1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ज्यादा क्रोध आता है तो इन योगासनों से कीजिए दिमाग को शांत

ज्यादा क्रोध आता है तो इन योगासनों से कीजिए दिमाग को शांत

अगर आपको ज्यादा गुस्सा आता है तो आपको दिमाग शांत करने के लिए योग का सहारा लेना चाहिए। इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होते।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 21, 2019 6:05 IST
yoga- India TV
Image Source : GOOGLE yoga

तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में गुस्सा चिड़चिड़ाहट होना आम बात हो गई है। एक तरफ ये क्रोध दिमाग को असंतुलित करता है और दूसरी तरफ इससे घर परिवार की सुख शांति पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस Yoga Day 2019 पर आइए जानते हैं कि अगर ज्यादा गुस्सा आ रहा हो तो कौन से योगासन गुस्से को नियंत्रित करके दिमाग को शांत करने में मदद करते हैं। 

उनमानी मुद्रा - इस योगासन को करने से मन शांत होता है और ध्यान को गहरा करने में मदद मिलती है। इससे एकाग्रता बढ़ती है और फैसले करने की शक्ति मिलती है। 

इसे इस तरह करें - सबसे पहले  पदमासन में बैठें और फिर अपनी भौंहों के बीच के हिस्से पर अपना सारा ध्यान केंद्रित करें। शास्त्रों में इस स्थान को तीसरी आंख के रूप में भी जाना जाता है। इस दौरान अपने मन से बाकी सारे विचार निकाल दें और केवल इस बिंदु पर ध्यान देने का प्रयास करें। इससे मन एकाग्र और शांतचित्त होगा।

ज्ञान मुद्रा - ज्ञान मुद्रा दिमाग और शरीर को एकाग्रचित्त करके मानसिक तनाव और क्रोध का स्तर कम करने में सहायक होती है। 

इसे इस तरह करें - पदमासन में बैठ जाएं और अपना हाथ और हथेली को अपनी गोद के पास आगे की ओर रखें। अब अपनी सभी अंगुलियों को बढ़ाते हुए अपनी तर्जनी और अंगूठे को एक साथ मिलाएं। इस दौरान दिमाग शांत रखें और धीरे धीरे लंबी सांस लेते रहें। 

सेपना मुद्रा- ज्यादा गुस्से में आकर व्यक्ति कभी कभी बहुत कुछ गलत और उल्टा पुल्टा सोचता है और इससे उसके दिमग में विकार पैदा हो जाते हैं। सेपना मुद्रा इन विकारों को दूर करती है। यह शरीर से नकारात्मक ऊर्जा को निकाल बाहर करती है और दिमाग को शांत और एकाग्रचित्त करती है।

इसे ऐसे करें - पद्मासन में बैठ जाएं। अब अपनी हथेलियों को एक साथ रखें। ध्यान रखें कि आपकी पांचों अंगुलियां एक साथ हो। अब अपनी इंडेक्स फिंगर को एक साथ रखते हुए अन्य सभी अंगुलियों को मोड़े और आपस में बांध लें। अब इस मुद्रा को नीचे की तरफ मोड़ लें। ऐसा प्रतीत होगा मानों आप हाथ से बंदूक बनाकर चला रहे हों और इससे आपके दिमाग विकार नष्ट हो जाएंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment