा हुआ।

कैंसर के इलाज के बाद युवराज सिंह अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखते हैं। वह रोजाना हैवी वर्कआउट के साथ स्ट्रिक डाइट लेते हैं।

युवराज सिंह डाइट प्लान

युवराज सिंह पंजाबी है। जिसके कारण उन्हें खाना बहुत ही ज्यादा पसंद है। एक इंयरव्यू में युवराज ने बताया कि जब वह कैंसर के ट्रिटमेंट के लिए गए थे। तब उन्हें ये अच्छी तरह से पता चल गया था कि डाइट के द्वारा कैसे अपनी बॉडी को शेप दिया जा सकता है। इसी कारण वह सफेद चावल के बदले ब्राइन राइस खाने लगेंष इसके साथ ही नार्मल रोटी के बजाय ऐसे रोटी का सेवन करने लगे जो कि ग्लूटन फ्री हो। इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करने लगे जिसमें कार्बोहाइड्रेड के साथ प्रोटीन भी हो।

फिटनेस के साथ-साथ वह अपने खाने-पीने की आदत को भी नहीं बदलते है। वह अपनी वाइफ हैजल के साथ कही न कही रेस्ट्रोरेंट में खाने के लिए चले जाते है।

युवराज सिंह वर्कआउट

युवराज सिंह ने कैंसर की जंग जीतने के तुरंत ही बाद अपनी फिटनेस पर ध्यान देना शुरु कर दिया था। जिसके वीडियो वह सोशल मीडिया में शेयर करते रहते थे। उनकी वर्कआउट का सबसे जरुरी भाग रनिंग है। जो कि उनकी हेल्थ को ठीक रखता है। जो कि एक क्रिकेटर के लिए बहुत ही जरुरी है।

युवराज सिंह अब एक फिटनेस आइकन बन चुके है। वह अपने हिसाब से अपनी बॉडी को ढाल लेते हैं। देखें उनके कुछ वर्कआउट विडियो...

ये भी पढ़ें-

PM मोदी से जानें उष्ट्रासन करने के लाभ और तरीका, लेकिन ये लोग भूलकर भी न करें ये योगासन

5 नहीं बल्कि 6 अंगुली वाले लोग ज्यादा तेज होने के साथ होते हैं फुर्तिले

वजन कम करना चाहते हैं तो फायदेमंद है मेथीदाना, इस तरह करें सेवन

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019