1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. क्या आप भी अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी में करते है प्लास्टिक चीजों का यूज, अगर हां तो पढ़ लें ये जरुरी खबर

World Earth Day 2019: क्या आप भी अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी में करते है प्लास्टिक चीजों का यूज, अगर हां तो पढ़ लें ये जरुरी खबर

world Earth Day: प्लास्टिक हमारी पृथ्वी को नष्ट करने के साथ-साथ हमारे शरीर को बुरी तरह से नष्ट कर रही है। आज आप बी लें एक नया प्रण कि अब नहीं करेंगे पॉलीथीन का इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 22, 2019 16:53 IST
Plastic- India TV
Plastic

World Earthh Day 2019: आज विश्वभर में 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इस दिन हम सभी इस बात की शमथ लेते है कि हम प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे लेकिन आज के बाद इस बात को हम भूल जाते है। जिसके बाद पॉलीथीन के बैग के साथ-साथ किसी भी शादी, बर्थ डे पार्टी में प्लास्टिक से बनें चीजों का खूब इस्तेमाल करते है।

अगर घर पर बच्चों के बर्थडे को ही ले लीजिए। हर कोई अपने बच्चें का बर्थ बहुत ही शानदार तरीके से बनाता है। बेहतरीन केक के साथ-साथ घर की सजावट और रेसिपी बनाता है। जिससे कि आपके बच्चे की बर्थडे पार्टी यादगार है लेकिन यहीं पर हम सबसे बड़ी गलती कर देते है। घर पर मौजूद बर्तनों को गदें और धोने की परेशानी के कारण हम इन्हें साइड में करके प्लास्टिक की प्लेट, बोतल से लेकर चम्मच तक ले आते है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि आपके बच्चें के लिए यह कितना खतरनाक साबित हो सकता है। इसमें मौजूद केमिकल आपके बच्चें को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी दे सकता है। (World Earth Day 2019: इस कारण 22 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस, साथ ही जानें कैसे रखें धरती को सुरक्षित)

हमलोग अक्सर प्लास्टिक के डिस्पोजेबल में गरम चीजों को खाते-पीते हैं, लेकिन यह नहीं सोचते हैं कि इस तरह के प्लास्टिक के डिस्पोजेबल में रासायनिक पदार्थ मिला होता है, जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। क्या आपको पता है प्लास्टिक के डिस्पोजेबल कप के ऊपरी भाग में मोम की परत होती है, जो गरम चीजों के डालने पर पिघलने लगती है और खाद्य एवं पेय पदार्थों साथ हमारे शरीर में चली जाती है एवं हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा प्लास्टिक के बैग में रखे हुए चिप्स भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं।

जब प्लास्टिक गर्म होती है तो जहरीला पदार्थ भी पिघलने लगता है। ये जहरीले पदार्थ खाने के साथ हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं और कैंसर, लीवर का खराब होना, किडनी में पथरी आदि जानलेवा बीमारी को जन्म देते हैं। क्योंकि जब प्लास्टिक गरम हो जाता है तो यह बीपीए (बिस्फेनॉल-ए) (BPA (Bisphenol A) नामक रसायनिक पदार्थ मुक्त करता है जो अंतःस्रावी विघटनकारी होता है और हमारे प्रजनन तंत्र, हॉर्मोन पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

Plastic

Plastic

करें इन चीजों का इस्तेमाल

आप प्लास्टिक के अलावा कई चीजें है जिनका इस्तेमाल कर खुद और अपने बच्चे के स्वास्थ्य को हमेशा सही रख सकते है।

आप प्लास्टिक की जगह पत्ते से बने पत्तल का इस्तेमाल करें। या फिर आप चाहे तो स्टील, चांदी, तांबा आदि के बर्तन इस्तेमाल करें। यह आपकी और आपके बच्चे के सेहत के लिए काफी अच्छा होगा।

पत्तल में खाने के मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ
अगर आपने पत्तल में खाना शुरु कर दिया तो आपको पाचन संबंधी समस्या नहीं होगी। इसके अलावा बवासीर, लकवा,कफ, कृमि, अपच खांसी व पेट से संबंधी आदि बीमारियों से निजात मिलेगा।

पत्तल की कीमत बहुत ही कम होती है। इसका इस्तेमाल कर आप अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ पानी और प्रदूषण को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

World Earth Day 2019: इस कारण 22 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस, साथ ही जानें कैसे रखें धरती को सुरक्षित

शोध में हुआ खुलासा, इस 'नशे' का सेवन करने से तेजी से घटता है वजन!

फैटी लिवर होने का सबसे बड़ा कारण आया सामने, जानें डाक्टर्स की राय

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv