1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. योग करने से पहले जान लें 9 जरूरी नियम, मिलेगा दोगुना फायदा

योग करने से पहले जान लें 9 जरूरी नियम, मिलेगा दोगुना फायदा

योगा करने से पहले अगर इन बातों को जान लेंगे तो आपको योगा करने का असल फायदा मिलना पक्का  है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 20, 2019 12:46 IST
yoga- India TV
Image Source : GOOGLE yoga

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस Yoga Day 2019  दुनिया भर में मनाया जा रहा है। निरोगी काया के लिए योग कितना जरूरी है,ये अब विज्ञान भी मान चुका है। जैसे हर व्यायाम के कुछ नियम होते हैं वैसे योग करने के भी कुछ नियम होते हैं जिनकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। अगर आप योगासन का पूरा पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो इन नियमों का पालन करना चाहिए। आइए जानते हैं योग करने से पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

1. भोजन के तुरंत बाद न करें योग

योगासन कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए। हालांकि योगा का समय सुबह या शाम हो सकता है लेकिन जब भी करें भोजन और योग में कुछ घंटों का गैप होना चाहिए।  खाने के करीब 3 घंटे बाद करना चाहिए।हालांकि सुबह के समय कुछ हल्के फुल्के योगा खाली पेट किए जा सकते हैं।  केवल वज्रासन ही ऐसा योग है, जिसे भोजन करने के कुछ देर बाद करना ज्यादा नुकसान नहीं करता। 

2. क्या है योग का सही समय
यूं तो योग का कोई सटीक समय नहीं है लेकिन सुबह सूरज निकलने से पहले और शाम को सूरज डूबने के बाद योग करना श्रेयस्कर होता है। अगर किन्हीं कारणों से दिन में योगा करने का समय नहीं मिला तो शाम को हल्के नाश्ते के बाद योग किया जा सकता है।

3. गर्भवती स्त्रियां हर योग न करें
गर्भवती स्त्रियों को चाहिए कि जो योग को गर्भधारण से पहले करती आ रही थी, उन्हें गर्भावस्था के दौरान न करें। गर्भावस्था के लिए अलग से हल्के फुल्के योग बताए गए हैं जिन्हें करने से शरीर को आराम मिलता है और होने वाले बच्चे को भी नुकसान नहीं पहुंचता। 

4.शुरूआत में करें आसान योग
अगर आप योग करने की शुरूआत करने जा रहे हैं तो सबसे पहले हल्के फुल्के योग करने चाहिए। पहली ही बार में कठिन योगासन ट्राई न करें। इससे आपके शरीर और मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है।

5. ठंडे पानी से करें परहेज
अगर आप योग करते हैं तो इस दौरान ठंडा पानी न पिएं। दरअसल योग करते समय शरीर में तापमान बढ़ जाता है और ऐसे में ठंडा पानी पीने से सर्दी जुकाम औऱ अन्य शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए अगर प्यास लगे तो सादा पानी पिएं या योग के बाद ही पानी पिएं।

6.खुद न बनें योगा इंस्ट्रक्टर
अगर आप योग की शुरूआत कर रहे हैं तो पहले आपको योगा गुरु से योग सीखना होगा। कुछ सामान्य योग को छोड़कर अधिकतर योग किसी गुरु या इंस्ट्रक्टर की देख रेख में सीखने चाहिए अन्यथा आपके शरीर को चोट पहुंच सकती है।

7. योग के तुरंत बाद न नहाएं
अगर आप योग करने के तुरंत बाद नहाने चले जाते हैं तो ये गलत है। योग करने के दौरान शरीर की गतिविधियों के चलते शरीर गर्म हो जाता है और तुरंत बाद नहाने से तापमान में एकाएक परिवर्तन से शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। योग करने के बाद कम से कम एक घंटा रेस्ट करना चाहिए औऱ उसके बाद ही नहाना चाहिए।

8. बीमारी में अवाइड करें योग
अगर आप बीमार हैं तो ठीक होने तक योग न करें। कई बार लोग बीमारी में भी योग करते हैं जो सही नहीं है। कई बार बीमारी के दौरान योग करने से बीमारी और बढ़ सकती है। 

9. एकांत में कीजिए योग
यूं तो योग कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है लेकिन इसे करने के लिए एकांत और ध्यान को केंद्रित रखना बहुत जरूरी है। तेज म्यूजिक और हंसी मजाक के माहौल में किया गया योग फायदा नहीं देता। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment