1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. World Sleep Day 2019: कम सोना आपकी सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, हो सकती है ये बीमारियां

World Sleep Day 2019: कम सोना आपकी सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, हो सकती है ये बीमारियां

World Sleep Day:  अच्छी सेहत के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरुरी है। अगर आपने इससे कम नींद ली तो आपको कई खतरनाक बीमारियां ह सकती है। जानें इस रोगों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 15, 2019 11:34 IST
world sleep day- India TV
world sleep day

World Sleep Day: आज यानी 15 मार्च को हर साल पूरी दुनिया में विश्व निद्रा दिवस (Wolrd Sleep Day) मनाया जाता है। जिसका उपदेश्य है लोगों को अच्छी नींद लेने के लिए जागरुक करना। जिससे कि वह खतरनाक बीमारियों से बच सके। आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ के कारण अधिकतर लोगों को अनिद्रा की शिकायत हो जाती है।

अच्छी सेहत के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरुरी है। अगर आपने इससे कम नींद ली तो आपको कई खतरनाक बीमारियां ह सकती है। जानें इस रोगों के बारें में।

हार्ट अटैक

अगर आप दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इसके लिए रोजाना 8 घंटे की नींद लेने की आदत डाल लीजिए, क्योंकि कम सोने की आदत आपको दिल का मरीज भी बना सकती है। दरअसल, कम सोने के कारण शरीर से विषाक्त पदार्थ पूरी तरह से साफ नहीं हो पाते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की आंशका बढ़ जाती है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ता है। (19 फीसदी पुरुष किडनी डिस्फंक्शन के शिकार: सर्वे)

पड़ता है दिमाग पर असर
एक स्वस्थ इंसान को कम से कम 8 घंटे की नींद तो लेना ही चाहिए। अगर आप कम सोते है तो इसका सीधा असर आपके मानसिक स्थिति पर पड़ता है। जिसके कारण आप कोई भी काम ढंग से नहीं कर पाते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर
अगर महिलाएं रात में अच्छी नींद नहीं लेती है तो इससे उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा दूसरी महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होता है। कई शोधों में ये बात सामने आई है कि नींद की कमी के कारण ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है और शरीर की कोशिकाओं को भी काफी नुकसान पहुंचा सकता है। (Happy Birthday Alia Bhatt: कभी 68 किलो की थीं आलिया, सिर्फ 3 माह में इस डाइट प्लान और वर्कआउट से घटाया अपना वजन)

ऑस्ट‍ियोपोरोसिस
अगर आपकी आदत कम होने की है तो आप जान लें कि आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है। जो कि ऑस्ट‍ियोपोरोसिस का कारण बन सकता है। इसका कारण है कि कम नींद के कराण हड्डियों के मिनरल्स का बैलेंस बिगड़ जाना।

डायबिटिज
आज के समय में अधिकरत लोग इस समस्या से परेशान हैष इसका मुक्य कारण मीठा खाना मानते ह जरुरी नहीं इसका कारण यह हो। डायबिटीज कम नींद लेने के कारण भी हो सकता है। दरअसल, अधूरी नींद के कारण शुगर से भरपूर चीजें और जंक फूड खाने की तीव्र इच्छा होने लगती है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban