1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Worst Foods For Your Heart: आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकते है ये फूड्स, बनाएं इनसे दूरी

Worst Foods For Your Heart: आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकते है ये फूड्स, बनाएं इनसे दूरी

Worst Foods For Your Heart: अपनी डाइट में सुधार करने से काफी हद तक कोलेस्ट्राल लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है। जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारें में जिनका सेवन न करें तो ही आपके दिल के लिए बेहतर है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 13, 2019 18:53 IST
Worst Foods For Your Heart- India TV
Worst Foods For Your Heart

Worst Foods For Your Heart: शरीर में हमारा दिल ही एक ऐसी भाग है जो बिवा रुके सारी जिंदगी काम करता है। ऐसे में उसे हेल्दी रखना हमारा सबसे पहला काम है। लेकिन ख्याल न रख पाने के कारण हर साल न जाने कितने दिल की बीमारी के मामले सामने आते है। कई बार हम खान पान जरा सा भी ध्यान नहीं देते है। जिसके कारण हम अपने दिल को बीमार कर लेते है। अपनी डाइट में सुधार करने से काफी हद तक कोलेस्ट्राल लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है। जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारें में जिनका सेवन न करें तो ही आपके दिल के लिए बेहतर है।

नमक

हम ये बात अच्छी तरह से जानते है कि नमक का ज्यादा सेवन करने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ता है, लेकिन इस बात को नहीं जानते है कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल न होने के कारण आपको हार्ट संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है। अब आप खुद की सोचिए कि जब आप चिप्स का सेवन करते है तो उसमें नमक अधिक मात्रा में होता है। तो अगली बार खाने से पहले इस बारें में जरुर सोचे। (सिर्फ 5 मिनट मुंह पर रखें ये चीज और पाएं हमेशा के लिए दांत के कीड़ों से निजात)

आलू चिप्स
आलू और मकई के चिप्‍स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं जो आपकी सेहत के साथ-साथ दिल के लिए बिल्कुल भी अच्‍छी नहीं हैं। कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि जो लोग एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम खाते हैं वो दिल की बीमारी से मरने वाले 10 लोगों में से एक होते हैं।

एनर्जी ड्रिंक्स
एनर्जी ड्रिंक्‍स में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं। ये जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है। एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होती है जिससे अरिदमिया यानी कि अतालता की शिकायत हो सकती है। अतालता का मतलब है आपके दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन। (World Kideny Day: अगर आपको शरीर में दिखें ये बदलाव, तो समझ लें कि आपकी किडनी हो गई है खराब)

सोडा
सोडा का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ जाता है। जिसके कारण दिल संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए रोजाना सोडा का सेवन करने से बचे। (Best Fruits For Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये फल, रोजाना करें सेवन)

टैमैटो सास
कई लोगों की आद होती है कि पिज्जा, बर्गन आदि में अधिक टमैटो सॉस का यूज करते है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि यह आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकता है। इसका मुख्य कारण है इसमें पाया जाने वाला अधिक मात्रा में सोडियम और शुगर। जो कि आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है।

फ्रीज में रखा हुआ खाना
खाना बनाकर फ्रीज में रख देना एक सबसे अच्छा आइडिया मानते है। लेकिन आप ये भूल जाते है कि ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। प्रीम में रखें खाना में अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जो कि आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।

रोस्टेड चिकन
किसी भी तरह के तले-भुने खाने में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है। यह न सिर्फ हमारी हेल्‍थ के लिए खतरनाक है बल्‍कि हमारी कमर को जरूरत से ज्‍यादा चौड़ा करने के लिए भी जिम्‍मेदार है। इस तरह की चीजें हमारे शरीर में ऑक्‍सीडेंट ले आती हैं जो एंटी-ऑक्‍सीडेंट की दुश्‍मन हैं। खाने को डीप फ्राई करने के लिए गरम तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है। गर्म तेल भोजन के विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट को नष्‍ट कर ऐसे ऑक्‍सीडेंट बनाता है जिससे कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

पिज्जा
पिज्जा हर किसी को खाना पसंद होता है लेकिन आप ये भूल जाते है कि यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। जी हां पिज्जा में अधिक मात्रा में सोडियम, कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ फैट होता है। जो कि ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। इसलिए अगर आप भी पिज्जा अधिक खाते है तो मैदा की जगह आटा और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

चाइनीज़ फूड
चाइनीज़ फूड कैलोरी, फैट, सोडियम और कार्बोहाडड्रेट से भरपूर होता है। यह हमारे शरीर के ब्‍लड शुगर लेवल को लंबे समय के लिए बढ़ा देता है। यानी कि आप एक बार चाइनीज़ फूड खाएंगे और लंबे समय तक आपका ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ा रहेगा।

इंस्‍टेंट नूडल्‍स
2 मिनट में बनने वाले इंस्‍टेंट नूडल्‍स बच्‍चों और बचलर्स का पसंदीदा खाना है। लेकिन यह उन लोगों के शरीर को खासा नुकसान पहुंचाता है जो इसे आए दिन खाते हैं। अब तक तो आप यह जान ही गए होंगे कि इंस्‍टेंट नूडल्‍स की पैकिंग करने से पहले उन्‍हें डीप फ्राइड किया जाता है, जो आपके दिल के लिए तो किसी भी लिहाज से अच्‍छा नहीं है। यही नहीं इसमें नमक भी बहुत ज्‍यादा होता है। स्‍टडी के मुताबिक इंस्‍टेंट नूडल के एक पैकेट में 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है। यह मात्रा दिनभर के सोडियम इनटेक के बराबर है। ज्‍यादा नमक खाने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे दिल पर दबाव बढ़ने लगता है।

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban