1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सिर्फ इतने मिनट पैरों पर लपेटे एल्यूमिनियम फॉयल, मिलेगे हैरान करने वाले ये फायदे

सिर्फ इतने मिनट पैरों पर लपेटे एल्यूमिनियम फॉयल, मिलेगे हैरान करने वाले ये फायदे

हां एक नये शोध में यह बात सामने आई है कि एल्‍यूमिनियम फॉयल के इस्‍तेमाल से शरीर के किसी भी अंग में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है। जानें इसका इस्तेमाल करने के फायदों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 15, 2019 17:06 IST
aluminum foil- India TV
aluminum foil

हेल्थ डेस्क: एल्‍यूमिनियम फॉयल का इस्तेमाल आमतौर में खाने को पैक करने के लिए किया जाता है। जिससे कि वह गर्म बना रहे। लेकिन क्या आप ये बात जानते है कि इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से निजात मिल जाएगा। जी हां एक नये शोध में यह बात सामने आई है कि एल्‍यूमिनियम फॉयल के इस्‍तेमाल से शरीर के किसी भी अंग में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है। इस फॉयल का यूज आप गर्दन, पीठ, कंधे, घुटने या पैरों के दर्द से निजात दिलाता है। जानिए इसका इस्तेमाल करने से और क्या-क्या फायदा मिलेंगे।

एल्‍यूमिनियम फॉयल में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। यह हीलिंग में काफी फायदेमंद होती है। इसीलिए चीन और रसिया के लोग एसे नेचुरल हीलर के तौर पर यूज करते है। जानें इस्तेमाल करने के फायदों के बारें में।

सर्दी-जुकाम होने पर

एल्‍यूमिनियम फॉयल जुकाम होने पर इस्तेमाल तक सकते है। इसके लिए एल्‍यूमिनियम फॉयल  की 7-8 परत लेकर इसे पैर में अच्छी तरह से लपेट लें। इस बात का ध्यान रखें कि हर परत के बीच में एक कागज हो। कम से कम 2 घंटे ऐसे लगा रहने के बाद इसे फिर से लगाएं। इसे कम से कम 3 बार कर लें। आपको लाभ मिल जाएगा।

थकान से दिलाएं निजात
यह बहुत ही पुराना पारंपरिक इस्तेमाल है। जो कि पूरी दुनिया के एक्सपर्ट इस्तेमाल करते है। एल्‍यूमिनियम फॉयल की कुछ पट्टियां लें और इन्हें 2-4 घंटे के लिए फ्रीजर पर रख दें। इसके बाद इन्हें निकाल कर इन्हें अपने चेहरे पर लगा लें। सबसे ज्यादा गाल और आंखों के नीचे। इन्हें तक तक ऐसे ही छोड़ दें। जब तक कि आपके मसल्स को पूरी तरीके से आराम न मिल जाएं। इसे उपाय को लगातार करने से आपको थोड़े दिन में समझ आ जाएगा कि आपको तनाव, स्ट्रेस से निजात मिल गया है।

जोड़ो पर दर्द
अगर आपको आर्थराइटिस, हील पेन, साटिका आदि की समस्या है, तो आप एल्‍यूमिनियम फॉयल से आसानी से दर्द से निजात पा सकते है। इसके लिए जहां पर आपको सबसे ज्यादा दर्द हो। उस जगह पर एल्‍यूमिनियम फॉयल को लपेट लें और रातभर ऐसा ही लगा रहने दे। लगातार 10-12 दिन करने पर आपको हर तरह के दर्द से निजात मिल जाएगा।

अगर जल जाएं
कभी आप जल जाते है, तो वहां भी एल्‍यूमिनियम फॉयल आपके काम आ सकता है। इस बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप जल गए है, तो सबसे पहले उस जगह को ठंडे पानी से धो लें इसका बाद साफ सॉफ्ट कपड़े से उसे पोछ लें। इसके बाद अधिक मात्रा में मलहम लगा लें। इसके बाद इसमें एल्‍यूमिनियम फॉयल से लपेट दें और इसे मे़डिसीन बैंडे़ज से कवर कर दें। इसके बाद जब आपके दर्द खत्म हो जाएं, तो इसे हटा दें।

क्या वायरलेस हेडफोन के कारण हो सकता है कैंसर? जानें स्टडी

World Sleep Day 2019: कम सोना आपकी सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, हो सकती है ये बीमारियां

Worst Foods For Your Heart: आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकते है ये फूड्स, बनाएं इनसे दूरी

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban