1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. 30 साल की कोशिशों के बाद अफ्रीका में लॉन्च हुआ दुनिया का पहला मलेरिया वैक्सीन

30 साल की कोशिशों के बाद अफ्रीका में लॉन्च हुआ दुनिया का पहला मलेरिया वैक्सीन

अफ्रीकी देश मलावा में मंगलवार के दिन दुनिया का पहला मलेरिया वैक्सीन लॉंच हो गया। यह पांच महीने से लेकर 2 साल के बच्चों तक के लिए हैं। इस बात की जानकारी WHO ने ट्वीट के द्वारा दी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 24, 2019 17:45 IST
world malaria day- India TV
Malaria Vaccine

World Malaria Day 2019: पूरे विश्व में 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day) मनाया जाता है। इससे पहले ही अफ्रीकी देश मलावा में मंगलवार के दिन दुनिया का पहला मलेरिया वैक्सीन लॉंच हो गया। यह पांच महीने से लेकर 2 साल के बच्चों तक के लिए हैं। इस बात की जानकारी WHO ने ट्वीट के द्वारा दी। WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के मुताबिक, यह वैक्सीन बच्चों को मलेरिया से बचाने के लिए शुरु किए गए।

वैक्सीन बनाने में लगे 30 साल

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर टेड्रो अदनोम घेब्रेयियस ने कहा, 'हमने पिछले 15 सालों में मलेरिया को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय निकाले लेकिन कुछ नहीं हुआ। हमें मलेरिया की प्रतिक्रिया को ट्रैक पर लाने के लिए नए समाधानों की आवश्यकता है और यह नया टीका हमें वहां पहुंचने के लिए एक आशाजनक उपकरण देता है। मलेरिया वैक्सीन में हजारों बच्चों को बचाने की क्षमता है।' बता दें कि इस वैक्सीन को बनाने में 30 साल लगे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मलावी सरकार के इस एतिहासिक कार्यक्रम का स्वागत किया है। यह टीका बच्चों के प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करेगा जिससे मलेरिया के परजीवी का उन पर घातक असर नहीं होगा। यह टीका प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम के खिलाफ भी काम करता है।

भारत में भी मलेरिया से होती है ज्यादा मौंते
राष्ट्रीय वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीबीडीसीपी) के अनुसार, भारत में 2016 के दौरान मलेरिया के 1,090,724 मामले दर्ज किये गए और इससे 331 मौतें हुईं। पांच साल से कम उम्र के बच्चों को इस बीमारी से मरने का सबसे ज्यादा खतरा होता है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv